Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना के बाद फैल सकती है एक और महामारी, चीन के बाजारों में मिले 18 हाई रिस्क वाले वायरस

अभी कोरोना (Corona) को लेकर दुनिया पूरी तरह से संभली भी नहीं है कि चीन से एक और बुरी खबर आ रही है। यहां के बाजारों में 18 हाई रिस्क वायरस (18 High Risk Viruses) पाए गए हैं, जो इंसानों के लिए खतरनाक (Dangerous For Human) हो सकते हैं।

China 18 high risk viruses found in markets can spread epidemic again kpn
Author
China, First Published Nov 15, 2021, 8:07 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बीजिंग (Beijing). दुनिया में कोरोना वायरस (Corona Virus) ने भारी तबाही मचाई। अब एक और चौंकाने वाली खबर (Shocking News) सामने आ रही है। चीन के बाजार (Chinese Market) में कम से कम 18 हाई रिस्क वायरस है, जो एक और महामारी (Pandemic) फैला सकते हैं। दरअसल, चीन के बाजारों को लेकर एक स्टडी की गई। एक वैज्ञानिक ने कहा है कि चीन में बाजारों में बिकने वाले जानवरों और उनके मांस से एक और महामारी (Trigger Another Epidemic) आ सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जो मांस वहां पर बेचे जाते हैं उनमें कई तरह की बीमारियां होती हैं, जो इंसानों के लिए खतरा है।

18 हाई रिस्क वाले वायरस मिले
द स्ट्रेट्स टाइम्स के मुताबिक, एक दर्जन से अधिक गेम एनिमल्स (स्तनधारी जानवर) के खरीद-फरोख्त, उनके मांस बेचने पर स्टडी की गई। उसमें पता चला कि इनमें 71 तरह के वायरस मौजूद हैं। इनमें से 18 ऐसे हैं जो घरेलू जानवरों और इंसानों दोनों के लिए बहुत ज्यादा खतरा पैदा करने वाले हैं। सिडनी यूनिवर्सिटी के एक लेखक एडवर्ड होम्स ने कहा, यह स्टडी इस बात पर सोचने पर मजबूर करती है कि वन्यजीव व्यापार और जीवित पशुओं के मांस को बेचने के बाजारों से माहामीर क्यों फैलती है? ये स्टडी ये भी बताती है कि इंसान नियमित रूप से अपने वायरस को अन्य जानवरों तक पहुंचाते हैं। स्पष्ट रूप से दो-तरफा वायरस ट्रैफिक है। शुक्रवार को जारी किए गए शोध से पता चला है कि बिल्ली जैसे मांसाहारी सिवेट्स में सबसे अधिक संबंधित रोगाणु होते हैं।

कोरोना की शुरुआत भी ऐसे ही हुई थी
प्रोफेसर होम्स ने कहा, एक और प्रजाति जो सिवेट से मनुष्यों में आती है, इससे आसानी से एक बड़ी महामारी की शुरुआत हो सकती है। कोरोना वायरल का मामला ऐसे ही फैला था। पहला मामला दिसंबर 2019 में वुहान में दर्ज किया गया था। तब ये कहा गया था कि वायरल ऐसे ही किसी मार्केट से फैला था। हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि किस मार्केट से कोरोना का वायरस फैला था। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में कई बार चीन को इसका जिम्मेदार बताया गया।

ये भी पढ़ें.

बन गया कुत्ता-देखो बन गया कुत्ता: मिल गई बॉयफ्रेंड को कुत्ता बनाकर घुमाने वाली लड़की, जानें इससे क्या फायदा

कौन है 24 साल की उम्र में 500 पुरुषों से संबंध बना चुकी लड़की, कहा- अगला टारगेट 1000

इस देश में Work From Home को लेकर बड़ा बदलाव, ऑफिस खत्म होने के बाद बॉस ने मैसेज किया तो जाएगा जेल

दुनिया की सबसे खतरनाक शार्क की चौंकाने वाली तस्वीर, 300 दांत फिर भी शिकार को फाड़कर निगल जाती है

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios