Asianet News Hindi

अमेरिकी यूनिवर्सिटी के डॉक्टर ने किया 500 ज्यादा मरीजों का यौन शोषण, कोर्ट ने दिए 8 हजार करोड़ हर्जाने के आदेश

मामला 2018 में सामने आया था। तब 500 महिलाओं ने यूनिवर्सिटी के खिलाफ केस दर्ज किया था। तब यूनिवर्सिटी में शिकायत केंद्र बना। इसमें यूनिवर्सिटी के छात्र और एल्युमिनाई से हॉटलाइन और वेबसाइट से अपनी शिकायतें करने की अपील की गई थी। 

american university gynecologist sexually abused patients now to pay damages of 8 thousand crores kpt
Author
New Delhi, First Published Mar 27, 2021, 2:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क.  अमेरिका की दक्षिण कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी (UAC) पर कई महिलाओं के यौन शोषण करने के आरोप लगे थे। इस मामले में अब यूनिवर्सिटी पीड़ित महिलाओं को 1.1 अरब डॉलर, यानी करीब 8 हजार करोड़ रुपए मुआवजा देगी। यूनिवर्सिटी के स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर डॉ. जॉर्ज टिंडल पर अपने मरीजों के यौन शोषण और गाली-गलौज का आरोप था। तीन अलग-अलग मामलों में कोर्ट ने यह मुआवजा देने का आदेश दिया है।

यूनिवर्सिटी ने इसे काला अध्याय माना और आरोपी डॉ. जॉर्ज टिंडल के खिलाफ कार्रवाई की, साथ ही इसे बुरा अंत माना। यूनिवर्सिटी के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज के अध्यक्ष रिक कारुसो ने कहा, ‘यूनिवर्सिटी उन सभी चीजों की रक्षा नहीं कर पाई, जो हमारे लिए सबसे ज्यादा मायने रखती हैं। इससे हमारी छवि को भारी नुकसान हुआ है।’

2018 का यह मामला, 500 महिलाओं ने शिकायत की

मामला 2018 में सामने आया था। तब 500 महिलाओं ने यूनिवर्सिटी के खिलाफ केस दर्ज किया था। तब यूनिवर्सिटी में शिकायत केंद्र बना। इसमें यूनिवर्सिटी के छात्र और एल्युमिनाई से हॉटलाइन और वेबसाइट से अपनी शिकायतें करने की अपील की गई थी। इसके लिए 3.5 लाख छात्रों को मेल भेजे गए थे।

अब तक का सबसे बड़ा मुआवजा

UAC के दावे के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में यूनिवर्सिटी को घेरने के कई मामले सामने आए। इनमें से 2018 में सामने आए मामले को सेटल करने के लिए 21.5 करोड़ डॉलर (करीब 1,558 करोड़ रुपए) रकम चुकाई गई। दूसरे मामले की राशि का खुलासा नहीं किया गया। वहीं, तीसरा समझौता 85.2 करोड़ डॉलर (करीब 6,173 करोड़ रुपए) का था। इस तरह के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा मुआवजा है।

सबसे पहले 2016 में शिकायत हुई

2016 के दौरान एक छात्रा ने केस दर्ज कराया था। उसने कहा था, ‘एक डॉक्टर ने उसका यौन शोषण किया है।’ जिसके बाद मामले की छानबीन शुरू हुई। इसमें पता चला कि यह कोई पहला मामला नहीं था, ऐसे कई और मामले थे, जिसमें छात्राओं और स्त्री रोग विशेषज्ञों का यौन शोषण हुआ था। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios