Asianet News HindiAsianet News Hindi

JEE- NEET के एग्जाम को लेकर लगा लाखों का सट्टा, पुलिस ने 38 लाख रूपयों के साथ किया 7 को गिरफ्तार

कानपुर में पुलिस ने JEE और NEET एग्जाम के होने और कैंसिल होने को लेकर सट्टा लगाने वाले 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 38 लाख 25 हजार रूपए समेत कई सामान बरामद किया है।

JEE NEET betting at exam police arrested 7 people with 38 lakh rupees in kanpur kpl
Author
Kanpur, First Published Aug 31, 2020, 11:12 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कानपुर(Uttar Pradesh). कानपुर में पुलिस ने JEE और NEET एग्जाम के होने और कैंसिल होने को लेकर सट्टा लगाने वाले 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 38 लाख 25 हजार रूपए समेत कई सामान बरामद किया है। कानपुर के पुलिस अधीक्षक दक्षिणी दीपक भूकर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस ने एक सट्टेबाजी और जुआ रैकेट का भंडाफोड़ किया, जिसने कथित तौर पर दांव लगाया कि क्या JEE और NEET की परीक्षाएं कराई जाएंगी या फिर स्थगित की जाएंगी। पुलिस ने इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है लेकिन रैकेट का सरगना भागने में सफल रहा है।

पुलिस अधीक्षक दक्षिणी दीपक भूकर के मुताबिक पकड़े गए लोग शेयर बाजार बंद होने व खुलने के अंतिम दो अंकों पर भी दांव लगाते थे। रैकेट का सरगना संतोष सोनी भागने में सफल रहा। ये पूरा रैकेट व्हाट्सएप के माध्यम से संचालित किया जा रहा था। पुलिस के मुताबिक सभी लोग पिछले 4 वर्षों से इस काम में लिप्त थे। उन्होंने बताया कि इस मामले में जांच की जा रही है, पकड़े गए लोगों के पास से 10 मोबाइल फोन भी बरामद हुआ है उसके माध्यम से CDR भी निकाली जा रही है. जल्द ही पूरी गैंग का पर्दाफाश होगा।

परीक्षा कैंसिल करने को लेकर सपा और कांग्रेस कर रही आन्दोलन 
COVID-19 को देखते हुए परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर विपक्ष जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहा है, जबकि इस मामले में केंद्र सरकार का कहना है कि इस महामारी के चलते पहले ही दो बार परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं। छात्रों के करियर के मद्देनजर केंद्र ने परीक्षा निर्धारित समय पर कराने का फैसला किया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि छात्रों का करियर सरकार के लिए पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि छात्रों का एक साल बर्बाद नहीं होना चाहिए। 

इन तारीखों पर होनी है परीक्षा 
JEE-Main परीक्षा के लिए लगभग 9.53 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। जो 1 से 6 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी , जबकि NEET की परीक्षा 13 सितंबर को होनी है, जिसके लिए 15.97 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios