Asianet News HindiAsianet News Hindi

राम मंदिर के लिए 2100 किलो का घंटा तैयार करने में जुटे मुस्लिम भाई, कहा- बड़े सौभाग्य से मिला है यह काम

अयोध्या में राम मंदिर बनाने की तैयारी काफी जोरो पर है। इसी क्रम में यूपी के एटा में मंदिर में लगाने के लिए 2100 किलो का घंटा तैयार किया जा रहा है। खास बात ये है कि मुस्लिम भाई इसे तैयार करने में दिनों रात जुटे हैं।

muslim craftsman builds huge bell for ayodhya ram temple
Author
Etah, First Published Nov 13, 2019, 6:25 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

एटा (Uttar Pradesh). अयोध्या में राम मंदिर बनाने की तैयारी काफी जोरो पर है। इसी क्रम में यूपी के एटा में मंदिर में लगाने के लिए 2100 किलो का घंटा तैयार किया जा रहा है। खास बात ये है कि मुस्लिम भाई इसे तैयार करने में दिनों रात जुटे हैं। 

पीतल नगरी के नाम से फैमस है ये जगह
एटा में तहसील जलेसर पीतल नगरी के नाम से फैमस है। यहां 2100 किलो का पीतल का घंटा तैयार किया जा रहा है, जिसकी ऊंचाई 6 फुट और चौड़ाई 5 फुट है। जिस कारखाने में ये घंटा बन रहा है, उसके मालिक विकास मित्तल कहते हैं, मुस्लिम समाज के इकबाल के सहयोग से इसे तैयार किया जा रहा है। घंटा घंटे पर डिजाइनिंग और घिसाई का काम मुस्लिम समाज के भाइयों द्वारा किया जा रहा है। इसकी कीमत करीब 10 से 12 लाख रुपए है। बड़े घंटे के साथ मंदिर के लिए छोटे छोटे घंटे भी बनाने का आर्डर मिला है।

घंटा बना रहे मुस्लिम कारीगर ने कही ये बात
कारीगर इकबाल कहते हैं, मैं 40 साल से घंटा बनाने का काम कर रहा हूं। मंदिर के लिए घंटा मैं अपने साथियों के साथ तैयार कर रहा हूं। इसपर जलेसर का नाम अंकित किया जाएगा। ताकि मंदिर में आने वाले लोगों को पता चला कि यह कहां से बनकर आया है। ये मेरा सौभाग्य भी है कि मुझे रामलला के लिए कुछ करने का मौका मिला।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios