Asianet News HindiAsianet News Hindi

Vastu Tips: ये 7 वास्तु टिप्स दूर कर सकते हैं घर की निगेटिविटी, सभी को रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

हर कोई चाहता है कि उसकी लाइफ में खुशियां बनी रहे, किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। इसके लिए वो हरसंभव कोशिश भी करता है, लेकिन इन सब के बाद भी ऐसा नहीं हो पाता। इसका कारण घर के वास्तु दोष (Vastu Tips) भी हो सकते हैं। जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु शास्त्र में कुछ टिप्स बताए गए हैं।
 

Astrology Vastu Tips to remove negativity Vastu Shastra Upay
Author
Ujjain, First Published Nov 9, 2021, 7:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. कुछ खास वास्तु टिप्स की अनदेखी करने पर कई बार परेशानियों को सामना करना पड़ सकता है। ये परेशानियां कई बार धन हानि, मानसिक प्रताड़ना और अशांति का कारण भी बन जाती हैं। इसलिए जरूरी है कि घर बनवाते समय या बाद में कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में बता रहे हैं। ये वास्तु टिप्स (Vastu Tips) इस प्रकार हैं…

1.
घर में सुबह के समय गायत्री मंत्र का जाप करें। अगर आप खुद नहीं कर सकते तो किसी इलेक्ट्रानिक सिस्टम जैसे रेडियो, टेप, मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं। घर में गायत्री मंत्र के जाप से निगेटिविटी खत्म होती है और परिवार के लोग भी हल्का महसूस करते हैं।
2. यदि आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण मुखी है तो ये परिवार के मुखिया को कष्ट पहुंचा सकता है। ऐसी स्थिति में मुख्य दरवाजे पर श्वेतार्क गणपति की स्थापना करनी चाहिए। इससे परेशानियों से बचा जा सकता है।
3. अपने पूजाघर में देवताओं के चित्र कभी आमने सामने नहीं रखें, इससे भी वास्तु दोष लगता है। इसके अलावा रोजाना पूजा घर में घी का दीपक जलाएं और तीन बार शंख बजाएं। शंख की ध्वनि से घर की नकारात्मकता बाहर निकलती है और सकारात्मकता फैलती है।
4. पूजा के कमरे की दीवारों का रंग सफेद, हल्का पीला या हल्का नीला करवाएं। रोजाना हल्दी को पानी में घोलकर पान के पत्ते से पूरे घर में छिड़काव करें। अगर आपके घर में को निगेटिव एनर्जी है तो वह बाहर निकल जाएगी।
5. मंदिर में भगवान को चढ़ाए फूल और फूलमाला को अगले दिन ध्यान से उतार दें और नई फूलमाला अर्पित करें। खराब फूल से निगेटिव एनर्जी निकलती है जो घर में रहने वाले लोगों को प्रभावित करती है।
6. घर के उत्तर पूर्व में कभी कचरा न इकट्‌ठा न होने दें और न ही भारी मशीन वगैरह रखें। अपने वंश की उन्नति के लिए अशोक के पेड़ मुख्य गेट के दोनों ओर लगवाएं।
7. घर के स्टोर को पश्चिम दिशा में बनवाएं। घर की दीवारों पर सुंदर हरियाली वाले और मन को प्रसन्न करने वाले चित्र लगाएं। इससे घर के मुखिया को मानसिक रूप से शांति मिलती है।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

घर में गलत जगह लगा हो आईना तो रूक सकती है तरक्की, इन बातों का भी रखें ध्यान

घर के फिश एक्वेरियम में रखें ये खास मछली, इससे दूर होती है निगेटिविटी

लाफिंग बुद्धा की मूर्ति घर में रखने से दूर होता है जीवन का असंतुलन और बेड लक, इन बातों का रखें ध्यान

घर में रखना चाहिए चौड़े पत्ते वाले पौधे, इनसे आता है गुड लक और बनी रहती है पॉजिटिविटी

घर में पूजा स्थान बनवाते समय रखें इन बातों का ध्यान, ताकि बनी रहे सुख-समृद्धि

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios