Asianet News HindiAsianet News Hindi

ऐसा क्या हुआ कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर करानी पड़ी कई लड़कियों की शादी, खुलासा होने पर अमेरिका भी दंग

अफगानिस्तान से रेस्क्यू किए गए ज्यादातर लोगों को अमेरिका ने दूसरे देशों में रिफ्यूजी कैम्प्स में रखा है। कानूनी कार्रवाई पूरी होने के बाद ही इन्हें अमेरिका सहित अलग-अलग देशों में भेजा जाएगा। 

Afghanistan Girls getting married outside Kabul airport out of fear of Taliban
Author
Kabul, First Published Sep 4, 2021, 12:15 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

काबुल. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान में महिलाओं की स्थिति की चर्चा सबसे ज्यादा हो रही है। इस बीच एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसके मुताबिक, तालिबान लड़ाकों से बचने के लिए कुछ अफगान लड़कियों की शादी काबुल एयरपोर्ट के बाहर ही कराई गई। रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया कि लड़कियों के माता-पिता ने एयरपोर्ट के बाहर ऐसे लड़कों को खोजा, जिनके पास अफगानिस्तान से बाहर जाने का डॉक्युमेंट्स थे। उन्हें कुछ पैसे देकर शादी के लिए राजी किया। फिर शादी करने देश से बाहर भेजा। 

अभी रिफ्यूजी कैम्प्स मे रखे गए हैं अफगानी नागरिक
अफगानिस्तान से रेस्क्यू किए गए ज्यादातर लोगों को अमेरिका ने दूसरे देशों में रिफ्यूजी कैम्प्स में रखा है। कानूनी कार्रवाई पूरी होने के बाद ही इन्हें अमेरिका सहित अलग-अलग देशों में भेजा जाएगा। फिर इन्हें रिफ्यूजी या नागरिक होने का दर्जा दिया जाएगा। UAE में कैम्प्स के अंदर कुछ लड़कियों ने अधिकारियों को बताया कि उनके माता-पिता ने काबुल एयरपोर्ट के बाहर ही जबरदस्ती उनकी शादी करा दी। उनके माता-पिता नहीं चाहते थे कि उनकी बेटियां तालिबानी लड़ाकों के हाथ लगे। 

अमेरिका ने कहा, ये मानव तस्करी का मामला
इस बात की जानकारी अमेरिकी सरकार को हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये पूरी तरह से मानव तस्करी का मामला है। हालांकि अफगान माता-पिता ने ये कदम मजबूरी में उठाया। सीएनएन की रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान से इस तरह की घटना से अमेरिकी अधिकारी चिंतित हैं। कितनी लड़कियों की शादी करके उन्हें देश से बाहर भेजा गया, अभी इसकी जानकारी नहीं मिली है।

US ने 30 अगस्त को सभी सैनिकों को वापस बुला लिया
अमेरिकी सैनिकों ने 30 अगस्त की रात को अफगानिस्तान से अपनी आखिरी उड़ान भरी। ये सैनिक अफगानिस्तान में 20 साल से थे। साल 1996 से लेकर 2001 तक अफगानिस्ता में तालिबान का राज था। लेकिन अमेरिका पर अटैक के बाद तालिबान के बुरे दिन शुरू हो गए। अमेरिका ने अफगानिस्तान पर हमला कर तालिबान को भगा दिया। इसके बाद से ही वहां 20 साल तक रहे। 15 अगस्त को फिर से काबुल पर कब्जे के बाद तालिबान वापस सत्ता में आ गया।  

ये भी पढ़ें...

1- इस बच्चे से मिलने के लिए आते हैं भूत, मां को भी नहीं पता था, लेकिन CCTV फुटेज देखा तो उड़ गए होश

2- कैंची होने के बावजूद पाकिस्तानी मंत्री ने घटिया तरीके से काटा रिबन, मजाक उड़ा तो बताई पूरी कहानी

3- PAK ने कैद किया था तो US ने छुड़वाया...20 साल बाद देश लौटे अफगानिस्तान के न्यू चीफ मुल्ला बरादर की कहानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios