Asianet News HindiAsianet News Hindi

राम मंदिर भूमि पूजन रोकने को दायर की गई याचिका HC ने की खारिज, 5 अगस्त को कार्यक्रम में शामिल होंगे PM मोदी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन पर रोक लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी हैं। दिल्ली के पत्रकार साकेत गोखले की ओर से भेजी गई याचिका में कहा गया था कि राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन में कोविड-19 के अनलॉक-2 की गाइडलाइन का उल्लंघन है।

HC rejects petition filed to stop Ram temple Bhoomi Pujan PM Modi to attend the program on 5 August kpl
Author
Prayagraj, First Published Jul 24, 2020, 3:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रयागराज(Uttar Pradesh). अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन पर रोक लगाने की मांग को लेकर दायर याचिका शुक्रवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज कर दी हैं। दिल्ली के पत्रकार साकेत गोखले की ओर से भेजी गई याचिका में कहा गया था कि राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन में कोविड-19 के अनलॉक-2 की गाइडलाइन का उल्लंघन है। ऐसे में ये भूमि पूजन रोका जाना चाहिए। हांलाकि कोर्ट ने इसे नकार दिया। 

दिल्ली के पत्रकार साकेत गोखले की ओर से भेजी गई लेटर पीआईएल में कहा गया था कि भूमि पूजन में लगभग 300 लोग एकत्र होंगे, जो कोविड-19 के नियमों के विपरीत होगा। लेटर पिटिशन माध्यम से भूमि पूजन के कार्यक्रम पर रोक लगाए जाने की मांग की गई थी। साथ ही कहा गया है कि भूमि पूजन का कार्यक्रम होने से कोरोना के संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ेगा। यह भी कहा गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र की गाइडलाइन में छूट नहीं दे सकती। कोरोना संक्रमण के कारण ही बकरीद पर सामूहिक नमाज की इजाजत नहीं दी गई है। वहीं, इस लेटर पिटिशन में राम मंदिर ट्रस्ट के साथ ही केंद्र सरकार को भी विपक्षी के तौर पर पक्षकार बनाया गया था। 

HC rejects petition filed to stop Ram temple Bhoomi Pujan PM Modi to attend the program on 5 August kpl

भूमि पूजन करने पीएम मोदी आएंगे अयोध्या 
राम मंदिर के भूमि पूजन में तीन चरणों में विधि विधान से पूरी पूजा संपन्न कराई जाएगी। तमाम वेदोक्त मंत्रोच्चारण के बीच ये पूजा संपन्न होगी। इन सबके बीच भूमिपूजन में 32 सेकेंड ही सबसे अहम होंगे। शुभ मुहूर्त 5 अगस्त की दोपहर 12 बजकर 15 मिनट 15 सेकंड के ठीक बाद 32 सेकंड ही होगा। इन्हीं 32 सेकेंड के भीतर भव्य और दिव्य राम मंदिर की पहली ईंट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे। बताया जा रहा है 35 से 40 किलोग्राम चांदी की यह ईंट होगी। ज्योतिष शास्त्र के लिहाज से ये जरूरी है। राहु और केतु समेत अन्य दोष मिटाने के लिए चांदी की ईंट रखी जाएगी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios