Youtube ने भारत में 17 लाख वीडियो किए डिलीट, सामने आई ये बड़ी वजह

| Nov 30 2022, 04:09 PM IST

Youtube ने भारत में 17 लाख वीडियो किए डिलीट, सामने आई ये बड़ी वजह

सार

यूट्यूब से जारी बयान में कहा गया है कि कम्यूनिटी गाइडलाइंस को मशीन लर्निंग और इंसानी समीक्षा के जरिए प्रभावी बनाया जाता है।

ट्रेंडिंग डेस्क. यूट्यूब (Youtube) ने इस वर्ष जुलाई से सितंबर के बीच भारत में 17 लाख वीडियो डिलीट कर दिए थे। हाल ही में कंपनी ने इसकी जानकारी एक रिपोर्ट के जरिए साझा की है। वीडियोज डिलीट करने के पीछे की बड़ी वजह कम्यूनिटी गाइडलाइंस (Community Guidelines) का उल्लंघन माना जा रहा है। बता दें कि यूट्यूब इस वर्ष अपनी कम्यूनिटी गाइडलाइंस को लेकर काफी संवदेनशील रहा है।

दुनियाभर से हटाए गए इतने वीडियो

Subscribe to get breaking news alerts

यूट्यूब की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इस प्लेटफॉर्म से दुनियाभर में कुल 56 लाख वीडियोज हटाए गए, जिसमें से 17 लाख वीडियो केवल भारत से ही थे। इतना ही नहीं वीडियोज के साथ-साथ 73 करोड़ कमेंट्स भी कम्यूनिटी गाइडलाइंस के तहत हटा दिए गए। यूट्यूब की ऑटोमेटेड मशीनों ने इतनी तेजी से काम किया कि गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले 36 प्रतिशत वीडियो पहला व्यू मिलने के पहले ही सिस्टम से डिलीट कर दिए गए। वहीं 31 पर्सेंट वीडियोज को 1 से 10 व्यूज मिलने के पहले हटा दिया गया।

इस वजह से हटाए गए 50 लाख चैनल

यूट्यूब से जारी बयान में कहा गया है कि कम्यूनिटी गाइडलाइंस को मशीन लर्निंग और इंसानी समीक्षा के साथ प्रभावी बनाया जाता है। गाइडलाइंस का उल्लंघन न हो इसके लिए यूट्यूब में इंसानों के साथ-साथ ऑटोमेटेड सिस्टम भी हर कंटेन्ट पर नजर रखते हैं। बता दें कि यूट्यूब ने 2022 की तीसरी तिमाही में तकरीबन 50 लाख चैनलों को बैन कर दिया था। गलत मेटा डेटा, गलत डिस्क्रिप्शन, भ्रामक जानकारी, फर्जी वीडियो आदि की वजह से ये कदम उठाया गया था।

यह भी पढ़ें : कहीं कैम्पिंग कार के चक्कर में न कट जाए आपका चालान, गाड़ी में बदलाव करने से पहले जान लें ये नियम

ऐसे ही रोचक आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

 
Read more Articles on