Asianet News HindiAsianet News Hindi

अयोध्या में 7.9 Cr. से बने लता मंगेशकर चौक का पीएम ने किया उद्घाटन, मोदी ने शेयर की दीदी की यादें

यूपी के अयोध्या जिले में दिवंगत गायिका लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के अवसर पर उनके नाम से बने चौक का बुधवार को पीएम मोदी द्वारा वर्चुअली उद्घाटन किया गया। इस दौरान सीएम योगी, केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी और लता मंगेशकर के परिजन भी मौजूद रहे। 

birthday of Lata Mangeshkar PM Modi will give new gift to Ayodhya giant veena is main center of attraction
Author
First Published Sep 28, 2022, 9:33 AM IST

अयोध्या: उत्तर प्रदेश की रामनगरी अयोध्या को एक बड़ी सौगात बुधवार को मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वर कोकिला लता मंगेशकर की 93वीं जयंती के मौके पर अयोध्या में उनके नाम से बने चौक का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी भी मौजूद रहें। बता दें कि लता मंगेशकर चौक को 7.9 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट से बनाकर तैयार किया गया है। 

पीएम मोदी ने कहा- लता दीदी के साथ मेरी कई यादें जुड़ी

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि 'लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियाँ हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी। मुझे याद है, जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन संपन्न हुआ था, तो मेरे पास लता दीदी का फोन आया था। वो बहुत खुश थीं, आनंद में थी। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है। मुझे याद है, जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन संपन्न हुआ था, तो मेरे पास लता दीदी का फोन आया था। वो बहुत खुश थीं, आनंद में थी। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है। प्रभु राम तो हमारी सभ्यता के प्रतीक पुरुष हैं। राम हमारी नैतिकता के, हमारे मूल्यों, हमारी मर्यादा, हमारे कर्तव्य के जीवंत आदर्श हैं। अयोध्या से लेकर रामेश्वरम तक, राम भारत के कण-कण में समाये हुये हैं।' 

birthday of Lata Mangeshkar PM Modi will give new gift to Ayodhya giant veena is main center of attraction

अयोध्या की जनता को पीएम मोदी ने दिया धन्यवाद

इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कि, लता दीदी के नाम पर बना ये चौक, हमारे देश में कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी प्रेरणा स्थली की तरह कार्य करेगा। ये बताएगा कि भारत की जड़ों से जुड़े रहकर, आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए, भारत की कला और संस्कृति को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना, ये भी हमारा कर्तव्य है। भारत की हजारों वर्ष पुरानी विरासत पर गर्व करते हुए, भारत की संस्कृति को नई पीढ़ी तक पहुंचाना, ये भी हमारा दायित्व है। पीएम मोदी ने कहा-मैं इस अभिनव प्रयास के लिए योगी जी की सरकार का, अयोध्या विकास प्राधिकरण का और अयोध्या की जनता का हृदय से अभिनंदन करता हूं। लता जी, मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी।

वाणी की युग परिचित मिठा कर देती थी मंत्र-मुग्ध

मोदी ने जिक्र किया-लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी। दीदी अक्सर मुझसे कहती थी कि मनुष्य उम्र से नहीं, कर्म से बड़ा होता है। आज मुझे लता दीदी का गाया वो भजन भी याद आ रहा है, 'मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम ना आए'।

 

विशालकाय मीणा आकर्षण का केंद्र

स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के बाद सीएम योगी ने अयोध्या के नया घाट को उनके नाम पर विकसित करने की घोषणा की थी। इसके अलावा सरयू तट के किनारे नया घाट क्षेत्र में स्थित लता मंगेशकर चौक में मुख्य आकर्षण का केंद्र एक विशालकाय वीणा है। इस वीणा को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित शिल्पकार राम सुतार ने बनाया है। इस वीणा को बनाने में लगभग एक महीने का समय लगा है। नक्कासी दार वीणा को ऊपर से देखने पर कमल के फूल पर दो मोर के साथ मां सरस्वती दिखाई देगीं। जिसे कांसे के धातु से बनाया गया है। वीणा का वजन 14 टन है। लता मंगेशकर की याद में बने इस चौक के उद्घाटन के दौरान कई कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

birthday of Lata Mangeshkar PM Modi will give new gift to Ayodhya giant veena is main center of attraction

सीएम योगी ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन
इसके अलावा लता मंगेशकर स्मृति में प्रदर्शनी भी लगाई गई। उनके जीवन पर आधारित इस प्रदर्शनी का उद्घाटन सीएम योगी ने किया। इस कार्यक्रम में लता मंगेशकर के परिजनों को भी आमंत्रित किया गया है। अयोध्या डीएम नीतीश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय मंत्री भारत सरकार के साथ मुख्यमंत्री योगी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। अयोध्या के तमाम साधू-संत भी इस दौरान मौजूद रहे। इस चौराहे पर भक्ति, संगीत और वास्तुकला का मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा। वहीं राम की नगरी अयोध्यावासियों, पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए यह पार्क आकर्षण का केंद्र होगा। वहीं पद्म श्री से पुरस्कृत गायिका डॉ सौम्या घोष लता मंगेशकर द्वारा गाए गए भजनों को गाएंगी।

अयोध्या: रहस्यमय तरीके से गायब हो गई मंदिर से सीएम योगी आदित्यनाथ की मूर्ति, बनवाने वाला भी लापता

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios