Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP News: मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, 'DG Shakti' पोर्टल के जरिए होगा टैबलेट व स्मार्ट फोन का वितरण

यूपी सरकार की ओर से प्रदेश के युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन देने की कार्यवाही तेज हो गयी है। यूपी सरकार के मुख्य सचिव राजेन्द्र तिवारी ने सभी जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द इसकी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि टैबलेट्स/स्मार्टफोन्स वितरण की समस्त कार्यवाही डीजी शक्ति  पोर्टल के माध्यम से होगी।
 

Distribution of tablets and smart phones will be done through DG Shakti portal Chief Secretary has given instructions to complete the preparations
Author
Lucknow, First Published Dec 3, 2021, 5:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ: यूपी सरकार (UP Government) की ओर से अध्ययनरत युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए राज्य के भीतर टैबलेट व स्मार्ट फोन (Tablet nd smart phone) का वितरण जल्द शुरू होगा। इसे लेकर यूपी सरकार के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी (Chief Secretary Rajendra Tiwari) ने सभी जिलाधिकारियों को वितरण से संबंधित तैयारियां पूरी कर लेने के निर्देश दिए हैं। टैबलेट्स व स्मार्ट फोन का वितरण डीजी शक्ति  पोर्टल (DG shakti Portal) के माध्यम से किया जाएगा।

डीजी शक्ति  पोर्टल पर होगी वितरण से जुड़ी कार्यवाही
मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने गुरुवार को टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरण की तैयारियों की समीक्षा की। वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से सभी जिलों के डीएम जुड़े थे। मुख्य सचिव ने कहा कि टैबलेट्स/स्मार्टफोन्स वितरण की समस्त कार्यवाही डीजी शक्ति  पोर्टल के माध्यम से होगी। जिलों में छात्र-छात्राओं को वितरित होने वाले टैबलेट्स/स्मार्टफोन्स की मैपिंग संबंधित यूनिवर्सिटी, संस्थान अथवा कॉलेज के नोडल अधिकारी द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से की जाएगी। डीजी शक्ति  पोर्टल पर सभी जनपदों के नोडल अधिकारियों के यूजर आईडी व पासवर्ड सृजित किए जा चुके हैं। जनपदों को टैबलेट्स/स्मार्टफोन्स की डिलीवरी/भंडारण के लिए जनपदीय नोडल अधिकारी द्वारा स्थलों का चयन किया जाएगा।

नवम्बर के अंत तक 26,67,725 छात्र-छात्राओं का डाटा हुआ अपलोड
अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार ने बताया कि योजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल एजेन्सी यूपीडेस्को द्वारा चयनित संस्था के माध्यम से डीजी शक्ति  पोर्टल का विकास कराया गया है। उन्होंने बताया कि 30 नवंबर 2021 तक डीजी शक्ति  पोर्टल पर 26,67,725 छात्र-छात्राओं का डाटा अपलोड किया जा चुका है। डाटा अपलोड करने का काम तेजी से चल रहा है। जेम पोर्टल के माध्यम से टैबलेट्स/स्मार्टफोन्स क्रय करने की प्रक्रिया चल रही है, प्राप्त बिड्स के तकनीकी मूल्यांकन का कार्य प्रगति पर है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios