Asianet News HindiAsianet News Hindi

PM Modi in Bundelkhand: प्रधानमंत्री मोदी आज बुंदेलखंड को देंगे 32 अरब की सौगात, जानिए पूरा कार्यक्रम

2017 के विधानसभा चुनाव में बुंदेलखंड की सभी 19 सीटें जीतने वाली भाजपा एक बार फिर 2022 में इतिहास दोहराने के लिए तैयार है। यहां शुक्रवार को वीर भूमि महोबा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन हो रहा है। वे यहां 32 अरब 64 करोड़ 74 हजार रुपए लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ बुंदेलखंड को कई सौगात देंगे।
 

PM Modi in Jhansi,Uttar pradesh lucknow pm narendra modi bundelkhand jhansi mahoba visit foundation stone for army startup drone will be established
Author
Jhansi, First Published Nov 19, 2021, 11:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बुंदेलखंड के महोबा और झांसी दौरे पर रहेंगे। वे यहां 32 अरब 64 करोड़ 74 हजार रुपये लागत की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ बुंदेलखंड को कई सौगात देंगे। इसके बाद राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में शामिल होने के लिए झांसी जाएंगे, जहां दुर्ग की तलहटी से देश को राष्ट्र रक्षा का संदेश देंगे और भारत डायनामिक्स लिमिटेड के उपक्रम समेत प्रदेश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट की आधारशिला भी रखेंगे।

महोबा के पुलिस लाइंस ग्राउंड पर प्रधानमंत्री की ये दूसरी जनसभा होगी। इससे पहले उन्होंने यहां 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले 24 अक्टूबर, 2016 को परिवर्तन रैली कर चुनाव का बिगुल फूंका था। इसी का नतीजा था कि पूरे बुंदेलखंड की सभी 19 सीटों पर कमल खिला था। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के खजुराहो से हेलीकाप्टर से दोपहर 2:35 बजे पुलिस लाइंस पहुंचेंगे। यहां पर उनके स्वागत के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। यहां से प्रधानमंत्री 2.45 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और अर्जुन सहायक परियोजना समेत 44 छोटी-बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण करने के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे। मंच पर वह एक घंटे तक रहेंगे। इससे पहले इसी साल अगस्त में प्रधानमंत्री ने महोबा से ही उज्ज्वला 2.0 का वर्चुअल शुभारंभ किया था।

झांसी में लाइट एंड शो कार्यक्रम देखेंगे पीएम
महोबा से शाम चार बजे मोदी का हेलीकाप्टर उड़ान भरेगा, जो 4:50 बजे झांसी पहुंच जाएगा। शाम 5:25 बजे प्रधानमंत्री मुक्ताकाशी मंच पर पहुंचेंगे। विशेष कार से मोदी झांसी के दुर्ग का अवलोकन करेंगे। भारत डायनामिक्स लिमिटेड के उपक्रम समेत प्रदेश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट की आधारशिला रखने के साथ एक जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम 7:10 बजे पीएम का हेलीकाप्टर यहां से वापसी की उड़ान भरेगा और लखनऊ पहुंचेगा। यहां तीन दिन प्रवास पर रहेंगे।

सेना को ताकत देंगे पीएम
वीरांगना की धरती से प्रधानमंत्री मोदी वायु सेना की ताकत को और ताकत देने का भी काम करेंगे। दुर्ग की तलहटी से वह सेनाओं को आठ योजनाएं समर्पित करेंगे। इंडियन आर्मी को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) की सौगात देंगे। एयरफोर्स को 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर दिए जाने हैं, जिसका मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा जाएगा। यह हेलिकाप्टर दो इंजन वाला है और 16,400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकआफ कर सकता है।

महोबा में कार्यक्रम में दिखेंगे बुंदेली सांस्कृतिक रंग
आयोजन स्थल पर अलग बनाए गए एक मंच पर बुंदेली लोकगीत आदि के कार्यक्रम लगातार होते रहेंगे। मुख्य मंच पर एक बड़ी सी स्क्रीन पर उन योजनाओं से संबंधित फिल्म भी चलती रहेगी, जिनका प्रधानमंत्री लोकार्पण करेंगे। इसमें लहचूरा बांध, अर्जुन सहायक परियोजना, कबरई बांध, अर्जुन बांध समेत तमाम योजनाओं की जानकारी होगी। इनसे कितना लाभ होगा, इसकी जानकारी आम जनता को फिल्म के माध्यम से दी जाएगी। वहीं, झांसी में पीएम के कार्यक्रम को लेकर लगी तमाम होर्डिंगों में सेना के शौर्य को दर्शाती तस्वीरें लगी हैं।

ये अतिथि रहेंगे मौजदू
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा सचिव डा. अजय शंकर, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट के अलावा सेना के सबसे बड़े अधिकारी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन कुमार रावत, थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। झांसी में मोदी के कार्यक्रम को चुनिंदा मेहमानों तक ही सीमित रखा गया है। आम नागरिकों को इससे जोड़ने का इंतजाम नगर निगम द्वारा किया गया है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण महानगर के 40 स्थानों पर लगी एलईडी पर किया जाएगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios