Asianet News HindiAsianet News Hindi

Tasty Beer : अब कड़वी नहीं स्वादिष्ट बनेगी बीयर, बेल्जियन साइंटिस्ट्स की अनोखी खोज

रिसर्च में साइंटिस्ट्स ने बताया कि उन्होंने कैसे शराब या बीयर को स्वाद देने वाले जीन को खोजकर उसमें कुछ बदलाव किए हैं।

now beer will taste good belgian scientist discovered gene for beer flavour PRA
Author
First Published Nov 16, 2022, 12:03 PM IST

ट्रेंडिंग डेस्क. बीयर के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है, अब कड़वी बीयर पीकर आपको मुंह बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बेल्जियन के साइंटिस्ट्स ने इसे बेहद स्वादिष्ट बनाने का तरीका ढूंढ़ निकाला है। लेउवेन केथोलिक यूनिवर्सिटी की इस रिसर्च को मंगलवार को Applied & Environmental biology नाम के जर्नल में छापा गया है। उम्मीद की जा रही है कि ये ब्रूइंग इंडस्ट्री में एक नई क्रांति लाएगी।

now beer will taste good belgian scientist discovered gene for beer flavour PRA

क्या कहती है बीयर के स्वाद पर रिसर्च?

इस रिसर्च में साइंटिस्ट्स ने बताया कि उन्होंने कैसे शराब या बीयर को स्वाद देने वाले जीन को पकड़कर उसमें कुछ बदलाव किए हैं। साइंटिस्ट्स का दावा है कि उस जीन में बदलाव कर कड़वी लगने वाली बीयर और अन्य शराबों को भी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। इस बदलाव से बीयर और शराब संबंधित उद्योगों में एक नई क्रांति देखने को मिलेगी। इससे कई नए प्रोडक्ट्स भी बाजार में आ सकते हैं।

ऐसे बेस्वाद हो जाती है बीयर

रिसर्च में बताया गया कि कि पानी, अनाज व अन्य सामग्री के साथ खमीर उठाकर बीयर बनाई जाती है। इसके लिए बड़े-बड़े कंटेनर इस्तेमाल किए जाते हैं। खमीर उठने के दौरान काफी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) गैस बनती है, जिससे बंद कंटेनर के अंदर दबाव बनता है, जिससे बीयर का स्वाद कम हो जाता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बीयर के स्वाद को बढ़ाने के लिए साइंटिस्ट्स की टीम ने उस जीन को खोज लिया है जो बीयर बनने की प्रक्रिया के दौरान उसका स्वाद खराब कर देता है।

now beer will taste good belgian scientist discovered gene for beer flavour PRA

जीन में किए गए कुछ बदलाव

रिसर्च टीम ने कई तरह की खमीर वाले अन्य जीन का विश्लेषण किया कि कौन सा जीन कंटेनर के दबाव में भी स्वाद को बरकरार रखता है। रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहे डॉक्टर जोहान थेवेलीन ने कहा कि हमने सबसे ज्यादा ध्यान केले जैसे स्वाद वाले जीन पर ध्यान दिया क्योंकि ज्यादातर बीयर और शराब में इसी का शुरुआती टच होता है। उन्हें इसके लिए एक सिंग्ल जीन डब्ड MDS3 मिल गया, जो इस स्वाद को बनाने में मदद कर रहा था। इसके बाद जीन एडिंटिंग टेक्नोलॉजी CRISPT/Cas9 की मदद से इसमें बदलाव लाने शुरू किए गए। म्यूटेशन की मदद से बीयर का स्वाद बढ़ाने में काफी मदद मिली।

यह भी पढ़ें : अकेले बिरयानी खाने को लेकर पति-पत्नी में जंग, दोनों की चली गई जान

ऐसे ही रोचक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios