यूपी के इन 4 जिलों में होगी जी-20 सम्मेलन की बैठक, मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा

| Dec 05 2022, 03:29 PM IST

यूपी के इन 4 जिलों में होगी जी-20 सम्मेलन की बैठक, मुख्य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा

सार

यूपी के चार जिलों आगरा, लखनऊ, वाराणसी, ग्रेटर नोएडा में फरवरी-2023 में जी-20 सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। बता दें कि मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने आयोजित बैठक में जी-20 सम्मेलन के भव्य आयोजन और इसकी तैयारी शुरू करने के निर्देश दिये हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में फरवरी-2023 में जी-20 सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। बता दें कि सम्मेलन में यूपी के चार शहरों आगरा, लखनऊ, वाराणसी, ग्रेटर नोएडा में विभिन्न विषयों पर बैठक होगी। वहीं सम्मेलन में आने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों को काशी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, बुंदेलखंड के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। बीते शुक्रवार को मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने लोकभवन में आयोजित बैठक में जी-20 सम्मेलन के भव्य आयोजन और इसकी तैयारी एक महीने पहले शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

जी-20 सम्मेलन की शुरू हुई तैयारियां
मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत, उनके ठहरने के लिए होटल, शहर की सजावट, परिवहन, इंटरनेट कनेक्टिविटी, चिकित्सा व सुरक्षा की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि एयरपोर्ट सहित पूरे शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त रखने, आयोजन स्थल और रूट की मैपिंग के साथ सिक्योरिटी प्लान तैयार करने के भी निर्देश दिए। जिससे कि किसी भी आगंतुक को कोई दिक्कत नहीं हो पाए। बता दें कि लोकभवन में हुई इस बैठक में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, सचिव नगर विकास रंजन कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।  

Subscribe to get breaking news alerts

चार जिलों में की जाएंगी 11 बैठकें
नगर विकास विभाग के सचिव रंजन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जी-20 सम्मेलन के लिए 4 जिलों में कुल 11 बैठक आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि 9-10 जनवरी को आगरा, 13 से 15 जनवरी तक वाराणसी और 28-29 अगस्त को वाराणसी में बैठक होगी। इसके अलावा कुल 11 बैठकों में वित्तीय, शेरपा और इंगेजमेंट ट्रैक से जुड़े 11 विषयों पर बैठक होगी। वहीं इंगेजमेंट सिविल सोसायटी, बिजनेस-20, यूथ-20 की भी बैठक होगी। इस सम्मेलन में आमंत्रित प्रतिनिधियों के अलावा भी उस फील्ड से जुड़े लोग सुझाव दे सकते है।

UP सरकार ने केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण को भेजा प्रस्ताव, कुकरैल में शिफ्ट होने के साथ किए जा रहे खास इंतजाम