Asianet News HindiAsianet News Hindi

देश के 8 शहरों समेत काशी को मिली 5G की सौगात, CM योगी बोले- कोरोना के दौरान डिजिटल शक्ति का एहसास हुआ ज्यादा

देश के आठ शहरों समेत वाराणसी एयरपोर्ट, काशी विश्वनाथ धाम और गंगा घाट पर मोबाइल धारकों को 5जी की सेवा मिलने लगेगी। शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी बोले की कोरोना के दौरान डिजिटल शक्ति का एहसास ज्यादा हुआ है। 

Kashi including 8 cities of the country got the gift of 5G CM Yogi said realized more digital power during Corona
Author
First Published Oct 1, 2022, 4:40 PM IST

वाराणसी: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नई दिल्ली में 5जी सेवा को लॉन्च किया है। पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर इंडियन मोबाइल कांग्रेस-2022 का उद्घाटन किया है। तो वहीं दूसरी ओर विश्वनाथ नगरी काशी के रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वर्चुअल जुड़े थे। कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान सीएम योगी ने कहा कि 5जी सेवाएं दुनिया को बदल देगी और टेक्नोलॉजी से हम मजबूत होने वाले हैं। 5जी की सेवा शनिवार से वाराणसी समेत देश के आठ शहरों को मिलने जा रही है।  

कोरोना के दौरान डिजिटल शक्ति का एहसास हुआ ज्यादा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नए भारत को आज से 5जी की गति मिल रही है। जिसके साथ ही इनोवेटिव उड़ानों को नया आकाश मिलेगा। इतना ही नहीं शिक्षा-स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर हो या एग्रीकल्चर जीवन के किसी भी क्षेत्र में बदलाव बहुत जरूरी होते हैं। आगे कहते है कि विश्व की सबसे बड़ी महामारी के दौरान गरीब के घर तक कैसे पहुंचाना था तो हम डिजिटल तरीके से पैसे भेज देते थे। इस ताकत का एहसास तब हुआ जब ऑनलाइन एजुकेशन से छात्र-छात्राओं को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद मिली। इसके साथ ही राज्य सरकार ने 2020 में अभ्युदय की सुविधा लॉन्च की, जिसका लाभ युवाओं को मिला भी है। इसके अलावा अभी दो करोड़ युवाओं को मोबाइल और टैब उपलब्ध कराने का काम जारी है।

हर बिल घर बैठे होगा जमा, 243 तरह की सेवाओं पर हो रहा काम 
विश्वनाथ नगरी में सीएम योगी ने कहा कि यूपी में हम हर ग्राम पंचायत को इंटरनेट की हाई स्पीड सुविधा से जोड़ने का काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि ग्राम पंचायत से 243 तरह की सेवाओं को गांव में ही उपलब्ध करवाने का काम कर रहे हैं। सीएम कहते है कि अभी गांव के व्यक्ति को जाति आय और निवास प्रमाण के लिए मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। गांव के अंदर ग्राम सचिवालय में सारी सुविधा उपलब्ध होगी फिर चाहे बैंक का लेनदेन हो या बिजली का बिल जमा करने हो, किसी को कहीं जाना नहीं पड़ेगा।

यूपी में पूंजी निवेश लाने के लिए सीएम योगी जाएंगे यूएस और यूके, विदेशों में रोड शो को लेकर बना खास प्लान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios