Asianet News HindiAsianet News Hindi

Feng shui tips: लाइफ में बार-बार आ रही हैं परेशानियां तो आजमाएं फेंगशुई के ये आसान टिप्स

यदि आपकी लाइफ में बार-बार परेशानियां और रुकावटें आती रहती हैं, तो आप फेंगशुई (Feng shui tips) की मदद से इसमें काफी हद तक परिवर्तन ला सकते हैं यानी दुर्भाग्य को सौभाग्य में बदल सकते हैं और परेशानियों से भी निजात पा सकते हैं।

Feng Shui tips that can resolve daily life problems
Author
Ujjain, First Published Sep 19, 2021, 10:14 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. फेंगशुई द्वारा बताए गए विभिन्न उपायों को अपनाकर सौभाग्य की प्राप्ति की जा सकती है। फेंगशुई (Feng shui tips) में विंड चाइम, क्रिस्टल, ड्रैगन, लाफिंग बुद्धा, प्लास्टिक के फूल, कछुआ, जहाज़, सिक्कों आदि का बहुत महत्व है। इन्हें अपने घर या ऑफिस में किसी निर्धारित दिशा में रखकर आप शांति-सुकून पा सकते हैं। आगे जानिए इनसे जुड़े कुछ खास उपाय…

1. ग्रीनरी यानी हरियाली फेंगशुई (Feng shui tips) के सकारात्मक प्रभाव को बढ़ाती है। इनडोर पौधे घर में ख़ुशियां लाते हैं और घर के हर कोने को उत्साह और उमंग से सराबोर कर देते हैं। फेंगशुई में पौधों को नौ आधारभूत सुरक्षा सावधानियों में से एक माना गया है, इसलिए घर के खाली हिस्सों में पौधे लगा देने चाहिए।
2. घर के दक्षिण-पूर्व कोने को धन व समृद्धि का कोना माना जाता है, इसलिए यहां चौड़े पत्तियों वाले पौधे लगाएं।
3. यदि परिवारिक सदस्यों को बार-बार परेशानी व निराशा का सामना करना पड़ता है, तो ड्रॉइंगरूम में नौ छड़ों वाली विंड चाइम्स लगाएं। इससे सभी को लाभ होगा।
4. स्टोन ट्री का फेंगशुई में बहुत अधिक महत्व है। यह पौधा तरह-तरह के रत्नों व स्फटिकों का बना होता है। इसकी कई वेरायटीज़ होती हैं। रंग-बिरंगे रत्नों से सजे इस पौधे को यदि घर के उत्तर-पश्चिम एरिया में रखें, तो निश्चित रूप से घर में सौभाग्य में वृद्धि होती है।
5. डबल ड्रैगन को यूं तो किसी भी दिशा में रखा जा सकता है, लेकिन इसे पूर्व दिशा में रखना सबसे ज़्यादा लाभदायक है।
6. फेंगशुई (Feng shui tips) के अनुसार, ड्रैगन का जोड़ा समृद्धि का प्रतीक है। इनके पैर के पंजों में ज़्यादा मोती सबसे अधिक एनर्जी संजोए हैं।
7. लकड़ी का ड्रैगन दक्षिण-पूर्व या पूर्व में, सिरेमिक, क्रिस्टल के ड्रैगन को दक्षिण-पूर्व, उत्तर-पूर्व या उत्तर-पश्चिम में रखें।
8. यदि आपको लगता है कि आपकी आय के सारे स्त्रोत बंद हो गए हैं, तो आप तीन रंगों वाले फेंगशुई मेंढ़क (जिसके मुंह में सिक्के लगे हों) को अपने घर में इस प्रकार रखें कि मेंढ़क की पूरी दृष्टि आपके घर की ओर हो। ऐसा करने से आपकी भाग्य वृद्धि और आय बढ़ेगी।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

पैसों की तंगी का कारण बन सकते हैं ये 3 वास्तु दोष, जानिए कैसे बचें इनसे

Vastu Tips: छोटे-छोटे वास्तु दोष के कारण घर-परिवार में रोज होते हैं विवाद, ध्यान रखें ये बातें

Vastu के इन 3 उपायों से दूर हो सकती है घर की निगेटिविटी, बनी रहेगी सकारात्मकता

Vastu Tips: घर में रोज इन 3 स्थानों पर लगाएं दीपक, दूर होगी पैसों की तंगी और घर आएगी सुख-समृद्धि

ध्यान रखेंगे Vastu और Feng shui की ये छोटी-छोटी बातें तो लाइफ में बनी रहेगी पॉजिटिविटी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios