Asianet News HindiAsianet News Hindi

अलीगढ़: अमोनिया गैस रिसाव मामले की जांच के लिए शासन ने गठित की कमेटी, FSL भेजा गया वेल्डिंग पाइप का टुकड़ा

यूपी के अलीगढ़ में अलदुआ मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव मामले पर जांच करने के लिए 3 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। वहीं जिस पाइप से गैस का रिसाव हुआ था उसे भी जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया है

Aligarh constituted committee to investigate ammonia gas leak case sent piece of welding pipe to FSL
Author
First Published Oct 1, 2022, 5:46 PM IST

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में तालसपुर खुर्द स्थित अलदुआ मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव होने से 59 लोग बेहोश हो गए थे। इस हादसे में महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। वहीं पुलिस ने 6 लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। वहीं मीट फैक्ट्री का मालिक अभी भी फरार है। इस मामले पर अब शासन ने जांच बैठा दी है। मामले की जांच करने के लिए 3 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। बताया जा रहा है कि जिस पाइप से गैस का रिसाव हुआ था उस वेल्डिंग वाले पाइप को जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला भेजा गया है। 

शासन ने गठित की कमेटी
प्राप्त जानकारी के अनुसार, तालसपुर स्थित अलदुआ मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव कांड मामले की विस्तृत जांच कर शासन को रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इस तीन सदस्यीय कमेटी में अलीगढ़ कमिश्नर गौरव दयाल, डीआईजी दीपक कुमार, संयुक्त आयुक्त उद्योग को शामिल किया गया है। वहीं कमेटी ने मामले की जांच शुरूकर दी है। बता दें कि गैस रिसाव वाले दिन अलीगढ़ डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने जांच के लिए 2 सदस्यीय कमेटी गठित की थी। जांच के दौरान श्रम प्रवर्तन अधिकारियों की टीम ने निरीक्षण के दौरान 16 किशोरियों को फैक्ट्री में काम करते हुए पाया। 

मीट फैक्ट्री के मालिक को तलाश कर रही पुलिस
जांच के बाद इस बात की जानकारी हो पाएगी कि अमोनिया गैस का रिसाव किस कारण से हुआ था। वहीं मीट फैक्ट्री का मालिक जहीर घटना वाले दिन से फरार चल रहा है। पुलिस की तीन टीमें जहीर की तलाश कर रही हैं। इसके अलावा उसका फोन भी सर्विलांस पर लगाया गया है। बताया जा रहा है कि पुलिस उसके परिवार से पूछताछ कर रही है। मीट फैक्ट्री में किशोरों से मजदूरी करवाई जाती थी। गैस रिसाव के दौरान बेहोश हुए पीड़ितों में 16 किशोरियां भी शामिल हैं। बता दें कि मजदूरों को जेएन मेडिकल कॉलेज एएमयू में इजाल के लिए भर्ती करवाया गया था। 

अलीगढ़: AMU और मदरसों को लेकर यति नरसिंहानंद के बिगड़े बोल, पुलिस ने विवादित बयान देने पर दर्ज की FIR

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios