मथुरा (उत्तर प्रदेश). पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को मथुरा पहुंचे, जहां उन्होंने हजार करोड़ रुपए की योजनाओं का शुरुआत के साथ कुछ कूड़ा बीनने वाली महिलाओं से मुलाकात की। वेटरनेरी विश्व विद्यालय में आयोजित पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ भी किया। 

वेटरनेरी विश्व विद्यालय में एक पंडाल लगाया गया था, जहां कुछ कूड़ा बीनने वाली महिलाएं कूड़े से प्लास्टिक को अलग कर रही थीं। पीएम मोदी ने वहीं बैठकर महिलाओं से बात की। यही नहीं, मोदी खुद भी कूड़ा छांटने में जुट गए। 

मोदी से मिलने वाली नाजरा ने बताया, मैं 15 साल से कचरा बीनने का काम कर रही हूं। मोदी जी ने हमसे कहा कि आप दिन भर कचरा बीनती हैं, जिसमें प्लास्टिक भी होता होगा, तो उसे कैसे अलग करती हैं? हमने बताया, साहब इसमें घंटों लग जाते हैं। इसके बाद पीएम ने हमसे पूछा, आप लोग कितने समय से यह काम कर रही हैं? इसपर सभी ने अपना समय बताया। यही नहीं, पीएम ने हमसे प्लास्टिक के रिसाइकिल के बारे में भी पूछा और अपने सामने करवाकर भी देखा। 

नाजरा कहती हैं, हमारे लिए ये सम्मान की बात है कि पीएम हमारे बीच आये। नहीं तो हमें तो राह चलता आम आदमी भी नहीं पूछता। हमें उम्मीद है कि पीएम की नजर पड़ने से अब हमें भी समाज में सम्मान मिलेगा।

मोदी ने इन योजनाओं की शुरुआत की

मथुरा के विकास कार्यों, आगरा और मुरादाबाद में आरआईडीएफ (नाबार्ड) योजना से बने पशु चिकित्सा पॉलीक्लीनिक, पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला एवं वृहद गो संरक्षण केंद्र, वर्गीकृत वीर्य उत्पादन केंद्र, बाबूगढ़, हापुड़, महिला सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ शाहजहांपुर की शुरुआत की।