Asianet News HindiAsianet News Hindi

यात्रा कर रहे हैं तो भूलकर ना खाएं ये चीजें, टूरिस्ट प्लेस पर नहीं वॉशरूम में बीत जाएगा दिन

Travel In Summer : देश में इस मौसम में घूमने के लिए कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद हैं। गर्मियों में आपको हिल स्टेशन की सैर पर  जाना ज्यादा मुफीद होता है। भारत के उत्तर में कई हिल स्टेशन मौजूद हैं,जो आपको इन गर्मियों में थोड़ा बहुत सुकून दे सकते हैं। 

If you are traveling do not forget to eat these things tourist place rps
Author
Bhopal, First Published Apr 27, 2022, 10:01 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क, Travel In Summer : देश में इस समय तेज गर्मी पड़ रही है। जून महीने तक इससे राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। वहीं बच्चों की स्कूल की छुट्टियां भी शुरु हो गई हैं। ऐसे में समर वकेशन की प्लानिंग कई घरों में शुरु भी हो गई है। देश में हर राज्य में अनेकों टूरिस्ट स्पॉट मौजूद है। यदि आपने लोकेशन फाइनल कर लिया है तो कुछ तैयारियां भी कर लीजिए, इससे आपको यात्रा में कोई तकलीफ नहीं होगी, वहीं छुट्टियों का आनंद कई गुना बढ़ जाएगी। 

डेस्टीनेशन का सावधानी से करें चुनाव

देश में इस मौसम में घूमने के लिए कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद हैं।  गर्मियों में आपको हिल स्टेशन की सैर पर  जाना ज्यादा मुफीद होता है। भारत के उत्तर में कई हिल स्टेशन मौजूद हैं,जो आपको इन गर्मियों में थोड़ा बहुतसुकून दे सकते हैं। इस समय आप जेएंडके, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश (J&K, Uttarakhand, Himachal Pradesh), के अलावा विभिन्न प्रदेशों में स्थित हिल स्टेशन जाने का प्लान बना सकते हैं। 

खानपान का खास ख्याल रखें
गर्मियों में खानपान का खास ख्याल रखें। यदि इसमें आपने लापरवाही बरती तो पूरा दिन होटल के बाथरूम में ही बीत जायेगा । दरअसल भारत की ज्यादातर होटलों में स्पाइसी और मसालेदार खाना परोसा जाता है।  ये खाना आसानी से हजम नहीं होता है, वहीं ज्यादातर सैलानी घूमने के बाद होटल में खाना खाते हैं और फिर सीधे बिस्तर पर चले जाते हैं। ऐसे में खाना हजम नहीं है, जिससे बदहजमी हो जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि होटल में खाना हल्का ही खाएं।
बासा भोजन ना खाएं
इस मौसम में घर से ले जाया गया बासा खाना ना खाएं, जहां भी खाना खाएं देख लें कि वो आपको रखा हुआ खाना तो नहीं परोस रहा है। सफर के दौरान लस्सी, नींबू पानी, नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करते रहें। सफर में जहां भी कुछ खाएं- पिएं वहां अच्छे से जांच-परख कर लें।   पानी पीते समय भी ये ध्यान रखें कि पानी प्योर हो, अशुद्ध पानी पीेने से आप बीमार पड़ सकते हैं। नींबू पानी, गन्ने का रस पीते समय भी आप विशेष सावधानी बरतें । जहां साफ-सफाई हो वहीं खाना खाने का प्लान  करें। 

ये भी पढ़ें- 
पीरियड्स के दौरान भूलकर भी ना खाएं ये 7 फूड आइटम, हो सकती है एलर्जी और बढ़ सकता है पेट का दर्द

Kitchen Waste Composting: किचन के कचड़े से इस तरह बनाएं पेड़-पौधों के लिए खाद, खिल उठेगा पूरा गार्डन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios