Asianet News HindiAsianet News Hindi

Vastu Tips: किस दिशा में नहीं होना चाहिए दुकान का मुख, अगर सही दिशा में ना हो तो क्या उपाय करने चाहिए?

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके व्यापार दुकान में दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की हो। इसके लिए ज्योतिष व वास्तु से जुड़े कई उपाय भी किए जा सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह का व्यापार करते हैं और आपकी भी कोई दुकान है, तो वास्तु (Vastu Tips) में बताई गई इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप अपने व्यापार में तरक्की प्राप्त कर सकते हैं

Vastu Tips for Shop, these may help in growing business
Author
Ujjain, First Published Aug 25, 2021, 10:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति से लेकर हर दूसरी चीज के लिए धन की आवश्यकता होती है। इसलिए हर व्यक्ति अधिक से अधिक धन कमाना चाहता है ताकि वह स्वयं और परिवार को एक अच्छा उच्च जीवन प्रदान कर सके। धन कमाने के लिए व्यापार का चलना जरूरी होता है। धन कमाने के लिए व्यापार का चलना जरूरी होता है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके व्यापार दुकान में दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की हो। इसके लिए ज्योतिष व वास्तु से जुड़े कई उपाय भी किए जा सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह का व्यापार करते हैं और आपकी भी कोई दुकान है, तो वास्तु (Vastu Tips) में बताई गई इन महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखकर आप अपने व्यापार में तरक्की प्राप्त कर सकते हैं…

दुकान के वास्तु टिप्स (Vastu Tips)
1.
यदि आपकी दुकान पूर्व दिशा में है तो वास्तु (Vastu Tips) के अनुसार यह बहुत ही अच्छा माना जाता है। यदि आपने अपनी दुकान ईशान कोण में है तो ध्यान रखें कि दुकान के मुख्य द्वार पर किसी भी तरह का भारी सामान नहीं पड़ा होना चाहिए। इससे धन की आवक रूकने लगती है। वास्तु में उत्तर दिशा के बहुत ही शुभ माना गया है। इस दिशा में दुकान होना आपकी तरक्की और धन लाभ में सहायक रहती है। 
2. वास्तु (Vastu Tips) के अनुसार दक्षिण दिशा की दुकान शुभ नहीं मानी जाती है, परंतु यदि आपकी दुकान दक्षिण दिशा में बनी हुई है परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, बस कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना बहुत आवश्यक होता है। 
3. यदि आपकी दुकान दक्षिण दिशा में है तो ग्राहकों के लिए दुकान का दरवाजा खोलने के लिए किसी व्यक्ति को नियुक्त करना चाहिए। इसके साथ ही दुकान में ग्राहकों के बैठने की भी उचित व्यवस्था करनी चाहिए। ग्राहकों के खड़े होने के लिए पश्चिम का स्थान होना चाहिए। 
4. यदि दुकान आगे की ओर से बड़ी और पीछे की ओर से छोटी हो तो यह बहुत शुभ मानी जाती है। चारों कोनों से एक समान लंबाई चौड़ाई वाली दुकान भी शुभ रहती है। 
5. आयताकार दुकान भी सही रहती है। लेकिन जो दुकान आगे से छोटी और पीछे की ओर से बड़ी होती हैं वे दुकान अच्छी नहीं मानी जाती हैं। 
6. दुकान में पूर्व दिशा की ओर बैठना चाहिए और सामान बेचते समय आपका मुख उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। इससे आपकी दुकान में धन की आवक बनी रहती है।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

Vastu Tips: घर में इन 5 मूर्तियों को रखने से बढ़ती है पॉजिटिविटी, खुलते हैं तरक्की के रास्ते

Vastu Tips: ये छोटी-छोटी गलतियां बना सकती है आपको गरीब, ऐसे करें इन्हें दूर

Feng Shui के ये 3 उपाय दूर कर सकते हैं बिजनेस में आ रही आपकी हर समस्या

Vastu: नहीं लग रहा बच्चों का पढ़ाई में मन तो स्टडी रूम में करें ये बदलाव और ध्यान रखें ये बातें

Feng Shui: निगेटिव एनर्जी को खत्म कर पॉजिटिविटी बढ़ाता है क्रिस्टल पिरामिड, दूर होती है पैसों की परेशानी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios