Asianet News Hindi

अच्छी खबर: अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ डोज बनाने का रोडमैप तैयार, दिसंबर तक 130 करोड़ भारतीयों को टीका

कोरोना महामारी में वैक्सीन सबसे बड़ा हथियार है। भारत में साल के अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग सकती है। ऐसे में सवाल उठता है कि सरकार आखिर इतना बड़ा काम कैसे करेगी? दरअसल, सरकार ने इसका पूरा रोडमैप बना लिया है। अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ डोज तैयार कर लिया जाएगा। 

Everyone will get corona vaccine in India by December kpn
Author
New Delhi, First Published May 14, 2021, 12:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी में वैक्सीन सबसे बड़ा हथियार है। भारत में साल के अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग सकती है। ऐसे में सवाल उठता है कि सरकार आखिर इतना बड़ा काम कैसे करेगी? दरअसल, सरकार ने इसका पूरा रोडमैप बना लिया है। अगस्त से दिसंबर तक 216 करोड़ डोज तैयार कर लिया जाएगा। 

जुलाई तक देश में 51.6 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे
साल 2021 के जुलाई महीने तक देश में कुल 51.6 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। दरअसल, केंद्र सरकार ने अभी तक कुल 35.6 करोड़ डोज का आर्डर दिया है। इसमें से 27.6 करोड़ डोज कोविशील्ड और 8 करोड़ डोज कोवैक्सीन के हैं। जुलाई तक इन सभी डोज की आपूर्ति हो जाएगी। राज्यों ने भी कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 16 करोड़ डोज को आर्डर दिया है। दोनों को मिला दें तो जुलाई तक भारत में कुल 51.6 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। ये डोज देश के 25 करोड़ लोगों को दी जाएगी। 

 

Image

 

17 करोड़ से अधिक डोज देने वाला भारत तीसरा देश
नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर पाल ने कहा कि 17 करोड़ से ज्यादा डोज देने वाला भारत दुनिया का तीसरा बड़ा देश है। 

45 साल से अधिक उम्र के हर तीसरे व्यक्ति को लग चुकी है वैक्सीन
डॉक्टर पाल ने कहा कि 16 जनवरी से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई। अब तक 45 साल से अधिक उम्र के हर तीसरे व्यक्ति को एक डोज दी जा चुकी है। देश में 45 साल से उपर के लोगों की संख्या 34 करोड़ है।  

'अगस्त के बाद दूर हो जाएगी वैक्सीन की किल्लत'
डॉक्टर पाल ने कहा कि देश में अगस्त के बाद वैक्सीन की किल्लत दूर हो जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट अगस्त से दिसंबर के बीच हर महीने औसतन 15 करोड़ के कोविशील्ड की 75 करोड़ डोज तैयार करेगा। भारत बायोटेक भी हर महीने 11 करोड़ डोज के हिसाब से कोवैक्सीन की 55 करोड़ डोज की आपूर्ति करेगा। दोनों डोज मिलाकर 130 करोड़ हो जाती हैं। 

Asianet News का विनम्र अनुरोधः आईए साथ मिलकर कोरोना को हराएं, जिंदगी को जिताएं...जब भी घर से बाहर निकलें माॅस्क जरूर पहनें, हाथों को सैनिटाइज करते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। वैक्सीन लगवाएं। हमसब मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग जीतेंगे और कोविड चेन को तोडेंगे। #ANCares #IndiaFightsCorona

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios