Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी में भी कोरोना वायरस की दस्तक, यहां मिले 6 संदिग्ध मरीज, बुलाई गई हाई पावर कमेटी की मीटिंग

यूपी में हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है, ताकि लोग स्‍टेट हेडक्‍वार्टर में फोन कर कोरोना वायरस को लेकर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकें। कोई थी व्‍यक्ति प्रदेश सरकार द्वारा जारी 18001805145 नंबर पर फोन कर इसके बारे में जानकारी ले सकता है।
 

Coronavirus knock in UP, 6 suspected patients found in Agra, High Power Committee meeting ASA
Author
Lucknow, First Published Mar 3, 2020, 5:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh) । यूपी में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। हालांकि इसके पहले ही स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह हाई अलर्ट जारी कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक एयरपोर्ट और नेपाल के रास्ते पर भी नजर रखा जा रहा है। इसे लेकर आज शाम एक हाई पावर कमेटी की मीटिंग भी बुलाई गई है, जिसमें मुख्य सचिव, स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे। वहीं आगरा के रहने वाले छह लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण मिलने की खबर आ रही हैं। इन सभी का सैंपल पहले पुणे स्थित नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया था। स्वास्थ्य मंत्री ने भी इस बात की पुष्टि भी की है। बता दें कि ये वो लोग हैं जो नई दिल्ली में कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए मरीज के संपर्क में आए थे। इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। इंफेक्टेड व्यक्ति के संपर्क में आए इन सभी 6 लोगों की इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोग्राम के तहत जांच की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा 6 लोग मिले हैं संदिग्ध
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि यूपी के छह संदिग्ध लोग पाए गए हैं। इनके प्रभावित परिवार से संबंधित 23 लोगों के सैंपल को भी पुणे जांच के लिए भेजा गया है। आगरा के इन्फेक्टेड लोगों और उनके परिवार को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में शिफ्ट किया गया है।

चीन से आए हैं 2200 लोग,120 लोगों के भेजे गए जांच सैंपल
लखनऊ के लोकबंधु अस्पताल में एक मरीज को आइसोलेट किया गया है। जांच के लिए मरीज के सैंपल पुणे लैब भेजा गया है। वहीं, पूरे प्रदेश की बात करें तो चीन से यूपी अब तक 2200 लोग आ चुके हैं। इनमें अब तक 120 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

हेल्‍पलाइन नंबर जारी
यूपी में हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है, ताकि लोग स्‍टेट हेडक्‍वार्टर में फोन कर कोरोना वायरस को लेकर अपनी शंकाओं का समाधान कर सकें। कोई थी व्‍यक्ति प्रदेश सरकार द्वारा जारी 18001805145 नंबर पर फोन कर इसके बारे में जानकारी ले सकता है।

इसलिए नोएडा के दो स्कूल बंद
नोएडा में भी कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप मचा हुआ है। यहां अब तक दो स्कूल बंद कर दिए गए हैं। प्रशासन के अनुसार इटली से लौटे एक भारतीय की पहचान हुई है। उसे दिल्ली में रखा गया है। पता चला कि उसका बच्चा नोएडा के स्कूल में पढ़ता था, जिसकी पार्टी के दौरान कुछ बच्चों से मुलाकात हुई। डीएम ने कहा कि हमारी टीम मामले पर नजर रखे हुए है। हमने एहतियातन 10 बेड की व्यवस्था कर दी है। घबराने की जरूरत नहीं है।

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios