Nobel Prize Winner  

(Search results - 8)
  • Abhinav Bindra Foundation: Nobel prize winner Professor Muhammad Yunus said- my dream is a world of zero

    Other SportJul 7, 2021, 2:02 PM IST

    अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन: नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस ने कहा- मेरा सपना जीरो की दुनिया

    मुहम्मद यूनुस एक बांग्लादेशी सामाजिक उद्यमी, बैंकर, अर्थशास्त्री और नागरिक समाज के नेता हैं, जिन्हें ग्रामीण बैंक की स्थापना और माइक्रोक्रेडिट और माइक्रोफाइनेंस की अवधारणाओं को आगे बढ़ाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 

  • Nobel prize 2020 for physics will be give to andrea m ghez reinhard genzel and roger penrose aha
    Video Icon

    WorldOct 7, 2020, 1:20 PM IST

    ब्रह्मांड के कई राजों से उठाया पर्दा, इन्हें इस साल मिलेगा नोबेल

    साल 2020 में भौतिक विज्ञान यानी कि फिजिक्स के क्षेत्र में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार विजेता का एलान हो गया है। इस साल यह पुरस्कार रोजन पेनरोज, रेनहार्ड गेंजेल और एंड्रिया गेज को दिया गया है। पुरस्कार राशि में से आधा हिस्सा पेनरोज को दिया जाएगा और बाकी आधे में से आधी-आधी राशि रेनहार्ड और एंड्रिया को मिलेगी। इस बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार रोजर पेनरोज को इस खोज के लिए दिया गया है कि ब्लैक होल का गठन सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत का एक मजबूत पूर्वानुमान है। वहीं, रेनहर्ड गेंजेस और एंड्रिया गेज को यह पुरस्कार हमारी आकाशगंगा के केंद्र में एक सुपरमैसिव कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट की खोज के लिए दिया गया है। 

  • nobel prize 2020 for medicine will be given to harvey alter michael houghton and charles rice for discovering hepatitis c virus aha
    Video Icon

    WorldOct 6, 2020, 12:24 PM IST

    खतरनाक वायरस हेपेटाइटिस सी की खोज के लिए मिलेगा इस साल नोबेल

    साल 2020 में चिकित्सा के क्षेत्र में प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार विजेता का एलान हो गया है। इस साल यह पुरस्कार हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज करने वाले हार्वी जे ऑल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम राइस को दिया जाएगा। नोबेल विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है जो  चिकित्सा के अलावा शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है। ऑल्टर ने ट्रांसफ्यूजन संबंधी हेपेटाइटिस का अध्ययन किया, जिससे पता चला कि क्रॉनिक हेपेटाइटिस का एक सामान्य कारण एक अज्ञात वायरस था। ह्यूटन ने हेपेटाइटिस सी वायरस के जीनोम को अलग करने के लिए एक नई तकनीक का इस्तेमाल किया। राइस ने सिद्ध किया कि हेपेटाइटिस सी वायरस अकेले हेपेटाइटिस का कारण बन सकता है। 

  • China is behind Corona, Japan's Nobel Nobel Prize winner gave logic; What is the truth of viral message KPU

    Fake CheckerApr 25, 2020, 3:59 AM IST

    कोरोना के पीछे चीन ही, जापान के नोबल प्राइज विनर ने दिए लॉजिक; क्या है वायरल मैसेज का सच

    इन दिनों सोशल मीडिया पर जापान के नोबेल प्राइज़ विनर साइंटिस्ट टासुकु होंज़ो का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोना वायरस को चीन की लैब में बनाया गया है। साथ ही इसमे यह भी दावा किया जा रहा है कि साइंटिस्ट साहब ने कहा है कि अगर उनकी बात झूठी साबित हुई तो वो अपना नोबेल प्राइज़ लौटा देंगे। तो आइए हम फैक्ट चेकिंग में जानते हैं कि आखिर इस वायरल पोस्ट की सच्चाई क्या है ?

  • What Abhijit Banerjee got as Prize money winning nobel prize kph

    HatkeDec 11, 2019, 10:34 AM IST

    नोबेल जीतने पर अभिजीत बनर्जी को मिला इतना कैश, जानें और क्या किया अपने नाम

    2019 में इकोनॉमिक साइंस में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अभिजीत बनर्जी का पुरस्कार ग्रहण समारोह इन दिनों चर्चा में है। उन्होंने धोती पहनकर पुरस्कार ग्रहण किया। समारोह में एस्थेर दुफ्लो भी अभिजीत के साथ थी। अभिजीत ने इस पुरस्कार को एस्थेर के साथ ग्रहण किया। इस समारोह में एस्थेर ने साड़ी पहनी, जिसे देख हर भारतीय गर्व से भर गया।

  • Odisha government's decision to remove poverty, government claims - Odisha no longer a sick state

    NationalNov 1, 2019, 6:48 PM IST

    ओडिशा सरकार ने गरीबी हटाने के लिए यह निर्णय, सरकार का दावा- बीमारू राज्य नहीं रहा उड़ीसा

    गरीबी हटाने के लिए ओडिशा सरकार ने पांच ‘टी’ पहल के तहत नोबेल पुरस्कार विजेताओं संग काम करने का निर्णय लिया है। ओडिशा सरकार को विकास के परिणामों में सुधार लाने के लिए साक्ष्य समर्थित कार्यक्रम को तेज करने में तकनीकी सहायता लेने का निर्णय लिया है। 

  • Piyush Goyal on Abhijit Banerjee, Unki jo thinking hai,wo totally left leaning hai
    Video Icon

    NationalOct 18, 2019, 3:47 PM IST

    मोदी के मंत्री ने नोबेल विजेता बनर्जी को बताया वामपंथी, कहा-जनता ने उनकी सोच को नकारा: Video

    केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय मूल के नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी ने बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि वे नोबेल जीतने पर उनको बधाई देते हैं। लेकिन उनकी समझ के बारे में सब लोग जानते हैं।

  • Nobel Prize winner Malala urges UN on kashmir, Bjp mp shobha karandlaje reply
    Video Icon

    NationalSep 16, 2019, 7:53 PM IST

    नोबेल विजेता मलाला ने उठाया कश्मीर का मुद्दा, तो भाजपा सांसद ने दिलाई पाक में अत्याचार की याद

    जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को भाजपा सासंद शोभा करंदलाजे ने करारा जवाब दिया। शोभा करंदलाजे ने ट्वीट कर मलाला को सलाह दी कि उन्हें पाकिस्तान में हो रहे अल्पसंख्यकों के साथ अत्याचार पर बोलना चाहिए।