Asianet News HindiAsianet News Hindi

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोत्तरी को लेकर आंदोलन हुआ उग्र, छात्राओं ने आत्मदाह करने की कोशिश

यूपी की इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फीस बढ़ोत्तरी को लेकर आंदोलन लगातार बढ़ता जा रहा है। फीस बढ़ने की वजह से छात्र काफी उग्र हो रहे है। इतना ही नहीं छात्राओं ने आत्मदाह करने की कोशिश की है लेकिन प्रशासन की मौजूदगी में अनहोनी होने से बच गई। 

Agitation broke out Allahabad Central University over fee hike girl students tried commit self immolation
Author
First Published Sep 20, 2022, 4:48 PM IST

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश की संगमनगरी में स्थिति इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी में फीस की बढ़ोत्तरी को लेकर आंदोलन लगातार बढ़ता जा रहा है। यूनिवर्सिटी में चार गुना फीस बढ़ने के बाद से छात्र आंदोलन कर रहे है। आंदोलन के 15वें दिन छात्रों का विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया कि आत्मदाह करने का प्रयास किया। फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों ने पहले ही आर या पार को लेकर पोस्टर जारी किया था। इस वजह से यूनिवर्सिटी कैंपस को पूरी तरह से छावनी में तब्दील कर दिया गया था। 

वीसी कार्यालय में चढ़कर छात्र ने सुसाइड करने की कोशिश
यूनियन हॉल के बाहर आमरण अनशन कर रहे छात्रों के सभा स्थल के पास सुबह 11 बजे से छात्रों का हुजूम नारेबाजी करते हुए पहुंचने लगा था। इसके करीब एक घंटे के बाद हजारों छात्रों का जुलूस वीसी कार्यालय की ओर बढ़े। छात्र नारेबाजी करते हुए वीसी कार्यालय पहुंचे, जहां काफी देर तक छात्रों ने नारेबाजी की और फीस वृद्धि वापस करने लिए जाने की मांग करते रहे। इसी बीच बीए मास मीडिया तीसरे साल के एक छात्र वीसी कार्यालय की तीसरी मंजिल पर चढ़ गया। वह फीस बढ़ोत्तरी के खिलाफ हाथों में पोस्टर लहराने लगा। इतना ही नहीं उसके पास एलपीजी गैस सिलेंडर और लाइटर भी मौजूद थी। उसने यही पर आत्मदाह की चेतावनी दी।

छात्रों को बिखेरने के लिए पुलिस ने की पानी की बौछार 
छात्र की चेतावनी के बाद से मौके पर मौजूद पुलिस और प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए। हालांकि सूझबूझ का परिचय देते हुए पुलिसकर्मियों ने छत पर चढ़करक छात्र को पकड़ा और उसे सुरक्षित बचा लिया। इतना ही नहीं इसके बाद वीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्श कर रहे लगभग आधा दर्जन छात्रों ने अपने ऊपर केरोसीन और पेट्रोल छिड़ककर आत्मदाह की कोशिश की लेकिन पुलिसकर्मियों ने इन छात्रों को भी आत्मदाह करने से रोक दिया। इस दौरान भी एक छात्र ने जहर खा लिया और आनन-फानन में उसको अस्पताल भेजा गया। नारेबाजी कर रहे छात्रों की भीड़ को भगाने के लिए पुलिस प्रशासन ने वाटर कैनन से पानी की बौछार कराई।

आंदोलन न रुकने की छात्रों ने दी चेतावनी
वाटर कैनन से हो रही पानी की बौछार के साथ-साथ बारिश होना भी शुरू हो गई। इसके बाद भीड़ बिखर गई लेकिन आंदोलित छात्र बढ़ी हुई फीस वापस किए जाने की मां को लेकर नारेबाजी करते रहे। कैंपस के बाहर करीब चार घंटे तक फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का आंदोलन चलता रहा। छात्रों का आरोप है कि फीस वृद्धि कर यूनिवर्सिटी प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों से गरीब और मध्यवर्गीय परिवार के पढ़ने आने वाले छात्रों को उच्च शिक्षा से वंचित करने की साजिश कर रही है। छात्रों ने चेतावनी दी है कि फीस वापसी के बिना उनका आंदोलन थमेगा नहीं।

आगरा में जिम संचालक के प्यार में मिले धोखे से युवती ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में बयां किया अपना दर्द

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios