Transgenders  

(Search results - 8)
  • undefined

    NationalMay 25, 2021, 3:02 PM IST

    महामारी में दूर होगी रोटी की संकटः ट्रांसजेंडर्स को मिलेगा 1500 रुपये

    सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के ट्रांसजेंडर कल्याण विभाग की एक रिपोर्ट में कोरोना काल में सबसे अधिक संकट ट्रांसजेंडर्स पर है। आजीविका छीन जाने की वजह से ये लोग भूखमरी के कगार पर हैं। 

  • undefined

    HatkeAug 9, 2020, 2:56 PM IST

    2 बच्चों की मां बनने के बाद मर्द बन बैठी महिला, पति से अलग हो कटवा लिए स्तन और उगा ली दाढ़ी

    हटके डेस्क: टेनेसी के 32 साल के एडम वॉकर जुलाई, 2017 में अपने पति से अलग होने के बाद ट्रांसजेंडर बन गए। बच्चों को पिता की कमी महसूस ना हो इसलिए वो एक ट्रांसजेंडर बने और अपने बच्चों के साथ उनके पिता बनकर रह रहे है। एडम का कहना है कि यह उसके दस साल के बड़े बेटे जेम्स के लिए मुश्किल था, लेकिन पुरुष के रूप में पहचान बनाने के बाद से उसके दोनों बेटों के साथ उसके रिश्ते में सुधार हुआ है। एडम  ने अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए कहा कि उसने पहले कई लड़कों को डेट किया था लेकिन उसे कभी किसी से अटैचमेंट नहीं हुई। कुछ सालों बाद उसने एक शख्स से शादी की लेकिन एक बच्चे के जन्म के बाद उसने तलाक ले लिया। इसके बाद अगले वन नाइट स्टैंड से उसके दूसरे बच्चे का जन्म हुआ। लेकिन इसके बाद उसे अहसास हुआ कि वो महिला नहीं, मर्द है। जिसके बाद उसने सर्जरी करवा ली। अब वो अपने बच्चों की मां नहीं, पिता बन चुका है। 

  • undefined
    Video Icon

    NationalJan 27, 2020, 8:49 PM IST

    असम में लागू NRC पर याचिका से शाहीन बाग पर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बयान तक, देखिए देश की बड़ी खबरें 100 सेकेंड्स में

    असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) से करीब 2000 ट्रांसजेंडरों को बाहर रखने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। 

  • undefined

    NationalJan 25, 2020, 7:10 PM IST

    घर बसाने की मनाही, गुरू ही होता है भगवान...जानिए किन्नर समुदाय के पीछे का भयानक सच

    नई दिल्ली. दुनिया में यूं तो मर्द और औरत दोनों को बराबर के अधिकार हैं। दोनों को एक दूसरे का पूरक माना जाता है। पर एक तीसरा समुदाय भी है थर्ड जेंडर जो मानव अधिकारों के लिए लंबे समय से जद्दोहद में हैं। यहां तक कि कानून बनने के बाद भी ये समुदाय समाज में अपनी पहचान और सामान्य जीवन को तरसता ही रहता है। थर्ड जेंडर समुदाय के लोगों की मुश्किलें और आपबीती कई बार समाज के भयानक और असंदेवनशील चेहरे की सच्चाई सामने ले आती है। ऐसे ही यूपी और हैदराबाद के कुछ किन्नर और ट्रांस जेंडर्स ने अपनी दर्दभरी कहानी साझा की है। उन पर क्या कुछ गुजरी है ये जानकर आपकी आंखें नम हो जाएंगी। साथ ही किन्नर समुदाय के नियम उसूलों के साथ आपको पता चलेगी किन्नर गुरू की अहमियत। 

  • undefined

    NationalNov 26, 2019, 2:19 PM IST

    कभी सड़कों पर भीख मांग करते थे गुजारा, सिक्योरिटी गार्ड्स बन खिले इन ट्रांसजेंडर्स के चेहरे

    नव नियुक्त सुरक्षा गार्डों में से एक कैलाश डोरा ने स्थानीय चैनल को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि,   “15 दिनों के प्रशिक्षण से के बाद, हम में से पांच लोग यहां ज्वाइन कर चुके हैं। हम इस पहल को लेकर बेहद खुश हैं। हम हर दिन 8-घंटे अस्पताल में रहते हैं, जिसके दौरान हम रोगियों की देखभाल करते हैं। ” 

  • undefined

    HatkeNov 18, 2019, 7:13 PM IST

    यहां नर्क की जिंदगी जीने को मजबूर हैं किन्नर, करना पड़ता है देह व्यापार

    किन्नर यानी ट्रांसजेंडर्स को काफी मुश्किलों के बाद भारत में हक़ दिया गया है। अब भारत में किन्नर किसी भी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां इन्हें नर्क की जिंदगी जीनी पड़ती है। इंडोनेशिया इसी में शामिल है।

  • undefined

    NationalOct 6, 2019, 2:42 PM IST

    कहीं सर्जिकल, तो कहीं 'बोम्मई गोलू' गुड़िया ने किया आकर्षित; नवरात्रि में दिखे कई रंग

    देशभर में नवरात्रि की धूम से हर्षोल्लास का माहौल है। इस बार नवरात्रि में सबने अलग-अलग थीम पर झांकी सजाई। कहीं 'बोम्मई गोलू' गुड़िया से पंडाल सजाया। वहीं पश्चिम बंगाल में थर्डजेंडर ने अर्धनारीश्वर की मूर्ति की पूजा की। इन सभी के बीच में देशक्ति की झलक भी देखने को मिली। भोपाल के सात नंबर स्टॉप पर माता रानी का पंडाल एयर स्ट्राइक थीम पर सजाया था। इस झांकी में पुलवामा आतंकी हमला, बालाकोट हवाई पट्टी भी देखने को मिली।

  • undefined

    HatkeAug 20, 2019, 3:39 PM IST

    एक साल के भीतर 22 पुरुष बने 'मां'

    पुरुषों के द्वारा बच्चे पैदा करना बहुत ही हैरअंगेज बात है, पर ऑस्ट्रेलिया में एक साल के भीतर 22 पुरुषों ने बच्चों को जन्म दिया है। इसे लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं।