Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी में पूंजी निवेश लाने के लिए सीएम योगी जाएंगे यूएस और यूके, विदेशों में रोड शो को लेकर बना खास प्लान

उत्तर प्रदेश में पूंजी निवेश लाने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने विदेशों में रोड शो को लेकर खास योजना बनाई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ खुद न्यूयार्क, बैंकॉक, मास्को समेत कई देशों में जाकर रोड शो करेंगे। 

CM Yogi will go to US and UK to bring capital investment UP special plan made for road shows abroad
Author
First Published Oct 1, 2022, 2:29 PM IST

अभिनव सिन्हा
लखनऊ:
उत्तर प्रदेश में दोबारा सरकार बनने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई महत्वपूर्ण फैसले लिए और राज्य के विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। इसी वजह से अब योगी आदित्यनाथ ने विदेशों में रोड शो और विदेशों के बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रमुखों को आमंत्रित करने की योजना बनाई है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मंत्रिमंडल के सदस्य दूसरे देशों के दौरे करेंगे।

न्यूयार्क, बैंकॉक, मास्को में सीएम योगी करेंगे रोड शो
सीएम योगी का 10 नवंबर को न्यूयार्क और 16 नवंबर को बैंकॉक में रोड शो का कार्यक्रम होगा। इतना ही नहीं इसके बाद योगी 22 नवंबर को रूस के मास्को और मॉरीशस जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित किया है। दरअसल राज्य सरकार की तरफ से इन्वेस्टर समिट को ऐतिहासिक बनाने के लिए दुबई, सैन फ्रैंसिस्को, अबू धाबी, टोरंटो, रियो द जेनरो, पेरिस, लंदन, टोक्यो, मास्को, बैंकॉक, सियोल, स्टॉक होम, सिंगापुर, सिडनी, जोहांसबर्ग और तेल अवीव में रोड शो करेंगे। विदेशों के अलावा यूपी सरकार देश में चेन्नई, हैदराबाद, दिल्ली,  बेंगलुरू, कोलकत्ता और मुंबई में भी रोड शो को आयोजित करेगी।

योगी सरकार ने राज्य में निवेश लाने के लिए बनाई खास योजना
1. 9 रूट पर 19 देशों के 21 शहरों में होंगे रोड शो
2. नौ टीमें अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीखों पर जाएंगी
3. इन नौ टीमों में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक, मंत्री नंद गोपाल नंदी समेत कई मंत्री, अधिकारी व विषय विशेषज्ञ होंगे शामिल 
4. दुबई, आबुधाबी, सैन फ्रांसिस्को, टोरेंटो, रियो द जेनरो, पेरिस, लंदन, टोक्यो, सियोल, बैंकाक, मास्को, स्टाकहोम, सिंगापुर, सिडनी, जोहानसबर्ग, तेल अवीव में होगा रोड शो
5. दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई में होंगे रोड शो

दस लाख करोड़ा रुपए का रखा लक्ष्य
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर यानी 10 खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए मुख्यमंत्री दुनियाभर से राज्य में ज्यादा से ज्यादा निवेश को लेकर बेहद गंभीर हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली बार ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजित कर राज्य में दस लाख करोड़ रुपए का निवेश लाने का लक्ष्य रखा है। इसी के माध्यम से निवेश के भारी-भरकम लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 19 देशों से निवेशकों को आमंत्रण देने की तैयारी है।

महिलाओं द्वारा नवरात्र उपवास पर गेस्ट लेक्चरर को टिप्पणी करना पड़ा भारी, काशी विद्यापीठ ने उठाया सख्त कदम

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios