Asianet News HindiAsianet News Hindi

Vastu Tips: पितरों की तस्वीर घर में कहां रखनी चाहिए और कहां नहीं? जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में हर चीज के रखने के लिए स्थान नियत किया गया है। इसके विपरीत चीजें रखने से घर में वास्तु दोष उत्पन्न होता है। हम अक्सर देखने हैं कि कई घरों में लोग अपने पितरों की तस्वीर कभी बेडरूम में तो कभी भगवान की तस्वीरों के साथ लगा देते हैं।

Shradh Paksha, vastu tips for ancestors photos at home
Author
Ujjain, First Published Sep 23, 2021, 6:00 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. वास्तु (Vastu) की मान्यता है कि अपने पूर्वजों की तस्वीरों को भूलकर भी अपने बेडरूम, सीढ़ियों वाले स्थान और रसोई घर में नहीं लगाना चाहिए। माना जाता है कि इससे पारिवारिक कलह के साथ परिवार की सुख-शांति भंग होती है। आगे जानिए इससे जुड़ी खास बातें…

1. घर के ब्रह्म स्थान यानि घर के बीचों-बीच में भी पितरों की तस्वीर लगाने से बचना चाहिए। इस जगह पितरों की तस्वीर लगाने से वहां रहने वाले लोगों के मान-सम्मान को हानि पहुंच सकती है।
2. वास्तु (Vastu Tips) के अनुसार पितरों की तस्वीर हॉल या मुख्य बैठक वाले कमरे की दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दीवार की तरफ लगाना ज्यादा लाभदायक होता है। 
3. घर में ऐसे स्थान पर भी पितरों की तस्वीर न लगाएं जहां से बार-बार सभी की नजर तस्वीर पर जाती हो। जबकि अक्सर भावुकता में लोग ऐसा ही करते हैं। इससे बार-बार पितरों की तस्वीर पर नजर जाती है और मन में निराशा का भाव उत्पन्न होता है।
4. घर के पितरों की तस्वीर को कभी भी जीवित लोगों की तस्वीर के साथ नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है, जिस जीवित व्यक्ति के साथ पितरों की तस्वीर लगी होती है, उस पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे उनकी आयु में कमी आती है, साथ ही जीवन जीने का उत्साह भी कम होता है।
5. जब भी तस्वीर लगाएं तो तस्वीर के नीचे किसी लकड़ी आदि का सपोर्ट लगाना चाहिए जिससे तस्वीर लटकी या झूलती हुई नजर नहीं आए।
6. ध्यान रखें पितरों की तस्वीर पर जाले या धूल-मिट्टी भी नहीं रहनी चाहिए।
7. अपने पूर्वजों की तस्वीर को सम्मानपूर्वक घर में सही दिशा और स्थान पर लगाने से घर-परिवार पर उनकी कृपा बनी रहती है और घर के सदस्यों को कई लाभ मिलते हैं।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

Vastu Tips: घर की बालकनी में न रखें बेकार चीजें, इससे बढ़ती है निगेटिविटी, इन बातों का भी रखें ध्यान

Feng shui tips: लाइफ में बार-बार आ रही हैं परेशानियां तो आजमाएं फेंगशुई के ये आसान टिप्स

पैसों की तंगी का कारण बन सकते हैं ये 3 वास्तु दोष, जानिए कैसे बचें इनसे

Vastu Tips: छोटे-छोटे वास्तु दोष के कारण घर-परिवार में रोज होते हैं विवाद, ध्यान रखें ये बातें

Vastu के इन 3 उपायों से दूर हो सकती है घर की निगेटिविटी, बनी रहेगी सकारात्मकता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios