Kedarnath Temple  

(Search results - 6)
  • undefined

    Aisa KyunMay 18, 2021, 11:53 AM IST

    केदारनाथ मंदिर के पट खुले, ऐसा है मंदिर का स्वरूप, इन 5 मंदिरों के समूह को कहते हैं पंचकेदार

    17 मई, सोमवार से केदारनाथ मंदिर के कपाट खुल चुके हैं। भगवान शिव का ये प्राचीन मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में स्थित है। ये 12 ज्योतिर्लिंगों और 4 धाम में से एक है।

  • undefined
    Video Icon

    Other StatesMay 16, 2021, 12:57 PM IST

    VIDEO: केदारनाथ पहुंची बाबा केदार की डोली, विधि-विधान से खोले जाएंगे मंदिर के कपाट

    वीडियो डेस्क। उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को सुबह करीब पांच बजे विधि-विधान के साथ भक्तों के लिए खोल दिए जाएंगे।  प्राचीन परपंरा के मुताबिक हर साल महाशिवरात्रि के ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का मुहुर्त निकाला जाता है। मुहुर्त निकलने के बाद पंचकेदार गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में इस बात की घोषणा की गई।  शीतकालीन प्रवास के बाद गौरीकुंड से निकली डोली केदारनाथ धाम की पहुंच चुकी है।  कोरोना महामारी के कारण लगातार दूसरी बार डोली को प्रशासन की निगरानी में वाहन से पहुंचाया गया। कपाट खुलने के बाद छह माह तक धाम में ही आराध्य की पूजा-अर्चना की जाएगी। 
     

  • undefined

    Aisa KyunMay 1, 2020, 2:29 PM IST

    12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है केदारनाथ मंदिर, यहीं की थी भगवान नर-नारायण ने तपस्या

    29 अप्रैल, बुध‌वार से केदारनाथ मंदिर के कपाट खुल चुके हैं। ये 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। ये मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। 

  • undefined

    NationalApr 29, 2020, 8:25 AM IST

    कोरोना से बदली परंपरा, पहली बार 16 लोगों की मौजूदगी में खुले बाबा केदारनाथ के कपाट, देखिए पहली तस्वीर

    देहरादून. देश में बढ़ते कोरोना कहर के बीच केदारनाथ धाम के पट बुधवार सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खोल दिए गए। उत्तराखंड में मौजूद यह 1000 साल पुराना मंदिर हर साल सर्दियों में छह महीने बंद रहता है। जिसके बाद इसे अप्रैल में दर्शन के लिए खोला जाता है। लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण और देश में जारी लॉकडाउन के कारण लोगों का आना जाना प्रतिबंधित है। इसलिए इस बार कपाट खुलने के दौरान 15-16 लोग ही मौजूद रहे। पिछले साल कपाट खुलने के दिन 3 हजार लोगों ने केदारनाथ के दर्शन किए थे।

  • <p>Kedarnath temple, Kedarnath temple in lockdown, corona epidemic, corona virus&nbsp;नई दिल्ली. कोरोना की वजह से लॉकडाउन के बीच केदारनाथ मंदिर के कपाट को बुधवार को खोला जाएगा। कपाट को परंपरागत तरीके और फूलों से सजाया गया है। मुख्य द्वार खुलने पर मंदिर के पुजारी सहित 16 लोग मौजूद रहते हैं। लॉकडाउन की वजह से भक्तों के लिए दर्शन की अनुमति नहीं होगी। केदारनाथ धाम रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यह भगवान शंकर का धाम है।</p>

    NationalApr 28, 2020, 7:44 PM IST

    केदारनाथ मंदिर के कपाट को कल खोला जाएगा, तस्वीरों में देखिए, कैसे की गई है सजावट

    कोरोना की वजह से लॉकडाउन के बीच केदारनाथ मंदिर के कपाट को बुधवार को खोला जाएगा। कपाट को परंपरागत तरीके और फूलों से सजाया गया है। मुख्य द्वार खुलने पर मंदिर के पुजारी सहित 16 लोग मौजूद रहते हैं।

  • undefined

    Uttar PradeshAug 18, 2019, 3:27 PM IST

    6 साल बाद भी लोग नहीं भुला पाए केदारनाथ की तबाही: PHOTOS

    लखनऊ. केदारनाथ आपदा के 6 साल पूरे हो चुके हैं लेकिन आज भी लोग जब केदरानाथ की तबाही को याद करते हैं तो सिहर जाते हैं। वो एक ऐसा मंजर था, जो आज भी लोगों के अंदर नासूर बनकर चुभता रहता है। उस तबाही में ना जानें कितने लोगों ने अपने परिवार को खो दिया था। आज जब कभी भी उत्तराखंड में भारी बारिश और बाढ़ आती है तो लोगों में वही डर दिखाई देता है। केदारनाथ की घटना 2013 में घटित हुई थी।