केमिकल में डुबोया और हरी-भरी हो गईं सूखी पत्तियां, पत्तेदार सब्जियां खाने वाले देख लें यह VIRAL VIDEO

| Mar 18 2023, 12:28 PM IST

Green vegetables being washed with deadly chemicals

सार

कई बार आपको ठेले या दुकानों पर हरी-भरी सब्जियां दिखती हैं। कुछ मुरछाई हुईं, तो कुछ एकदम खिलखिलीं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जो सब्जियां खिली नजर आ रही हों, वे फ्रेश हों। हो सकता है कि उन्हें केमिकल में डुबोकर तारोताज किया गया हो।

यह वीडियो सोशल मीडिया पर Viral है। अकसर आप बाजार से फ्रेश और हेल्दी सब्जियां खोजने निकलते हैं। कई बार आपको ठेले या दुकानों पर हरी-भरी सब्जियां दिखती हैं। कुछ मुरछाई हुईं, तो कुछ एकदम खिलखिलीं। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जो सब्जियां खिली नजर आ रही हों, वे फ्रेश हों। हो सकता है कि उन्हें केमिकल में डुबोकर तारोताज किया गया हो।

pic.twitter.com/gngzaTT56q

Subscribe to get breaking news alerts

दो मिनट की रियल लाइफ हॉरर स्टोरी

यह वीडियो अमित थदानी नामक एक यूजर ने tweet किया है। कैप्शन दिया है कि दो मिनट की रियल लाइफ हॉरर स्टोरी-A two minute real life horror story. इसमें आप देख सकते हैं कि सब्जीवाले ने मुरझाई सब्जी को किसी केमिकलयुक्त पानी में डुबोया और 2 मिनट में सब्जी फिर से खिल उठी। लेकिन ये सेहत के साथ खिलवाड़ है। इस वीडियो को हजारों व्यूज मिले हैं। हालांकि यह वीडियो पुराना बताया जाता है। कई यूजर ने इसे लेकर अपनी टिप्पणी की है।

एक यूजर ने लिखा कि शायद यह वीडियो पुराना है, क्योंकि उसने ऐसा पहले कहीं देखा है। इस पर अमित थदानी ने रिप्लाई किया कि हां, यह 2021 का है। एक यूजर ने बताया कि इसके लिए कॉपर सल्फेट, रोडामाइन ऑक्साइड, मैलाकाइट ग्रीन और कैल्शियम कार्बाइड जैसे केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।

एक यूजर ने अमित से पूछा कि यह किस तरह का केमिकल है, इसका क्या सॉल्युशन है? इस पर जवाब दिया कि अपने पर्सनल सोर्स से सब्जियां खरीदें। उन्हें बहुत अच्छी तरह से धो लें। अगर संभव हो, तो अपनी खुद की सब्जियां उगाएं। वेरी कॉम्पेक्ट हाइड्रोपॉनिक सिस्टम्स के साथ घर में हरी पत्तेदार सब्जियां उगाई जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें

जीवन की अंतिम Reels: रोकने पर भी नहीं रुका और स्टंट के चक्कर में स्लैब से सीधे 20 फीट नीचे जा गिरा, मौत से पहले का वीडियो

किसी भी ऑनलाइन लोन App पर आंख मूंदकर यकीन नहीं करें, अनपढ़-गंवार दिखने वाले आप जैसे एजुकेटेड लोगों को ठग सकते हैं