Asianet News HindiAsianet News Hindi

अयोध्या फैसला: अलीगढ़ में इंटरनेट ब्लॉक, अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर नजर; छावनी में बदले शहर

कई दशक से जारी अयोध्या विवाद फैसला आ गया है। मुख्य न्यायधीश की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की बेंच राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद में 40 दिन की मैराथन सुनवाई के बाद आज अपना फैसला सुना चुकी है। यूपी समेत देशभर में फैसले से पहले सुरक्षा व्यवस्था के भारी इंतजाम किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में फैसले से पहले क्या हालात है, आइए जानते हैं हर एक अपडेट... 

Ayodhya Verdict SC  LIVE Town Turns into Fortress Internet Shut in UP Aligarh
Author
Lucknow, First Published Nov 9, 2019, 9:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ/आलीगढ़. कई दशक से जारी अयोध्या विवाद फैसला आ गया है। मुख्य न्यायधीश की अध्यक्षता में सुप्रीम कोर्ट की बेंच राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद में 40 दिन की मैराथन सुनवाई के बाद आज अपना फैसला सुना चुकी है। यूपी समेत देशभर में फैसले से पहले सुरक्षा व्यवस्था के भारी इंतजाम किए गए हैं। उत्तर प्रदेश में फैसले से पहले क्या हालात है, आइए जानते हैं हर एक अपडेट... 

Live Updates...

फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट के बाहर बातचीत करते वकील 

योगी ने शांति बनाए रखने की अपील की 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लोगों से अपील की है कि वह अदालत के निर्णय को हार जीत के साथ जोड़कर ना देखें। उन्होंने कहा कि यह हम सबकी जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाए रखा जाए।

पूरे उत्तर प्रदेश में कड़ी चौकसी, धारा 144 
उच्चतम न्यायालय के फैसले से पहले उत्तर प्रदेश में हालात सामान्य रखने के लिए कड़ी चौकसी बरती जा रही है। राज्य में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है और सोशल मीडिया पर खास नजर रखी जा रही है।

71 लोग गिरफ्तार 
गृह विभाग के प्रमुखा सचिव ने कहा कि सोशल मीडिया पर खास तौर पर नजर रखी जा रही और अफवाह तथा भड़काऊ सामग्री पोस्ट करने के आरोपों में अब तक 71 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अयोध्या मामले पर आने वाले निर्णय को लेकर किसी भी तरह की आशंका पालने की जरूरत नहीं है। सरकार यह विश्वास दिलाती है कि कहीं कोई गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम 
किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। सांप्रदायिक सौहार्द्र न बिगड़े इसके लिए सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। रिपोर्ट्स की मानें तो यूपी सरकार ने अलीगढ़ जिले में फैसले से पहले इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। यूपी के डीजीपी ने पहले भी कहा था की जरूरत पड़ी तो इंटरनेट सेवाओं को सस्पेंड किया जा सकता है। राज्य में जेलों के अफसरों और स्टाफ को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी के सात जिलों में इंटरनेट बंद 

अफवाहों को रोकने के लिए यूपी में अलीगढ़ समेत सात और जिलों में भी इंटरनेट सेवाओं को सस्पेंड किया गया है। ये जिले हैं- बांदा, हमीरपुर, कन्नौज, महोबा, फर्रुखाबाद, इटावा और मुजफ्फरनगर।

अयोध्या में सुरक्षा के इंतजाम कैसे हैं ?

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अयोध्या में कई स्तर की सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। शहर में की 60 कंपनियों को तैनात किया गया है। ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों से चप्पे चप्पे पर नजर रखी जा रही है। अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा ने लोगों से शांति और सौहार्द्र बनाए रखने की अपील की है।

स्कूल कॉलेज सोमवार तक बंद

राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों को सोमवार तक बंद कर दिया गया है। संवेदनशील इलाकों पर खास तौर से नजर रखी जा रही है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios