Kalash  

(Search results - 12)
  • undefined

    Aisa KyunJun 1, 2021, 10:58 AM IST

    कालाष्टमी 2 जून को, इस दिन करें भगवान बटुक भैरव की पूजा, दूर हो सकते हैं रोग और कष्ट

    धर्म ग्रंथों के अनुसार, प्रत्येक महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी पर्व मनाया जाता है। इस बार कालाष्टमी 2 जून, बुधवार को है।

  • undefined

    JyotishApr 30, 2021, 10:55 AM IST

    यात्रा पर जाते समय दिख जाए इनमें से कोई 1 तो इसे मानना चाहिए शुभ शकुन

    हमारे समाज में शकुन-अपशुकन की मान्यता सदियों से चली आ रही है। यात्रा पर जाते समय भी शकुन-अपशकुन पर विचार अवश्य किया जाता है। शकुन शास्त्र के अनुसार यात्रा पर जाते समय अगर कुछ विशेष लोग या चीजें दिख जाएं तो इसे शुभ शकुन मानना चाहिए।

  • undefined

    HatkeDec 2, 2020, 3:59 PM IST

    इस मुस्लिम देश में महिलाओं को मिली है इतनी आजादी, पति नहीं आया पसंद तो बदल लेती है मर्द

    हटके डेस्क : अक्सर हमने देखा है कि मुस्लिम समुदाय में आदमी अपनी पत्नी के रहते हुए भी 2 या उससे ज्यादा शादी कर लेते हैं। हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी ये चलन है, लेकिन यहां सिर्फ मर्द ही नहीं बल्कि औरतों को भी दूसरे मर्द से संबंध बनाने की इजाजत है। दरअसल, पाकिस्तान में अफगानिस्तान के बॉर्डर से सटा एक इलाका है, जहां रहने वाली औरतों को भरपूर आजादी मिली है। यहां पर महिलाएं गैर मर्द पसंद आने पर अपनी पहली शादी को तोड़ देती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं, इस समुदाय की कुछ अजीब परंपराओं के बारे में

  • undefined

    CelebsOct 17, 2020, 9:02 PM IST

    सुष्मिता की भाभी ने नवरात्रि पर पति के साथ की कलश स्थापना, दुल्हन की तरह सज-धजकर की मां की पूजा

    मुंबई। नवरात्रि (Navratri) का त्योहार 17 अक्टूबर से देशभर में शुरू हो चुका है। इस 9 दिनी उत्सव को आम लोग ही नहीं, बॉलीवुड सेलेब्स भी सेलिब्रेट कर रहे हैं। इस मौके पर सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की भाभी चारू असोपा (Charu Asopa) ने भी नवरात्रि के लिए काफी खास तैयारियां की हैं। चारू ने हाल ही में सोशल मीडिया पर पति राजीव सेन के साथ कुछ तस्वीरें शेयर की हैं, जिनमें वो ट्रेडिशनल अवतार में कलश स्थापना करती नजर आ रही हैं। पूजा से पहले चारू ने पारंपरिक श्रृंगार किया।

  • undefined
    Video Icon

    ChhattisgarhOct 17, 2020, 12:36 PM IST

    नवरात्रि में मां महामाया मंदिर रतनपुर में देवी की आरती, करिए घर बैठे दर्शन

    Shardiya Navratri 2020 :शारदीय नवरात्र 2020  शनिवार से शुरू हो गई है। हिंदू धर्म में इन नौ दिनों का बहुत अधिक महत्व होता है. नवरात्र में देवी के नौ रूपों की पूजा धूमधाम से की जाती हैं। हर एक दिन देवी के अलग-अलग रूप की उपासना करने से भक्त को आशीर्वाद मिलता है। कोरोना के कारण बहुत ध्यान से मंदिर में आना -जाना करना होगा।  कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ के रतनपुर में  मां महामाया मंदिर रतनपुर में नवरात्र पर इस बार  21 हजार ज्योति कलश प्रज्वलित होंगे। मंदिर में प्रतिदिन तीन समय पर होने वाली आरती व देवी दर्शन सोशल मीडिया प्लेटफार्म यू ट्यूब, फेसबुक पर लाइव रहेगा। इस वीडियो में आप मां की आरती के दर्शन करें। नवरात्र पर महामाया मंदिर में सुबह 7 बजे, दोपहर 12 बजे एवं शाम को 7 बजे की आरती का यू ट्यूब, फेसबुक पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। देवी मां के दर्शन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सुबह 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक दर्शन हो सकेंगे। इसके साथ ही वीडियो कालिंग से आरती व देवीदर्शन कर सकेंगे।

  • undefined
    Video Icon

    ReligionOct 16, 2020, 2:49 PM IST

    चमत्कारिक मंदिरः दीवार पर गोबर से उल्टा साथिया बनाने से पूरी होती है हर मनोकामना

      शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर यानी शनिवार से शुरू हो रहे हैं। मां दुर्गा के स्वागत के लिए भक्त तैयार हैं। इस साल नवरात्रि पर कई शुभ संयोग बन रहे हैं। आइए हम आपको बताते हैं माता के एक ऐसे मंदिर  बारे में जहां माताजी धरती की गोद में समाहित हो गई थी। यहां माता के भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है। वह मंदिर हैं मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले की ग्राम भैंसवा माता में यही माता बिजासन का वह मंदिर है जो की अत्यंत चमत्कारिक और अलौकिक माना जाता है।  ग्राम की पहाड़ी पर बसा माता बिजासन का यह मंदिर लगभग 10 एकड़ जमीन में फैला हुआ है। यहां माता बिजासन को नारियल चुनरी एवं झंडा चढ़ाया जाता है। यहां माता बिजासन के दरबार में अखंड जोत जल रही हे जिसकी दर्शन मात्र से ही मनुष्य के सारे दुख दूर हो जाते हैं।  ऐसी भी मान्यता है कि  मंदिर के पीछे की दीवार पर जो भी भक्त  गोबर से उल्टा साथिया बनाकर जाता है उसकी हर मनोकामना पूरी होती है फिर मनोकामना पूरी होने पर साथियों को  सीधा बनाना पड़ता है।  यहां के पूजारी नारायण सिंह ने बताया कि एक बार यहां चोर चोरी करने आए थे मां के गहने जैसे ही निकालने लगे वो अंधे हो गए। यहां  देश के कोने-कोने से माता के दर्शन को लोग आते हैं।

  • <p>navratri</p>
    Video Icon

    ReligionOct 16, 2020, 2:28 PM IST

    नवरात्री: 2 शुभ मुहूर्त में करें कलश स्थापना, पूजा विधि में भूलकर भी ना करें गलतियां

    वीडियो डेस्क। मां शक्ति की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि इस बार 17 अक्टूबर, शनिवार से शुरू हो रही है, जो 25 अक्टूबर, रविवार तक रहेगी। नवरात्रि के पहले दिन माता दुर्गा की प्रतिमा तथा घट की स्थापना की जाती है। इसके बाद ही नवरात्रि उत्सव का प्रारंभ होता है। इससे सुख-समृद्धि और धन लाभ के योग बनते हैं। इस बार अमृत और सर्वार्थ सिद्धि के शुभ योग में घट स्थापना की जाएगी। इस बार मां घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं। 

  • undefined

    UpayOct 8, 2020, 10:50 AM IST

    वास्तु टिप्स: ये 5 शुभ चिह्न और चीजें घर में रखने से खत्म होती है नेगेटिव एनर्जी

    उज्जैन. वास्तु शास्त्र में कई ऐसी वस्तुओं के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है और कुछ ऐसी वस्तुएं भी बताई गई है, जिनको अगर घर में रखा जाए तो उनका नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है। आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे चिन्हों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यदि घर में हों तो किसी भी प्रकार का वास्तु दोष घर पर बुरा प्रभाव नहीं डाल पाता। यह वस्तुएं घर में रखने से नेगेटिव एनर्जी को खत्म करती हैं और ये चीजें घर के वास्तु दोष के बुरे प्रभावों को खत्म करते शुभ फल प्रदान करती है।

  • undefined

    UpayJun 16, 2020, 11:46 AM IST

    बहुत दिनों से बंद मकान में रहने जा रहे हैं तो पहले करें इन 3 में से कोई 1 उपाय

    उज्जैन. अगर कोई मकान बहुत ज्यादा दिनों से बंद है तो उसमें नकारात्मकता फैल जाती है। ऐसे घर में रहने से पहले उसके दोषों को दूर करने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, जानिए जब भी किसी ऐसे घर में प्रवेश करें तो उसके पहले कौन-कौन से उपाय करने चाहिए-

  • undefined

    Aisa KyunJun 6, 2020, 11:48 AM IST

    परंपरा: हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य में कलश का उपयोग क्यों किया जाता है?

    हिंदू धर्म में किए जाने वाले धार्मिक कार्यों में अनेक परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। ऐसी ही एक परंपरा है कलश स्थापना की।

  • undefined
    Video Icon

    BollywoodMay 3, 2020, 10:41 PM IST

    रणबीर ने विसर्जित कीं पापा ऋषि कपूर की अस्थियां, मां नीतू कपूर और आलिया भी दिखीं साथ

    रणबीर कपूर ने रविवार 3 मई को पापा ऋषि कपूर का अस्थि विसर्जन किया। रणबीर कपूर ने दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर में स्थित बाणगंगा में पिता की अस्थियां विसर्जित कीं। इस दौरान उनकी मां नीतू कपूर और आलिया भट्ट भी साथ थीं।

  • हिंदू समाज में अस्थि विसर्जन क्रिया के बाद ही पवित्र नदियों के घाट पर अंतिम संस्कार पूरा होता है। लेकिन मौजूदा लॉकडाउन की स्थितियों में लोगों को अपने पितरों की अंतिम इच्छा पूरी करने में समस्या हो रही है। कानपुर के लोगों के लिए शहर में खुला एक विशेष बैंक ऐसी अवस्था में सहारा बन रहा है। इस बैंक में स्वजन अपने मरणोपरांत क्रिया के बाद अंतिम इच्छा को लॉक कर रहे हैं और लॉकडाउन खुलते ही उसे पूरी करेंगे।

    Uttar PradeshApr 15, 2020, 11:56 AM IST

    मरने के बाद यहां लॉक डाउन हो रही अंतिम इच्छा, दिलचस्प है यूपी का ये बैंक

     हिंदू समाज में अस्थि विसर्जन क्रिया के बाद ही पवित्र नदियों के घाट पर अंतिम संस्कार पूरा होता है। लेकिन मौजूदा लॉकडाउन की स्थितियों में लोगों को अपने पितरों की अंतिम इच्छा पूरी करने में समस्या हो रही है। कानपुर के लोगों के लिए शहर में खुला एक विशेष बैंक ऐसी अवस्था में सहारा बन रहा है। इस बैंक में स्वजन अपने मरणोपरांत क्रिया के बाद अंतिम इच्छा को लॉक कर रहे हैं और लॉकडाउन खुलते ही उसे पूरी करेंगे।