Indra Dev  

(Search results - 3)
  • undefined

    Aisa KyunDec 5, 2020, 1:42 PM IST

    शिवपुराण: महादेव ने किस देवता को दिया है कौन-सा काम, जानिए

    उज्जैन. हिंदू धर्म में अनेक ग्रंथ व पुराण हैं, इन सभी में शिवपुराण का अपना विशेष महत्व है। शिवपुराण के अनुसार, भगवान शिव ही परब्रह्म हैं। शिवजी के द्वारा ही सृष्टि की रचना, पालन और संहार होता है। यही कारण है कि शिव के आदेश का सभी देवता पालन करते हैं। ऐसी ही शक्तियों से शिव महादेव भी पुकारें जाते हैं। शिवपुराण के अनुसार, महादेव के आदेश से ही अलग-अलग देवता सृष्टि संचालन से जुड़े अलग-अलग काम करते हैं। आज हम आपको यही बता रहे हैं भगवान शिव ने किस देवता को कौन सा काम सौंपा है-

  • undefined

    Aisa KyunNov 21, 2020, 10:49 AM IST

    गोपाष्टमी 22 नवंबर को, इस दिन करें गायों की पूजा, जानिए क्या है इस उत्सव का महत्व

    कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को गोपाष्टमी महोत्सव मनाया जाता है। इस बार यह पर्व 22 नवंबर, रविवार को है। मान्यता के अनुसार, कार्तिक शुक्ल प्रतिपदा से लेकर सप्तमी तक भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी उंगली पर गोवर्धन पर्वत धारण किया था। आठवें दिन इंद्र अहंकाररहित होकर श्रीकृष्ण की शरण में आए तथा क्षमायाचना की। तभी से कार्तिक शुक्ल अष्टमी को गोपाष्टमी का उत्सव मनाया जा रहा है।

  • undefined

    Aisa KyunAug 6, 2020, 3:28 PM IST

    भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उठाकर बताए हैं लाइफ मैनेजमेंट के 3 सूत्र

    भगवान श्रीकृष्ण का जीवन मनुष्य जाति के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। श्रीकृष्ण ने अपने जीवन में ऐसी अनेक लीलाएं की, जिसमें लाइफ मैनेजमेंट के बहुत ही गहरे सूत्र छिपे हैं।