Asianet News HindiAsianet News Hindi

Sawan: 17 अगस्त को करें हनुमानजी के ये आसान उपाय, दूर हो सकता है आपकी लाइफ का हर संकट

सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है। इसी प्रकार मंगलवार राम भक्त हनुमानजी को समर्पित है। सावन (Sawan 2021) मास का मंगलवार और भी विशेष रहता है क्योंकि ये महीना भगवान शिव को प्रिय है और हनुमानजी उनके 12वें रूद्र अवतार हैं, इसीलिए सावन (Sawan 2021) में हनुमान जी की पूजा बहुत महत्वपूर्ण है। हनुमान जी अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर कर देते हैं। इसीलिए सभी लोग इन्हें संकटमोचन के नाम से भी जानते हैं।

Sawan do these remedies of Hanuman ji on Tuesdays of this month
Author
Ujjain, First Published Aug 17, 2021, 7:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. सावन (Sawan 2021) में हनुमान जी की पूजा बहुत महत्वपूर्ण है। हनुमान जी अपने भक्तों के सभी कष्ट दूर कर देते हैं। इसीलिए सभी लोग इन्हें संकटमोचन के नाम से भी जानते हैं। सावन के मंगलवार को हनुमान जी के उपाय करने चाहिए, जीवन में खुशहाली बनी रहे। इस बार 17 अगस्त को सावन का अंतिम मंगलवार है। इस दिन आगे बताए गए उपाय करने से आपकी हर परेशानी दूर हो सकती है...

1. सावन (Sawan 2021) मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाकर इसे लाल गाय को खिलाने से हनुमान जी की कृपा भक्तों पर होती है।
2. सावन मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर जाएं। पहले हनुमान चालीसा का पाठ करें उसके बाद चमेली के तेल का दीपक लगाएं, जिससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।
3. सावन (Sawan 2021) के मंगलवार को सुबह किसी बरगद के पेड़ के एक पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें तो धन की वृद्धि होगी।
4. सावन के मंगलवार को हनुमान मंदिर जाकर राम नाम का 108 बार जाप करें। राम भक्त हनुमान ऐसे लोगों को पहले आशीर्वाद देते हैं।
5. सावन (Sawan 2021) के मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में केसरिया रंग की ध्वज दान करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।
6. मंगलवार को घर में पारद (एक प्रकार की विशेष धातु) से बनी हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें। तंत्र शास्त्र के अनुसार, पारद से बनी हनुमान प्रतिमा की पूजा करने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं। पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष अपने आप ही दूर हो जाते हैं। साथ ही, घर का वातावरण भी शुद्ध होता है।
7. अगर आप शनि दोष से पीड़ित हैं तो सावन (Sawan 2021) के अंतिम मंगलवार को काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं। इसमें एक रुपए का सिक्का रखें। इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जाप करें इससे शनि दोष (Shani dosh) का प्रभाव कम हो जाएगा।

सावन मास के बारे में ये भी पढ़ें

18 अगस्त को इस आसान विधि से करें Putrada Ekadashi का व्रत और पूजा, ये है शुभ मुहूर्त

Singh Sankranti 17 अगस्त को, स्वयं की राशि में आने से बढ़ जाएगा सूर्य का प्रभाव, करें पूजा और अर्घ्य भी दें

Sawan: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में है शिवजी का प्राचीन मंदिर, भक्त यहां चढ़ाते हैं झाड़ू

Sawan: त्रिशूल ही नहीं ये भी हैं भगवान शिव के अस्त्र-शस्त्र, कई ग्रंथों में मिलता है इनका वर्णन

Sawan: मथुरा में है द्वापर युग का प्राचीन शिव मंदिर, यहां नि:संतान लोगों को मिलता है संतान का आशी‌र्वाद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios