Asianet News HindiAsianet News Hindi

Ganesh Utsav 2022: 9 सितंबर से पहले कर लें ये उपाय, दूर होगी परेशानियां और किस्मत देने लगेगी साथ

Ganesh Utsav 2022: भगवान श्रीगणेश छोटे-छोटे उपायों से भी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। ये उपाय अगर गणेश उत्सव के दौरान किए जाएं तो और भी शुभ रहता है।
 

Ganesh Utsav 2022 Remedies for Ganesha Remedies for Money Gain Remedies for Ganesh Chaturthi 2022 MMA
Author
First Published Sep 6, 2022, 10:27 AM IST

उज्जैन. धर्म ग्रंथों के अनुसार, हर शुभ काम से पहले भगवान श्रीगणेश की पूजा जरूर की जाती है। इसलिए श्रीगणेश को प्रथम पूज्य कहा जाता है। गणेश उत्सव के दौरान हर कोई बाप्पा की भक्ति में रम जाता है। इस बार गणेश उत्सव (Ganesh Utsav 2022) 31 अगस्त से शुरू हो चुका है जो 9 सितंबर तक रहेगा। यानी गणेश उत्सव के कुछ ही दिन शेष बचे हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, गणेश उत्सव के दौरान कुछ खास उपाय (Ganeshji Ke Upay) किए जाएं तो हर संकट से छुटकारा मिल सकता है और किस्मत भी चमक सकती है। आगे जानिए इन उपायों के बारे में…

1. गणेश उत्सव के दौरान किसी भी दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान श्रीगणेश की प्रतिमा का शुद्ध जल से अभिषेक करें। साथ में गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ भी करें। बाद में मावे के लड्डुओं का भोग लगाकर भक्तजनों में बांट दें।
2. गणेश उत्सव के समापन होने से पहले घर में गणेश यंत्र की स्थापना करें। ये यंत्र बहुत ही चमत्कारी यंत्र है। इस यंत्र की स्थापना व पूजन करने से बहुत लाभ होता है। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती।
3. हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर भगवान श्रीगणेश से परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे आपके जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो सकती हैं।
4. अगर आपके मन में धन लाभ की इच्छा है तो आप भगवान श्रीगणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। थोड़ी देर बाद घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी समस्या का निदान हो सकता है। 
5. गणेश उत्सव में किसी भी दिन सुबह स्नान अदि करने के बाद श्रीगणेश को 21 गुड़ की ढेली के साथ दूर्वा रखकर चढ़ाएं। इस उपाय को करने से भगवान श्रीगणेश भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं। 
6. श्रीगणेश को हल्दी की पांच गठान श्री गणाधिपतये नम: मंत्र का उच्चारण करते हुए चढ़ाएं। इसके बाद 108 दूर्वा पर हल्दी लगाकर श्री गजवकत्रम नमो नम: का जप करके चढ़ाएं। यह उपाय करने से प्रमोशन होने की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।
7. यदि बिटिया का विवाह नहीं हो पा रहा है, तो विवाह की कामना से भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाए व व्रत रखें। शीघ्र ही लड़की के विवाह के योग बन सकते हैं। 
8. यदि लड़के के विवाह में परेशानियां आ रही हैं, तो भगवान श्रीगणेश को पीले रंग की मिठाई का भोग लगाए। इससे उसके विवाह के योग बन सकते हैं। 


ये भी पढ़ें-

Ganesh Utsav 2022: श्रीगणेश ने कब-कब कौन-सा अवतार लिए? क्या आप जानते हैं इनसे जुड़ी रोचक कथाएं


Ganesh Utsav 2022: धन लाभ के लिए घर में रखें गणेशजी की ये खास तस्वीर, जानें ऐसे ही आसान उपाय

Ganesh Utsav 2022: ये हैं श्रीगणेश के 10 मंत्र, किसी 1 का जाप करने से भी दूर हो सकते हैं आपके संकट
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios