Asianet News Hindi

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक, लखनऊ के मेदांता में चल रहा इलाज

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक हो गई है। उन्हें इलाज के लिए लखनऊ मेदांता अस्पताल में एडमिट कराया गया है। उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के साथ यूरीन इन्फेक्शन की समस्या है

Madhya Pradesh Governor Lalji Tandon condition critical treatment undergoing in Medanta Lucknow kpl
Author
Lucknow, First Published Jun 15, 2020, 9:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ(Uttar Pradesh).  मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन की हालत नाजुक हो गई है। उन्हें इलाज के लिए लखनऊ मेदांता अस्पताल में एडमिट कराया गया है। उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने के साथ यूरीन इन्फेक्शन की समस्या है। डॉक्टरों की मुताबिक उनकी हालत बेहद नाजुक है लेकिन नियन्त्रण में है। रविवार को उन्हें हालत में सुधार के बाद उन्हें वेंटीलेटर से हटाया गया था लेकिन सोमवार सुबह उन्हें सांस लेने में फिर से तकलीफ होने लगी। ऐसे में डॉक्टरों द्वारा उन्हें आननफानन में वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया है। 

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लाल जी टंडन को बुखार, पेशाब संबंधी समस्या थी। बीते 11 जून को सांस लेने में भी तकलीफ होने लगी। ऐसे में उन्हें राजधानी लखनऊ के शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां डॉक्टरों ने शनिवार को पहले जांच में यूरेनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन पाया। ऐसे में एंटीबायोटिक की डोज दी गईं। संक्रमण कम होने पर बुखार भी हल्का हुआ। बुखार की वजह से उनकी कोरोना जांच भी हुई। यह रिपोर्ट नेगिटिव आई। इसके बाद डॉक्टरों ने रात में ही लिवर की जांच का फैसला किया। इसमें बारीकी से देखने के लिए सीटी गाइडेड प्रोसीजर किया गया। प्रोसीजर के बाद पेट के ओमेंटम से रक्तस्राव होने लगा। यह रक्त पेट में इकट्ठा हो रहा था, जो कि घातक हो सकता था। लिहाजा, डॉक्टरों ने तुंरत ऑपरेशन का फैसला किया।

सोमवार सुबह से और ज्यादा बिगड़ी हालत 
MP के राज्यपाल लालजी टंडन को शनिवार रात आइसीयू से ओटी में शिफ्ट किया गया। ऑपरेशन कर पेट में जमा खून साफ कर ब्लीडिंग बंद की गई। ऑपरेशन के बाद उन्हें कुछ घंटों तक वेंटिलेटर पर रखा गया। इसके बाद सुधार देखकर वेंटिलेटर सपोर्ट हटा लिया गया। अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर के मुताबिक सोमवार सुबह उनकी हालत बिगड़ गई। सांस लेना मुश्किल होने लगी। ऐसे में उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया गया। उनकी हालत चिंताजनक है, मगर अभी नियंत्रण में है।

सीएम योगी ने अस्पताल पहुंचकर जाना हाल 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ लालजी टंडन के पुत्र व नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन 'गोपाल जी' थे। बता दें, उत्तर प्रदेश में भाजपा तथा बसपा की सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे लालजी टंडन ने लखनऊ से सांसद के रूप में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की विरासत संभाली थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios