Asianet News HindiAsianet News Hindi

घर में रखा फर्नीचर भी हो सकता है वास्तु दोष का कारण, ध्यान रखें ये 8 बातें

आपके घर के फर्नीचर से भी घर की खुशहाली का संबंध होता है। घर में यदि यह ध्यान न रखा जाए कि कौन-सा फर्नीचर किस स्थान पर और किस तरह का रखना है तो यह आपके घर की शांति और आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डाल सकता है।

Vastu furniture can also cause vastu dosha, keep these tips in mind
Author
Ujjain, First Published Oct 11, 2021, 7:15 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. यदि घर के निर्माण से लेकर वस्तुओं के रख-रखाव तक वास्तु के नियमों का सही प्रकार से पालन किया जाए तो व्यक्ति जीवन में सुख-समृद्धि और कामयाबी प्राप्त करता है। वहीं अगर वास्तु (Vastu Tips) के नियमों को ध्यान में न रखा जाए तो जीवन में एक के बाद एक समस्याएं आने लगती हैं क्या आपको पता है कि आपके घर के फर्नीचर से भी घर की खुशहाली का संबंध होता है। घर में यदि यह ध्यान न रखा जाए कि कौन-सा फर्नीचर किस स्थान पर और किस तरह का रखना है तो यह आपके घर की शांति और आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डाल सकता है। आगे जानिए वास्तु शास्त्र (Vastu Tips) में घर के फर्नीचर को लेकर क्या टिप्स दिए गए हैं…

1. वास्तु (Vastu) के अनुसार फर्नीचर खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि फर्नीचर के कोने या किनारे नुकीले नहीं होने चाहिए। गोल किनारों वाला फर्नीचर रखना शुभ माना जाता है। फर्नीचर की तेज धारों के कारण चोट तो लगने का डर रहता ही है इससे घर में मतभेद भी होने लगते हैं।
2. आजकल बाजार में कई तरह के फर्नीचर आने लगे जैसे प्लास्टिक और लोहे का फर्नीचर लेकिन वास्तुशास्त्र कहता है कि घर में हमेशा लकड़ी का बना फर्नीचर रखना ही शुभ रहता है।
3. लोहे या प्लास्टिक के बने फर्नीचर से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने लगता है। जिसके कारण आपके घर में कलह बढ़ सकती हैं और मानसिक तनाव का सामना भी करना पड़ता है।
4. घर में पीपल, चंदन और बरगद की लकड़ी का बना हुआ फर्नीचर नही रखना चाहिए क्योंकि इन तीनों पेड़ों में को पूजनीय माना गया है। इन्हें काटना अशुभ माना जाता है। चंदन की लकड़ी का मंदिर बनवाकर लगाया जा सकता है।
5. घर में शीशम, नीम, साल, अशोक, अर्जुन, सागवान और साल के पेड़ की लकड़ियों से बने फर्नीचर सही रहता है। ये मजबूत भी होता है और इसका कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं होता।
6. वास्तु के अनुसार यदि फर्नीचर बहुत भारी है तो उसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए और हल्के फर्नीचर के उत्तर-पूर्व दिशा में रखा जा सकता है।
7. यदि उत्तर-पूर्व दिशा में भारी फर्नीचर रख दिया जाए तो इससे सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होने लगती है, जिसके कारण धन संबंधित बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।
8. ध्यान रखें कि जिस कमरे के लिए फर्नीचर खरीद रहे हैं उसके आकार के अनुरूप ही खरीदें। आवश्यकता से अधिक बड़ फर्नीचर नहीं खरीदना चाहिए।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

आपकी तरक्की में बाधा डाल सकते हैं सीढ़ियों के वास्तु दोष, ध्यान रखें ये बातें

घर में रखें फेंगशुई के लव बर्ड और क्रिस्टल लैंप, बढ़ने लगेगी घर की पॉजिटिविटी

उत्तर दिशा से घर में आती है सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी, कुछ उपाय कर इसे और बढ़ाया जा सकता है

Vastu Tips: पितरों की तस्वीर घर में कहां रखनी चाहिए और कहां नहीं? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Vastu Tips: घर की बालकनी में न रखें बेकार चीजें, इससे बढ़ती है निगेटिविटी, इन बातों का भी रखें ध्यान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios