Recurring Deposit  

(Search results - 16)
  • बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) में वैसे तो कई तरह की सेविंग्स स्कीम्स हैं, जिनमें पैसा लगा कर गारंटीड रिटर्न हासिल किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीं यहां निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है। इसकी वजह यह है कि सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। बैंकों में यह गारंटी नहीं मिलती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में, जिसमें पैसा लगाकर आप मैक्सिमम प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। जानें इसके बारे में। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 31, 2021, 4:31 PM IST

    Post Office में कितने निवेश पर मिलेगा 16 लाख रुपए से भी ज्यादा, जानें इस अकाउंट में कैसे बढ़ता है ब्याज

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) में वैसे तो कई तरह की सेविंग्स स्कीम्स हैं, जिनमें पैसा लगा कर गारंटीड रिटर्न हासिल किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, वहीं यहां निवेश पूरी तरह सुरक्षित होता है। इसकी वजह यह है कि सरकार पोस्ट ऑफिस में जमा राशि पर सॉवरेन गांरटी (Sovereign Guarantee) देती है। बैंकों में यह गारंटी नहीं मिलती। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में, जिसमें पैसा लगाकर आप मैक्सिमम प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • बिजनेस डेस्क। कम ब्याज दर मिलने के बावजूद बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) रिकरिंग डिपॉजिट (RD) एक तय रिटर्न और पैसे की सुरक्षा की वजह से परंपरागत निवेशकों के लिए बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बना हुआ है। बता दें कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी की वजह से बाजार की स्थितियां बेहद अनिश्चित हो गई हैं। ऐसे में, कोई भी निवेशक रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसके बावजूद बैंकों की एफडी और आरडी में निवेश का क्रेज पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। आज भी ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिंग स्कीम में पैसा लगा रहे हैं। कई बैंक इन पर पहले की तुलना में कम, लेकिन ठीकठाक ब्याज दे रहे हैं। जानें फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट में से किसमें निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न हासिल हो सकता है। (फाइल फोटो)

    BusinessMar 19, 2021, 8:11 AM IST

    Investment : फिक्स्ड डिपॉजिट या RD, कहां पैसा लगाना हो सकता है फायदे का सौदा

    बिजनेस डेस्क। कम ब्याज दर मिलने के बावजूद बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) रिकरिंग डिपॉजिट (RD) एक तय रिटर्न और पैसे की सुरक्षा की वजह से परंपरागत निवेशकों के लिए बेहतर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन बना हुआ है। बता दें कि कोविड-19 (Covid-19) महामारी की वजह से बाजार की स्थितियां बेहद अनिश्चित हो गई हैं। ऐसे में, कोई भी निवेशक रिस्क नहीं लेना चाहता है। इसके बावजूद बैंकों की एफडी और आरडी में निवेश का क्रेज पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। आज भी ऐसे लोगों की कमी नहीं है, जो बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिंग स्कीम में पैसा लगा रहे हैं। कई बैंक इन पर पहले की तुलना में कम, लेकिन ठीकठाक ब्याज दे रहे हैं। जानें फिक्स्ड डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट में से किसमें निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न हासिल हो सकता है।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश करने पर काफी फायदा मिलता है। आजकल पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं में बैंकों से ज्यादा मुनाफा मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पैसा सुरक्षित रहता है। वहीं, रिटर्न भी बेहतर मिलता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने में किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता। इसकी वजह यह है कि यहां जमा धन पर केंद्र सरकार (Central Government) की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। यह गारंटी बैंकों की जमा योजनाओं में नहीं मिलती है। अगर कोई बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहता है, तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं बेहतर हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें छोटी रकम के निवेश से बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है।&nbsp;<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessNov 23, 2020, 9:23 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में 10 हजार लगाने पर मिलेंगे 15 लाख रुपए, जानें खास बातें

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें निवेश करने पर काफी फायदा मिलता है। आजकल पोस्ट ऑफिस की जमा योजनाओं में बैंकों से ज्यादा मुनाफा मिल रहा है। पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां पैसा सुरक्षित रहता है। वहीं, रिटर्न भी बेहतर मिलता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने में किसी तरह का कोई जोखिम नहीं होता। इसकी वजह यह है कि यहां जमा धन पर केंद्र सरकार (Central Government) की सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) मिलती है। यह गारंटी बैंकों की जमा योजनाओं में नहीं मिलती है। अगर कोई बिना जोखिम के अच्छा रिटर्न हासिल करना चाहता है, तो पोस्ट ऑफिस की योजनाएं बेहतर हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी योजना के बारे में, जिसमें छोटी रकम के निवेश से बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है।
    (फाइल फोटो)

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें छोटी बचत का निवेश कर अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। कई लोग यह सोचते हैं कि जब उनके पास ज्यादा पैसे आ जाएंगे तो वे उसका मनचाहा निवेश कर के ज्यादा मुनाफा कमाएंगे। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। जिन लोगों की आय कम है, उन्हें छोटी बचत से ही सेविंग की शुरुआत करनी चाहिए। अगर कोई चाहे तो पोस्ट ऑफिस में अपने बच्चों के नाम रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट खोल कर उन्हें फाइनेंशियल सिक्युरिटी दे सकता&nbsp;है। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें छोटी बचत का निवेश कर बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। जानें इसके बारे में।<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessNov 15, 2020, 10:23 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में बच्चों के नाम अकाउंट खोल कर बना सकते हैं बड़ा फंड, छोटी बचत आएगी काम

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनमें छोटी बचत का निवेश कर अच्छा-खासा फंड तैयार किया जा सकता है। कई लोग यह सोचते हैं कि जब उनके पास ज्यादा पैसे आ जाएंगे तो वे उसका मनचाहा निवेश कर के ज्यादा मुनाफा कमाएंगे। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। जिन लोगों की आय कम है, उन्हें छोटी बचत से ही सेविंग की शुरुआत करनी चाहिए। अगर कोई चाहे तो पोस्ट ऑफिस में अपने बच्चों के नाम रिकरिंग डिपॉजिट (RD) अकाउंट खोल कर उन्हें फाइनेंशियल सिक्युरिटी दे सकता है। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। इसमें छोटी बचत का निवेश कर बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है। जानें इसके बारे में।
    (फाइल फोटो)

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।&nbsp;</strong>अक्सर लोग सोचते हैं कि जब उनके पास ज्यादा पैसे होंगे तो वे बचत की शुरुआत करेंगे। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। पैसे खर्च हो जाते हैं और बचत नहीं हो पाती है। इसलिए छोटी रकम से भी बचत की शुरुआत कर देनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कुछ स्कीम्स ऐसी हैं, जिनमें बहुत छोटी रकम से भी बचत की शुरुआत की जा सकती है। अगर कोई चाहे तो पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD) में सिर्फ 100 रुपए से बचत की शुरुआत कर सकता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना हमेशा फायदेमंद होता है। पोस्ट ऑफिस में किया जाने वाला निवेश हमेशा सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस में जमा रकम पर सरकार की गारंटी मिलती है। जानें पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कैसे कर सकते हैं निवेश।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 9, 2020, 9:09 AM IST

    Post Office की इस स्कीम में 100 रुपए से भी खोल सकते हैं अकाउंट, सरकारी गारंटी के साथ मिलेगा अच्छा रिटर्न

    बिजनेस डेस्क। अक्सर लोग सोचते हैं कि जब उनके पास ज्यादा पैसे होंगे तो वे बचत की शुरुआत करेंगे। लेकिन ऐसा हो नहीं पाता है। पैसे खर्च हो जाते हैं और बचत नहीं हो पाती है। इसलिए छोटी रकम से भी बचत की शुरुआत कर देनी चाहिए। पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कुछ स्कीम्स ऐसी हैं, जिनमें बहुत छोटी रकम से भी बचत की शुरुआत की जा सकती है। अगर कोई चाहे तो पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (RD) में सिर्फ 100 रुपए से बचत की शुरुआत कर सकता है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना हमेशा फायदेमंद होता है। पोस्ट ऑफिस में किया जाने वाला निवेश हमेशा सुरक्षित रहता है। पोस्ट ऑफिस में जमा रकम पर सरकार की गारंटी मिलती है। जानें पोस्ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में कैसे कर सकते हैं निवेश।
    (फाइल फोटो)

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में जब लोगों की आमदनी कम हो गई है और आर्थिक मंदी के हालात बन गए हैं, पहले से की हुई बचत ही लोगों के काम आ रही है। आज तमाम बैंकों में छोटी बचत पर ब्याज दर कम होती जा रही है। आम आदमी के लिए शेयर बाजार में पैसा लगाना संभव नहीं है, क्योंकि वहां हमेशा रिस्क बना रहता है। ऐसे में, लोगों के सामने पोस्ट ऑफिस &nbsp;(Post Office) की स्कीम में पैसा लगाना सबसे बेहतर ऑप्शन है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में पैसा जमा करने में किसी तरह का कोई रिस्क नहीं होता, क्योंकि इन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी मिलती है। पोस्ट ऑफिस में निवेश किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) योजना के बारे में। इसमें जमा किए गए पैसे पर अच्छा-खासा ब्याज तो मिलता ही है, पैसा भी सुरक्षित रहता है। जानें इस योजना के बारे में।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessNov 2, 2020, 2:27 PM IST

    Post Office की इस स्कीम में हर महीने जमा करेंगे 10 हजार रुपए, तो जानें 10 साल के बाद मिलेंगे कितने लाख

    बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में जब लोगों की आमदनी कम हो गई है और आर्थिक मंदी के हालात बन गए हैं, पहले से की हुई बचत ही लोगों के काम आ रही है। आज तमाम बैंकों में छोटी बचत पर ब्याज दर कम होती जा रही है। आम आदमी के लिए शेयर बाजार में पैसा लगाना संभव नहीं है, क्योंकि वहां हमेशा रिस्क बना रहता है। ऐसे में, लोगों के सामने पोस्ट ऑफिस  (Post Office) की स्कीम में पैसा लगाना सबसे बेहतर ऑप्शन है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में पैसा जमा करने में किसी तरह का कोई रिस्क नहीं होता, क्योंकि इन पर सरकार की सॉवरेन गारंटी मिलती है। पोस्ट ऑफिस में निवेश किया गया पैसा कभी डूब नहीं सकता। आज हम आपको बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) योजना के बारे में। इसमें जमा किए गए पैसे पर अच्छा-खासा ब्याज तो मिलता ही है, पैसा भी सुरक्षित रहता है। जानें इस योजना के बारे में।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> आजकल बैंकों के सेविंग्स अकाउंट में ब्याज दर बहुत कम हो गई है। लोग सामान्य लेन-देन के लिए सेविंग अकाउंट चलाते हैं, लेकिन उसमें जमा पैसे पर कोई खास फायदा नहीं होता है। वहीं, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अकाउंट में भी ज्यादा ब्याज दर नहीं है। फिक्स्ड डिपॉजिट में एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। यह सबके लिए संभव नहीं हो पाता है। इसलिए लोगों के सामने यह समस्या है कि वे अपनी छोटी बचत का निवेश कहां करें, जिसमें उन्हें बेहतर लाभ मिल सके। जो लोग फिक्स्ड डिपॉजिट नहीं कर सकते हैं, उनके लिए रिकरिंग डिपॉजिट (RD) निवेश का एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें मालिक किस्तों में निवेश किया जा सकता है। अब रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में ऐसा खाता भी खुलवाया जा सकता है, जिसमें मंथली इनकम की सुविधा मिलती है। जानें कौन-सा बैंक दे रहा है यह सुविधा और क्या हैं इसके नियम।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessOct 15, 2020, 2:42 PM IST

    इस बैंक में RD अकाउंट खोलने पर हर महीने होगी इनकम, जानें डिटेल्स

    बिजनेस डेस्क। आजकल बैंकों के सेविंग्स अकाउंट में ब्याज दर बहुत कम हो गई है। लोग सामान्य लेन-देन के लिए सेविंग अकाउंट चलाते हैं, लेकिन उसमें जमा पैसे पर कोई खास फायदा नहीं होता है। वहीं, फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) अकाउंट में भी ज्यादा ब्याज दर नहीं है। फिक्स्ड डिपॉजिट में एकमुश्त रकम जमा करवानी पड़ती है। यह सबके लिए संभव नहीं हो पाता है। इसलिए लोगों के सामने यह समस्या है कि वे अपनी छोटी बचत का निवेश कहां करें, जिसमें उन्हें बेहतर लाभ मिल सके। जो लोग फिक्स्ड डिपॉजिट नहीं कर सकते हैं, उनके लिए रिकरिंग डिपॉजिट (RD) निवेश का एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें मालिक किस्तों में निवेश किया जा सकता है। अब रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में ऐसा खाता भी खुलवाया जा सकता है, जिसमें मंथली इनकम की सुविधा मिलती है। जानें कौन-सा बैंक दे रहा है यह सुविधा और क्या हैं इसके नियम।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> जो लोग बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में एकमुश्त पैसे जमा नहीं कर सकते हैं, उनके लिए रिकरिंग डिपॉजिट (RD) भी एक बेहतर ऑप्शन है। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में हर महीने निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में फायदा तब होता है, जब एक तय समय के बाद मंथली इनकम का ऑप्शन मौजूद हो। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) यह सुविधा उपलब्ध करा रहा है। यह स्कीम खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदे वाली है, जो लॉन्ग टर्म लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहते हैं। जानें इस योजना के बारे में विस्तार से।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessOct 12, 2020, 11:36 AM IST

    इस स्कीम में हर महीने पैसे जमा कराने पर कछ समय बाद होगी मंथली इनकम, जानें कौनसा बैंक दे रहा यह सुविधा

    बिजनेस डेस्क। जो लोग बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम में एकमुश्त पैसे जमा नहीं कर सकते हैं, उनके लिए रिकरिंग डिपॉजिट (RD) भी एक बेहतर ऑप्शन है। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट में हर महीने निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में फायदा तब होता है, जब एक तय समय के बाद मंथली इनकम का ऑप्शन मौजूद हो। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) यह सुविधा उपलब्ध करा रहा है। यह स्कीम खासकर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदे वाली है, जो लॉन्ग टर्म लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए निवेश करना चाहते हैं। जानें इस योजना के बारे में विस्तार से।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> जिन लोगों की आमदनी कम होती है, उनके लिए भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जुटा पाना आसान नहीं होता। उनकी कमाई में इतनी ज्यादा बचत नहीं हो पाती कि वे एक बार कोई बड़ा निवेश कर सकें। इस वजह से उन्हें आगे चल कर बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी-ब्याह के लिए पैसों की दिक्कत हो जाती है। बहरहाल, जिन लोगों की आमदनी सीमित है, वे रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम्स में निवेश कर कुछ सालों में अच्छा-खासा फंड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है और एकमुश्त पैसा जमा करने की कोई बाध्यता नहीं रहती।<br />
(फाइल फोटो)<br />
&nbsp;</p>

    BusinessOct 1, 2020, 10:48 AM IST

    इन डिपॉजिट स्कीम्स में 10 साल में जुटा सकते हैं 10 लाख का फंड, जानें क्या करना होगा

    बिजनेस डेस्क। जिन लोगों की आमदनी कम होती है, उनके लिए भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जुटा पाना आसान नहीं होता। उनकी कमाई में इतनी ज्यादा बचत नहीं हो पाती कि वे एक बार कोई बड़ा निवेश कर सकें। इस वजह से उन्हें आगे चल कर बच्चों की उच्च शिक्षा और शादी-ब्याह के लिए पैसों की दिक्कत हो जाती है। बहरहाल, जिन लोगों की आमदनी सीमित है, वे रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम्स में निवेश कर कुछ सालों में अच्छा-खासा फंड तैयार कर सकते हैं। इस स्कीम में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है और एकमुश्त पैसा जमा करने की कोई बाध्यता नहीं रहती।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> आने वाले समय की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे जुटा पाना आसान नहीं होता। जिन लोगों की इनकम कम है, उनके पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे उसका निवेश कर मुनाफा कमा सकें। ऐसे में बच्चों की उच्च शिक्षा, शादी और दूसरी जरूरतों के लिए पैसों की जरूरत जब पड़ती है, तो बड़ी मुश्किल होती है। कई बार तो कर्ज लेने की नौबत आ जाती है। कम आय वाले लोगों के लिए रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम काफी काम की होती है। इसमें छोटी बचत का निवेश कर कुछ समय के बाद बड़ी रकम जुटाई जा सकती है।<br />
(फाइल फोटो)</p>

    BusinessSep 8, 2020, 3:54 PM IST

    मामूली बचत कर इस स्कीम में बना सकते हैं लाखों का फंड, जानें कहां कितना मिल रहा ब्याज

    बिजनेस डेस्क। आने वाले समय की जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसे जुटा पाना आसान नहीं होता। जिन लोगों की इनकम कम है, उनके पास इतनी बचत नहीं हो पाती कि वे उसका निवेश कर मुनाफा कमा सकें। ऐसे में बच्चों की उच्च शिक्षा, शादी और दूसरी जरूरतों के लिए पैसों की जरूरत जब पड़ती है, तो बड़ी मुश्किल होती है। कई बार तो कर्ज लेने की नौबत आ जाती है। कम आय वाले लोगों के लिए रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम काफी काम की होती है। इसमें छोटी बचत का निवेश कर कुछ समय के बाद बड़ी रकम जुटाई जा सकती है।
    (फाइल फोटो)
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> यह जरूरी नहीं है कि अच्छा रिटर्न हासिल करने के लिए बड़ा निवेश ही किया जाए। ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें छोटी बचत का निवेश कर के अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। जरूरत इस बात की है कि ऐसी योजनाओं का ठीक से चुनाव किया जाए। कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम ऐसी हैं, जिनमें नियमित तौर पर छोटी रकम जमा करने पर कुछ वर्षों के बाद अच्छा-खासा रिटर्न मिल जाता है।&nbsp;</p>

    BusinessJul 31, 2020, 9:59 AM IST

    हर महीने 5 हजार की बचत पर इस स्कीम में मिलेंगे 23 लाख रुपए, जानें क्या करना होगा

    बिजनेस डेस्क। यह जरूरी नहीं है कि अच्छा रिटर्न हासिल करने के लिए बड़ा निवेश ही किया जाए। ऐसी कई योजनाएं हैं, जिनमें छोटी बचत का निवेश कर के अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। जरूरत इस बात की है कि ऐसी योजनाओं का ठीक से चुनाव किया जाए। कई स्मॉल सेविंग्स स्कीम ऐसी हैं, जिनमें नियमित तौर पर छोटी रकम जमा करने पर कुछ वर्षों के बाद अच्छा-खासा रिटर्न मिल जाता है। 

  • undefined

    BusinessJun 29, 2020, 7:04 PM IST

    कमाई से ज्यादा जरूरी है बचत, इस तरह सिर्फ 150 जमा करते-करते बना लेंगे 7 लाख 30 हजार रुपये

    बिजनेस डेस्क। किसी भी व्यक्ति की हर महीने की कमाई से ज्यादा जरूरी हर महीने उसकी बचत से है। हो सकता है कि आप किसी कंपनी में काम कर रहे हों और सहकर्मी या बॉस आपसे ज्यादा सैलरी पाते हों। लेकिन अगर आप स्मार्ट बचत करते हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि सैलरी में कम होने के के बावजूद आठ से दस साल के बाद आप सेविंग्स के मामले में अपने बॉस या सहकर्मी से ज्यादा या बराबर रह सकते हैं। बचत में के लिए बहुत ज्यादा रकम के निवेश की जरूरत भी नहीं है। 

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क। </strong>आजकल हर कोई सेविंग्स को लेकर इस उधेड़बुन में रहता है कि कौन-सी स्कीम ज्यादा अच्छी और फायदा देने वाली है। इसके साथ ही यह सवाल भी मन में होता है कि निवेश सुरक्षित होगा या नहीं। बैंकों और पोस्ट ऑफिस में निवेश की कई योजनाएं हैं। इनमें फिक्स्ड इनकम स्कीम और सेविंग्स स्कीम भी हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में फिक्स्ड इनकम स्कीम या सेविंग्स अकाउंट स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना सुरक्षा के लिहाज से भी ठीक रहता है।</p>

    BusinessJun 16, 2020, 9:40 AM IST

    कम पैसे लगाकर Post Office की इस स्कीम से बन सकते हैं लखपति, हर महीने निवेश करने होंगे इतने रुपये

    बिजनेस डेस्क। आजकल हर कोई सेविंग्स को लेकर इस उधेड़बुन में रहता है कि कौन-सी स्कीम ज्यादा अच्छी और फायदा देने वाली है। इसके साथ ही यह सवाल भी मन में होता है कि निवेश सुरक्षित होगा या नहीं। बैंकों और पोस्ट ऑफिस में निवेश की कई योजनाएं हैं। इनमें फिक्स्ड इनकम स्कीम और सेविंग्स स्कीम भी हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में फिक्स्ड इनकम स्कीम या सेविंग्स अकाउंट स्कीम की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना सुरक्षा के लिहाज से भी ठीक रहता है।
     

  • <p><strong>बिजनेस डेस्क।</strong> पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें लोग इन्वेस्ट कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में स्मॉल सेंविंग स्कीम भी सामने आई है। इस खास स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) है। इमसें &nbsp;न्यूनतम 100 रुपए प्रतिमाह जमा कर अच्छी-खासी रकम जमा की जा सकती है। इसमें रिटर्न बेहतर होने के साथ सेफ भी है।&nbsp;<br />
&nbsp;</p>

    BusinessMay 5, 2020, 1:05 PM IST

    Post Office देता है मौका, हर महीने 100 रुपये बचाकर ऐसे बन सकते हैं अमीर

    बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें लोग इन्वेस्ट कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में स्मॉल सेंविंग स्कीम भी सामने आई है। इस खास स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (RD) है। इमसें  न्यूनतम 100 रुपए प्रतिमाह जमा कर अच्छी-खासी रकम जमा की जा सकती है। इसमें रिटर्न बेहतर होने के साथ सेफ भी है। 

  • <p><span style="font-size:20px;"><strong>टैक्स की भी नहीं होगी कोई चिंता&nbsp;</strong></span></p>

<p>PPF में निवेश की एक खास बात यह भी है कि इसमें निवेश के दौरान आपको इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलेगा। ऐसे में PPF में निवेश करने से न​ सिर्फ आप अपने भविष्य के लिए बचत करेंगे, बल्कि टैक्स बचत का भी लाभ ले सकेंगे। आाइए जानते हैं कि कैसे इस स्कीम के तहत आप 1 करोड़ रुपये तक की बड़ी रकम की बचत कर सकते हैं।</p>

    BusinessApr 25, 2020, 12:11 PM IST

    Post Office की इस स्कीम से रोज के 50 रु. बन जाएंगे 4.3 लाख रुपए! पैसा भी रहेगा सेफ

    बिजनेस डेस्क: देश भर में फैले कोरोना संकट के कारण शेयर मार्केट और म्यूच्यूअल फंड में निवेश करने से निवेशक घबरा रहे हैं।  ऐसे में बैंक या पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) खाता छोटी मोटी बचत को निवेश करने का एक पॉपुलर विकल्प बन जाता है। इन खातों की ये खासियत होती है की आप इस खाते में मंथली बेसिस पर भी पैसा जमा कर सकते हैं। इसमें किसी भी बड़े निवेश की जरूरत नहीं होती है लेकिन बदले में आप मोटी बचत को निवेश कर बड़ा फायदा उठा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में...