15

एक समय क्रिप्टो क्वीन कही जाने वाली रुजा अब दुनिया की सबसे खतरनाक खुफिया एजेंसी एफबीआई की मोस्ट वॉन्टेड भगोड़ों की टॉप-10 लिस्ट में हैं। रुजा पर आरोप है कि वह अपनी क्रिप्टोकरेंसी कंपनी वनकॉइन के जरिए लाखों इन्वेस्टर के 4 बिलियन डॉलर (लगभग 31 हजार करोड़) रुपए डकार कर फरार हो गई।

Subscribe to get breaking news alerts

25

रुजा पर एफबीआई ने 1 लाख डॉलर (तकरीबन 81 लाख रु) का इनाम रखा है। रुजा लगभग 6 सालों से पुलिस के लिए सिरदर्द बनी हुई है। अक्टूबर 2017 में अमेरिकी अधिकारियों ने जब रुजा की गिरफ्तारी के लिए वॉरेंट जारी किया तब, वह एक विमान में सवार होकर ऐसी गायब हुई कि फिर पुलिस को कभी नहीं मिली।

35

एफबीआई के मुताबिक 2014 में रुजा इग्नाटोवा ने वनकॉइन नाम की एक कंपनी लॉन्च की थी। उसका मकसद दुनिया की नंबर 1 वर्चुअल करेंसी बिटकॉइन को रिप्लेस करना था।

45

2019 में अमेरिका में रुजा को मनी लॉन्ड्रिंग की साजिश रचने और सिक्योरिटीज़ फ्रॉड के मामले में आरोपी बनाया गया। इसके बाद उसे मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल कर लिया गया।
 

55

अपनी अदाओं से लोगों को बेवकूफ बनाने वाली रुजा के बारे में ये भी कहा जाता है कि उसने प्लास्टिक सर्जरी कराकर अपनी पहचान छिपा ली है। वहीं, अमेरिका की कुछ सुरक्षा एजेंसियों का मानना है कि रुजा के साथ हथियारबंद गार्ड्स की पूरी फौज चलती है। अफवाहें ऐसी भी हैं कि अब वह अंडरवर्ल्ड के लिए काम करने लगी है।