Asianet News HindiAsianet News Hindi

अपना दल (एस) ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी सूची, जानिए किसको मिला टिकट

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) ने हाल ही में अपने पहली सूची जारी की थी। इसमें एक विधनसभा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा की गई थी। अनुप्रिया ने रामपुर की स्वार सीट से हैदर अली खान को मैदान में उतारा है। इसी सीट से समाजवादी पार्टी ने कद्दावर नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम को प्रत्याशी बनाया है। 

Apna Dal S released the second list of candidates know who got the ticket
Author
Lucknow, First Published Jan 27, 2022, 4:03 PM IST

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनावों के लिए बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) ने आज अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। लिस्ट में कानपुर नगर की घाटमपुर, फर्रुखाबाद की कायमगंज और बहराइच की नानपारा सीटों पर प्रत्याशी घोषित किये गये हैं। उम्मीदवारों की जारी सूची के मुताबिक कानपुर नगर की घाटमपुर विधानसभा सीट से सरोज कुरील को चुनाव मैदान में उतारा गया है। वहीं, फर्रुखाबाद की कायमगंज विधानसभा सीट से सुरभि और बहराइच की नानपारा विधानसभा सीट से राम निवास वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है। इससे पहले अपना दल (एस) ने रामपुर की स्वार सीट से हैदर अली खान को प्रत्याशी बनाया है। हैदर अली खान सपा नेता और पूर्व मंत्री आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम के खिलाफ एनडीए गठबंधन के प्रत्याशी हैं।

चार प्रत्याशियों को अब तक टिकट
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस) ने हाल ही में अपने पहली सूची जारी की थी। इसमें एक विधनसभा सीट पर प्रत्याशी की घोषणा की गई थी। अनुप्रिया ने रामपुर की स्वार सीट से हैदर अली खान को मैदान में उतारा है। इसी सीट से समाजवादी पार्टी ने कद्दावर नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम को प्रत्याशी बनाया है। हालांकि, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, इसका खुलासा अभी नहीं किया है। इशारों ही इशारों में वर्ष 2017 विधानसभा चुनाव की अपेक्षा ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कह चुकी हैं और अब तक 4 प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

Apna Dal S released the second list of candidates know who got the ticket

यह है एनडीए का गणित
दरअसल 2012 में परिसीमन के बाद स्वार सीट बनी थी। इससे पहले इस सीट का नाम स्वार टांडा हुआ करता था। 2012 और 2017 के चुनाव में भाजपा की लक्ष्मी सैनी ने यहां से चुनाव लड़ा था। वो जीत तो नहीं पायीं लेकिन दोनों ही चुनावों में वह दूसरे नंबर पर रही थीं। 2012 में 41 हजार और 2017 में 53 हजार वोट लक्ष्मी सैनी को मिले थे। यानी लगभग 50 हजार भाजपा का कोर वोट स्वार सीट पर रहा है. भाजपा ने अब्दुल्ला आजम को शिकस्त देने के लिए अपनी रणनीति में बड़ा बदलाव किया है। स्वार सीट पर लगभग 1 लाख 80 हजार मुसलमान हैं। जबकि एक लाख 20 हजार के करीब हजार के करीब हिंदू वोटर हैं। भाजपा को उम्मीद है कि मुस्लिम कैंडिडेट के चुनाव लड़ने से हिंदू वोट के साथ कुछ मुस्लिम वोट भी उसके साथ जुड़ जाएगा. इसीलिए इलाके में पहचान रखने वाले कैंडिडेट को अपना दल से उतारा है।

अनुप्रिया समेत 15 स्टार प्रचारक
बीजेपी के बाद अपना दल एस ने अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दिया है। इसमें केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल समेत कुल 15 नेताओं के नाम शामिल हैं। इसमें केंद्रीय मंत्री एवं अपना दल एस की मुखिया अनुप्रिया पटेल, आशीष पटेल, डॉ. जमुना प्रसाद सरोज, नील रतन सिंह पटेल, पाकौरी लाल, आर.बी. सिंह पटेल का नाम शामिल है वहीं अवध नरेश वर्मा, रेखा वर्मा, राज कुमार पाल, अजीत सिंह बैसला, महेश चौधरी, मोहम्मद वकील, अहमद खान मंसूरी, जकी यूआई नासिर और नदीम अशरफ भी पार्टी प्रत्याशियों के लिए वोट मांगते नजर आएंगे।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios