India Nepal Dispute  

(Search results - 10)
  • World2, Aug 2020, 4:28 PM

    नेपाल की नई चाल, नए नक्शे को UN और गूगल को भेजेगा, इसमें 3 भारतीय हिस्से भी शामिल

    नेपाल सरकार भारतीय हिस्सों को शामिल करने वाले अपने नए नक्शे को जल्द ही संयुक्त राष्ट्र समेत अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भेजने का फैसला किया है। नेपाल की संसद ने जून में एक विवादित नक्शा पास किया था, इसमें भारत के तीन हिस्सों लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को शामिल किया गया है। 

  • World2, Jul 2020, 3:39 PM

    नेपाल के पीएम को भारत का विरोध पड़ा भारी, ओली ने राष्ट्रपति से की मुलाकात

    नेपाल में सियासी हलचल तेज हो गई। सत्ताधारी नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच ओली ने गुरुवार को राष्ट्रपति से मुलाकात की। 

  • National28, Jun 2020, 4:50 PM

    नेपाल में घमासान: PM ओली बोले- हमारी सरकार गिराने के लिए दिल्ली में चल रहीं बैठकें

    नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली की कुर्सी पर खतरा मंडरा रहा है। ओली की सरकार के खिलाफ सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में जहां एक ओर घमासान मचा है तो वहीं, सरकार के खिलाफ लोगों का गुस्सा भी निकल रहा है।

  • National20, Jun 2020, 5:12 PM

    क्यों पुराने दोस्त भारत को आंखे दिखाकर चीन की भाषा बोलने के लिए मजबूर है नेपाल? ये है वजह

    चीन ने रणनीति के दौर पर भारत को घेरने के लिए पहले नेपाल में निवेश किया। अब नेपाल उसी की भाषा बोलने लगा है। आईए जानते हैं कि कैसे चीन ने नेपाल की संस्कृति में भी घुसपैठ कर रखी है और नेपाल चीन की भाषा बोलने के लिए मजबूर है।     

  • <p>India Nepal dispute, india nepal dispute map,india nepal dispute in hindi,india nepal dispute the hindu,india nepal disputed area,india nepal dispute upsc,india nepal dispute explained,india nepal dispute study iq,india nepal disputed area map,india nepal dispute area,india nepal dispute news,india nepal border dispute the hindu,india and nepal dispute,india and nepal dispute over kalapani,india and nepal border dispute,india and nepal border dispute upsc,india and nepal land dispute,india nepal dispute border,india nepal dispute border map,india nepal border dispute upsc,india nepal border dispute kalapani,india nepal boundary dispute,india nepal border dispute in hindi,india nepal border dispute quora,india nepal border dispute explained,india china nepal dispute,india nepal dispute drishti ias,india nepal dispute explained in hindi,india nepal dispute hindi,india nepal dispute history,india nepal dispute history in hindi,india nepal border dispute history,india nepal dispute insights </p>

    World18, Jun 2020, 2:35 PM

    चीन के बाद नेपाल ने चली चाल, भारत के 3 इलाकों को अपना बताने वाला नक्शा संसद में पास

    काठमांडू. नेपाल की संसद में देश के नए राजनीतिक नक्शे को अपनी मंजूरी दे दी है। विवादित नक्शे को नेपाली संसद के ऊपरी सदन ने पारित कर दिया है। ये विधेयक रविवार को उच्च सदन में पेश किया गया था। संसद में विपक्षी नेपाली कांग्रेस और जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल ने संविधान की तीसरी अनुसूची में संशोधन से संबंधित सरकार के विधेयक का समर्थन किया है। नेपाल की निचली सदन पहले ही इस विधेयक को बहुमत से पारित कर चुकी है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में आने वाले जिस कालापानी इलाके पर नेपाल ने अपना दावा किया है।
     

  • Other States15, Jun 2020, 6:22 PM

    2015 में जब विनाशकारी भूकंप में मटियामेट हो गया था नेपाल, तब भारत ने ही दोस्ती निभाई थी, देखिए 25 तस्वीरें

    दिल्ली. कहते हैं कि संकट में ही दोस्तों की पहचान होती है। नेपाल अप्रैल 2015 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद भारत की यह दोस्ती अच्छे से देख चुका है। इस भूकंप में सरकारी आंकड़ों के अनुसार 9000 से ज्यादा लोग मारे गए थे। अनुमानत: 8000 से ज्यादा घर तबाह हो गए थे। कई धार्मिक और ऐतिहासिक इमारतें जमींदोज हो गई थीं। ऐसा लग रहा था, जैसे नेपाल मिट्टी में मिल गया हो। नेपाल को इस आपदा से उबारने में भारत ने दिल खोलकर मदद की थी। पिछले साल ही भारत ने नेपाल को 1.6 अरब नेपाली रुपए की मदद की थी। भारत ने नेपाल के नुवाकोट और गोरखा जिलों में दुबारा घर खड़े करने यह मदद की थी। लेकिन यही नेपाल अब भारत से दुश्मनी निभा रहा है। जानिए इसकी वजह और तस्वीरों में देखिए भूकंप ने नेपाल का क्या हाल बना दिया था..
     

  • National15, Jun 2020, 1:28 PM

    नेपाल विवाद पर बोले राजनाथ सिंह- दोनों देशों के बीच रोटी और बेटी का रिश्ता, कोई इसे नहीं तोड़ सकता

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखंड जन संवाद वर्चुअल रैली को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने नेपाल के साथ चल रहे विवाद को लेकर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, भारत और नेपाल के बीच कोई सामान्य रिश्ता नहीं है।

  • <p><br />
India Nepal dispute, India Nepal border, Nepal new map</p>

    National13, Jun 2020, 7:11 PM

    भारत के इलाके पर नेपाल की दावेदारी, संसद में नए नक्शे का बिला पास हुआ, किसी ने नहीं किया विरोध

    नेपाल की संसद ने देश के विवादित राजनीतिक नक्शे को लेकर पेश किए गए संविधान संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस नए नक्शे में लिपुलेख, कालापानी और लिम्पियाधुरा को नेपाल ने अपने क्षेत्र में दिखाया गया है। वोटिंग के दौरान संसद में विपक्षी नेपाली कांग्रेस और जनता समाजवादी पार्टी- नेपाल ने संविधान की तीसरी अनुसूची में संशोधन से संबंधित सरकार के विधेयक का समर्थन किया। 

  • Other States13, Jun 2020, 4:22 PM

    मेरे दोस्त किस्सा ये क्या हो गया..सुना है कि तू बेवफा हो गया..देखिए नेपाल की जीवनशैली से जुड़ीं कुछ तस्वीरें

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस फैलाने के लिए जबसे चीन को दोषी माना जा रहा है, तब से वो बौखलाहट में अपना पड़ोसी धर्म भूलता जा रहा है। अमेरिका और भारत के रिश्तों से चिढ़ा चीन भारतीय सीमा में लगातार घुसपैठ कर रहा है। भारत V/s चीन के बीच नेपाल बेवजह वर्षों के रिश्ते को भुला रहा है। पिछले दिनों नेपाल की तरफ से बिहार के जानकीनगर बार्डर पर फायरिंग में एक युवक की मौत हो गई। दरअसल, 8 मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपूलेख से धाराचूला तक बनाई गई एक सड़क का उद्घाटन किया था। लिपूलेख को नेपाल अपना हिस्सा बता रहा है। 18 मई को नेपाल ने एक नया नक्शा जारी किया, जिसमें भारत के तीन इलाके लिपूलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को खुद का माना। हालांकि इसके पीछे चीन की साजिश बताई जा रही है। बता दें कि नेपाल के राजघराने और ग्वालियर के सिंधिया राजघराने के बीच पुराना रिश्ता है। नेपाल के राजा पशुपति राणा की शादी ग्वालियर राजघराने की राजकुमारी उषाराजे सिंधिया से हुई थी। उषा राजे स्व. माधवराव सिंधिया और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सबसे बड़ी बहन हैं। यानी पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की बुआ। आइए देखते हैं तस्वीरों में नेपाल की जीवनशैली...

  • World31, May 2020, 3:04 PM

    विवाद: नेपाल ने नए नक्शे को संविधान में शामिल करने का बिल पेश किया, इसमें भारत के 3 हिस्से शामिल

     भारत के तमाम विरोध के बावजूद नेपाल ने  कालापानी-लिपुलेख समेत भारतीय हिस्से वाले नए नक्से को संविधान में शामिल करने के लिए संसद में बिल पेश कर दिया। इस नए नक्शे में भारत के तीन हिस्सों कालापानी, लिपुलेख, लिम्पियाधुरा को शामिल किया है। नेपाल में विपक्षी पार्टियों ने अपनी सरकार के इस प्रस्ताव का समर्थन किया है।