India And China Border  

(Search results - 13)
  • India China commander level meet went on for 14 hours and these important points were discussed aha
    Video Icon

    NationalJul 15, 2020, 2:18 PM IST

    कमांडर स्तर की बैठक में भारत की इन बातों को मानने के लिए राजी हुआ चीन

    पैंगोंग सो और देपसांग समेत पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले सभी स्थानों से समयबद्ध तरीके से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय और चीनी सेना के कमांडरों के बीच मंगलवार को करीब 14 घंटे तक मैराथन बातचीत हुई। अधिकारियों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की चौथे चरण की वार्ता में पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास पीछे के सैन्य प्रतिष्ठानों से बड़ी संख्या में सैनिकों और हथियारों को हटाने के कदमों पर ध्यान केन्द्रित किया गया। पैंगोंग सो और देपसांग समेत पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले सभी स्थानों से समयबद्ध तरीके से सैनिकों को पीछे हटाने की प्रक्रिया की रूपरेखा को अंतिम रूप देने के लिए भारतीय और चीनी सेना के कमांडरों के बीच मंगलवार को करीब 14 घंटे तक मैराथन बातचीत हुई। अधिकारियों ने बताया कि लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की चौथे चरण की वार्ता में पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास पीछे के सैन्य प्रतिष्ठानों से बड़ी संख्या में सैनिकों और हथियारों को हटाने के कदमों पर ध्यान केन्द्रित किया गया। 

  • India China soldiers clash Postmart report of 20 soldiers martyred kpn

    NationalJun 19, 2020, 4:47 PM IST

    चेहरे पर तेज जख्मों के निशान, पहचानना मुश्किल...शहीद जवानों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट देखकर आ जाएगा गुस्सा

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के बाद पूरे देश में गुस्सा है। इस बीच शहीद भारतीय जवानों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट चौंकाने वाली है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि जवानों के शरीर पर गहरे जख्मों के निशान थे। हाइपोथर्मिया और एफइक्सीएशन भी कुछ जवानों की मौत का कारण बताया गया है। हमारे शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है। जब ठंड के कारण शरीर अपनी गर्मी ज्यादा तेजी से खोने लगता है तो शरीर का तापमान नीचे गिरने लगता है। यदि यह 35 डिग्री या इससे कम हो जाता है तो इस स्थिति को हाइपोथर्मिया कहते हैं।
     

  • India and Chinese troops in eastern Ladakh on the night of 15 June Complete details of violent kpn

    NationalJun 18, 2020, 7:06 PM IST

    हाड़ मांस गला देने वाली ठंड थी, उसी बीच 1000 चीनी सैनिकों ने धोखे से किया हमला...उस रात की पूरी कहानी

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में चीन ने कैसे धोखा देकर भारतीय सैनिकों पर हमला किया और किन परिस्थितियों में भारतीय सैनिकों ने चीन को धूल चटा दी, इसकी पूरी कहानी हिंसक झड़प में घायल सुरेंद्र सिंह ने बताई। सुरेंद्र का इलाज लद्दाख के सैनिक हॉस्पिटल में चल रहा है। 12 घंटे बाद जब उन्हें होश आया तो घरवालों को फोन कर पूरी बात बताई। 15 जून की रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प में दोनों ओर नुकसान पहुंचा गया है। बताया जा रहा है कि इस झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हुए, जबकि चीन के 40 सैनिकों को नुकसान पहुंचा है। इनमें से कुछ मारे गए हैं, कुछ गंभीर रूप से घायल हुए हैं। भारतीय अफसरों ने अमेरिकी इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी।

  • Foreign Minister S Jaishankar replied on Rahul Gandhi question kpn

    NationalJun 18, 2020, 6:01 PM IST

    राहुल ने पूछा, जवानों को निहत्थे क्यों भेजा, विदेश मंत्री ने कहा, हथियार थे, लेकिन इस्तेमाल नहीं कर सकते थे

    चीन की धोखेबाजी पर राहुल गांधी ने पूछा, सरकार ने बिना हथियार के जवानों को शहीद होने के लिए क्यों भेज दिया। चीन की इतनी हिम्मत कैसे हो गई कि वह हमारे जवानों की हत्या कर सके। इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब दिया। उन्होंने कहा, गलवान में जो जवान शहीद हुए वे निहत्थे नहीं थे। 

  • India has taken 4 major decisions against China within 24 hours kpn

    NationalJun 18, 2020, 4:04 PM IST

    भारत ने 20 जवानों की शहादत का बदला लेना शुरू कर दिया, 24 घंटे के अंदर ही चीन के खिलाफ उठाए 4 बड़े कदम

    नई दिल्ली. चीन को धोखे का भारत ने जवाब देना शुरू कर दिया है। 24 घंटे के अंदर भारत ने सबसे पहले दूरसंचार विभाग ने राज्य के स्वामित्व वाली भारत संचार निगम लिमिटेड को इसके अपग्रेडेशन में चीन निर्मित उपकरणों का उपयोग नहीं करने के लिए कहा। अब दूसरा बदला चीन को भारत ने रेलवे सेक्टर के जरिए लिया है। एक प्रमुख चीनी इंजीनियरिंग कंपनी से भारतीय रेलवे ने कॉन्ट्रैक्ट खत्म करने का फैसला किया है। तीसरा बदला कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने 500 चीनी सामानों की लिस्ट जारी कर बहिष्कार का आह्वान कर लिया है। चौथा बदला है कि मोबाइल ऑपरेटर भी चीनी उपकरण का इस्तेमाल न करें, इसके लिए सरकार उन्हें समझाएगी। 
     

  • India can take this 8 action against China to avenge martyrs kpn

    NationalJun 18, 2020, 11:30 AM IST

    अब आगे क्या : धोखेबाज चीन को सबक सिखाने के लिए ये 8 बड़े कदम उठा सकता है भारत

    भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प पर डॉक्टर वेदप्रताप वैदिक ने टिप्पणी की है। उन्होंने लिखा, मैंने कल ही लिखा था कि गलवान घाटी में हुए हमारे सैनिकों के हत्याकांड पर हमारी सरकार चुप क्यों है? वह अभी तक चुप है। देर रात सिर्फ यह बताया गया कि हमारे 20 फौजी मारे गए और कुछ घायल भी हुए।  

  • Santosh Babu Commanding Officer lost his life in action during the Galwan Valley clash kpn

    NationalJun 18, 2020, 9:38 AM IST

    घरों के अंदर से लोगों ने किया सैल्यूट, ऐसे दी गई देश के लिए शहीद होने वाले संतोष बाबू को अंतिम सलामी

    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प में शहीद हुए 16 बिहार रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू को अंतिम विदाई दी जा रही है। संतोष बाबू ने 2 दिसंबर 2019 को ही कमान संभाली थी। यह तेलंगाना के सूर्यापेट जिले के रहने वाले थे। पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच झपड़ में भारत के कर्नल रैंक के अधिकारी सहित 20 जवान शहीद हो गए। इस घटना पर विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट कर दिया है कि चीन ने ऐसा क्यों किया? मंत्रालय ने साफ-साफ शब्दों में कह दिया कि 15 जून को देर शाम और रात को चीन की सेना ने वहां यथास्थिति बदलने की कोशिश की। यथास्थिति से मतलब है कि चीन ने एलएसी बदलने की कोशिश की। भारतीय सैनिकों ने रोका और इसी बीच झड़प हुई।

  • President Ramnath Kovind pays tribute to soldiers on Indo China dispute kpn

    NationalJun 17, 2020, 7:59 PM IST

    बॉर्डर पर बढ़ी हलचल, तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखने का फैसला, सीमा से सटे गांव खाली करवाने की तैयारी शुरू

    पूर्वी लद्दाख में 15 जून को भारत और चीन के बीच हुई हिंसक झड़प में बड़ा खुलासा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों के पास वापस जाने के लिए कहने आए थे। लेकिन चीनी सैनिक पहले से ही पत्थल इकट्ठा हुए तैयार थे। उन्होंने भारतीय सैनिकों पर ऊंचाई से पत्थर बरसाए। फिर कील लगे डंडे और लोहे की रॉड से हमला किया। 

  • Satellite photo of Galvan Valley on India-China dispute kpn

    NationalJun 17, 2020, 7:29 PM IST

    जहां शहीद हुए भारत के 20 जवान, वहां की सैटेलाइट तस्वीरें, जो बताती हैं कि चीन ने कैसे धोखा दिया?

    नई दिल्ली. चीन ने बातचीत के बहाने भारत के जवानों पर हमला कर दिया, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए। चीन के धोखे की कुछ तस्वीरें भी सामने आईं हैं, जिसमें दिख रहा है कि गलवान में चीन की तरफ से भारी सैनिक मौजूद हैं। यह प्लेनेट लैब्स की सैटेलाइट तस्वीरें हैं, जिसे इंडिया टुडे न्यूज चैनल ने दिखाया। 15 जून की रात क्या हुआ, इसपर मंत्रालय ने साफ-साफ शब्दों में कहा कि 15 जून को देर शाम और रात को चीन की सेना ने वहां यथास्थिति बदलने की कोशिश की। यथास्थिति से मतलब है कि चीन ने एलएसी बदलने की कोशिश की। भारतीय सैनिकों ने रोका और इसी बीच झड़प हुई।
     

  • India China dispute Modi said martyrdom of 20 Indian Army soldiers will not go vain kpn

    NationalJun 17, 2020, 6:01 PM IST

    बड़े बदले की तैयारी में भारत! 20 जवानों की शहादत के बाद भारत में अब तक क्या-क्या हुआ?

    नई दिल्ली. चीन ने बातचीत के बहाने भारतीय सैनिकों पर धोखे से हमला किया, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए। लेकिन वीर जवानों ने लड़ते-लड़ते दम तोड़ा। उन्होंने चीन के 40 जवानों को मार गिराया। हिंसक झड़प पर पीएम मोदी का पहला बयान आया है, जिसमें उन्होंने साफ-साफ शब्दों में कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा। बता दें कि पीएम मोदी का ठीक ऐसा ही बयान पुलवामा हमले के बाद भी आया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा के 12 दिन बाद ही पीएम मोदी ने पाकिस्तान के बालाकोट पर एयरस्ट्राइक कर बदला लिया था। चीनी सैनिकों से हिंसक झड़प के बाद भी पूरा देश पीएम मोदी से कुछ वैसी ही उम्मीद लगाए हुए है। मोदी के बयान में भी इसकी झलक दिखी।
     

  • viral fake quotes of world leaders support india over tensions with china kpt

    Fake CheckerJun 8, 2020, 5:42 PM IST

    FACT CHECK: चीन से तनाव पर दुनिया के नेताओं ने किया भारत को सपोर्ट? जानें वायरल IMAGE का सच

    वायरल पोस्ट में इन सभी बड़ी-बड़ी हस्तियों के नाम के साथ दावा किया गया कि चीन के मुद्दे पर बाकी सभी देश भारत के साथ हैं। 30 मई को फ़ेक न्यूज़ वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज़ ने यह ख़बर अपने फ़ेसबुक पर पोस्ट की थी।

  • Experts indicate 3 reason for INDIA-CHINA war

    NationalMay 28, 2020, 3:42 PM IST

    क्या भारत-चीन युद्ध हो सकता है ? एक्सपर्ट ने बताए इसके 3 बड़े कारण

    वरिष्ठ पत्रकार  डॉ. वेदप्रताप वैदिक कई लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि क्या भारत और चीन के बीच युद्ध होने की संभावना है ? इसके वे तीन कारण बताते हैं। पहला, लद्दाख से दोनों देशों के बीच तनाव की खबर आने पर पहले रक्षा मंत्री ने सेनापतियों के साथ बैठक की और उसके बाद प्रधानमंत्री ने भी उनके साथ गंभीर विचार-विमर्श किया। 

  • what india and china border issue kpv
    Video Icon

    WorldMay 23, 2020, 1:34 PM IST

    आखिर चीन क्यों भिड़ रहा भारत से, क्यों मचा है बवाल ?

    भारत और चीन के बीच विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है।