Asianet News Hindi

UP में 16 जनवरी से शुरू होगा कोरोना वैक्सीनेशन,योगी सरकार कर रही है कुछ ऐसी प्लानिंग

मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा है कि कोरोना की दो वैक्सीन आई है कोविशील्ड और कोवैक्सिन। इसे लेकर किसी तरह की गड़बड़ी व फर्जीवाड़ा नहीं हो सकता, क्योंकि ये आधार से लिंक है।
 

Corona vaccination started in UP on January 16, Yogi government is doing some such planning ASA
Author
Lucknow, First Published Jan 11, 2021, 3:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh) । यूपी में आज कोरोना वैक्सीनेशन से पहले फाइनल ड्राई रन हो रहा है। इसी बीच हजरतगंज स्थित सिविल अस्पताल पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने ड्राई रन का जायजा लिया। वहीं, सीएम ने टीम-11 की के साथ मीटिंग भी किया। इस दौरान कहा कि 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरु होगा। 

पहले फेज में इन्हें दी जाएगी वैक्सीन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स हमारे डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सिस्टर्स, वार्ड बॉय, सफाईकर्मी, स्वास्थ्य महकमे के ऐसे तकरीबन 9 लाख लोग हैं, इनके लिए डेढ़ हजार बूथ की प्रदेश लेवल पर व्यवस्था रहेगी। तीन हजार सेशन के माध्यम से इन्हें वैक्सीन दी जाएंगी। 

दूसरे और तीसरे चरण में इन्हें वैक्सीन
दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स जो 18 लाख के करीब हैं। 6 हजार सेशन में 3 हजार बूथ के माध्यम से वैक्सीन दी जाएंगी। वहींस तीसरे चरण में प्रदेश में 4 करोड़ ऐसे व्यक्तियों को जो 50 वर्ष की आयु व इसके आसपास जिन्हें तमाम गम्भीर बीमारियां है इन्हें वैक्सीन दी जाएंगी। इसके लिए कोल्ड चेन की व्यवस्था की गई है।

कोरोना की आई है ये दो वैक्सीन
मुख्य सचिव आरके तिवारी ने कहा है कि कोरोना की दो वैक्सीन आई है कोविशील्ड और कोवैक्सिन। इसे लेकर किसी तरह की गड़बड़ी व फर्जीवाड़ा नहीं हो सकता, क्योंकि ये आधार से लिंक है।

एक माह में पूरा होगा काम
सरकार ने प्रदेश स्तर से मंडल स्तर, जिला स्तर और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर व्यवस्था की गई है। इसके बाद यहां से गांवों में इसके बूथ खोलकर लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। पहले दो चरण में दो से तीन सप्ताह का समय लगेगा। तीसरे चरण में ये प्रयास होगा एक माह में पूरा किया जा सके। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios