Asianet News Hindi

14 दिसंबर को सोमवती अमावस्या पर करें ये खास उपाय, दूर हो सकती हैं आपकी समस्याएं

हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि का विशेष महत्व माना गया है, क्योंकि ये तिथि पितरों को समर्पित है। जब ये अमावस्या सोमवार को आती है तो सोमवती अमावस्या का योग बनता है।

Do these special remedies on Somavati Amavasya on December 14, these may solve your problems KPI
Author
Ujjain, First Published Dec 13, 2020, 10:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. इस बार 14 दिसंबर को सोमवती अमावस्या का योग बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं…

1. अमावस्या पितरों की तिथि है। जिस व्यक्ति की कुंडली में पितृ दोष हो उन्हें इस दिन पितरों की आत्मा की शांति के लिए विशेष पूजा करवानी चाहिए। इससे पितरों का आशीर्वाद इन्हें प्राप्त होता है।
2. जिन लोगों की कुंडली में कालसर्प दोष है, उन्हें अमावस्या तिथि पर चांदी से बने नाग-नागिन शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। इससे इनके दोष में कमी आती है।
3. अमावस्या पर शाम को घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं। बत्ती में रूई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें। साथ ही दीपक में थोड़ी-सी केसर भी डाल दें। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।
4. अमावस्या पर काले कुत्ते को तेल चुपड़ी रोटी खिलाएं। इससे दुश्मन आपका कुछ अहित नहीं कर पाएंगे।
5. अगर आप शनिदोष से पीड़ित हैं तो अमावस्या पर पीपल की पूजा करें और उसकी परिक्रमा करते समय शनि मंत्रों का जाप करें। इससे आपकी परेशानियां दूर हो सकती हैं।
6. इस दिन तामसिक चीजें जैसे- शराब, मांस आदि का सेवन न करें। साथ ही जीवन साथी से भी दूरी बनाएं रखें। ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

सोमवती अमावस्या के बारे में ये भी पढ़ें

साल के आखिरी सूर्य ग्रहण और सोमवती अमावस्या पर बन रहा विशेष संयोग, इस दिन करें ये खास काम

सोमवती अमावस्या 14 दिसंबर को, सुख-समृद्धि पाने के लिए इस दिन जरूर करें ये 5 काम

 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios