Asianet News HindiAsianet News Hindi

पैसों की तंगी का कारण बन सकते हैं ये 3 वास्तु दोष, जानिए कैसे बचें इनसे

जीवन में कुछ बातों को ध्यान में न रखा जाए तो धन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तु में ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताया गया है। जिसके कारण घर में पैसों की तंगी बनी रहती है।

Vastu Doshas which can cause financial crisis, know how to prevent from these
Author
Ujjain, First Published Sep 17, 2021, 12:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. हर व्यक्ति चाहता है कि उसके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहे, लेकिन परिस्थितियां हर समय एक जैसी नहीं रहती हैं। शायद हम सब इस बात को गंभीरता से नहीं लेते हैं लेकिन व्यक्ति की दिनचर्या की आदतें भी आपके जीवन को प्रभावित करती हैं। यदि कुछ बातों को ध्यान में न रखा जाए तो धन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वास्तु में ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताया गया है। जिसके कारण घर में पैसों की तंगी बनी रहती है। आगे जानिए इन कारणों को और उनसे जुड़े उपाय…

इससे बढ़ती है निगेटिविटी
वास्तु कहता है कि घर को हमेशा व्यवस्थित रखना चाहिए। इधर-उधर फैला हुआ सामान नकारात्मकता को बढ़ावा देता है, जिससे घर में धन संबंधित परेशानियां होने लगती हैं। कुछ लोगों की आदत होती है कि सामान खराब हो जाने के बाद भी घर में ही रखा रहने देते हैं। इसी तरह के कुछ लोग फालतू सामान को पलंग के नीचे रख देते हैं। पलंग के नीचे और घर में कबाड़ एकत्र करने घर में कलह की स्थिति बनती है साथ ही आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

मुख्य द्वार साफ सुथरा रखें
मुख्य द्वार घर ऊर्जा के प्रवेश का मुख्य स्थान होता है। ज्यादातर लोग पूरे घर की सफाई तो कर लेते हैं और द्वार की सफाई भी कर लेते हैं लेकिन उसके आसा-पास के स्थान पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन द्वार के सामने और आस-पास गंदगी होने के कारण धन संबंधित समस्याएं आती हैं। मान्यता अनुसार घर के बाहर गंदगी एकत्रित होने के कारण मां लक्ष्मी घर में प्रवेश नहीं करती हैं।

ध्यान रखें ये बातें भी
झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है लेकिन अधिकतर घरों में झाड़ू के प्रयोग को लेकर सावधानी नहीं बरती जाती है। लोग ज्यादातर झाड़ू लगाने के बाद इधर-उधर रखकर छोड़ देते हैं लेकिन यह आदत धन संबंधी समस्याओं का कारण बनती है। झाड़ू को कभी ऐसे स्थान पर नहीं रखना चाहिए जहां पर आते-जाते लोगों की नजर पड़ती हो या फिर पैरों से लगने की संभावना रहती हो। इसके साथ ही झाड़ू को कभी भी बेडरूम या फिर मुख्यद्वार के सामने नहीं रखना चाहिए। 

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

Vastu Tips: छोटे-छोटे वास्तु दोष के कारण घर-परिवार में रोज होते हैं विवाद, ध्यान रखें ये बातें

Vastu के इन 3 उपायों से दूर हो सकती है घर की निगेटिविटी, बनी रहेगी सकारात्मकता

Vastu Tips: घर में रोज इन 3 स्थानों पर लगाएं दीपक, दूर होगी पैसों की तंगी और घर आएगी सुख-समृद्धि

ध्यान रखेंगे Vastu और Feng shui की ये छोटी-छोटी बातें तो लाइफ में बनी रहेगी पॉजिटिविटी

Vastu Tips: किस दिशा में नहीं होना चाहिए दुकान का मुख, अगर सही दिशा में ना हो तो क्या उपाय करने चाहिए?

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios