Purvanchal Expressway Inauguration: एयरशो में राफेल-सुखोई और मिराज का टचडाउन, जमीन छूते ही हवा में करतब दिखाए

Purvanchal Expressway PM Narendra Modi will Inauguration today Miraj Sukhoi and Jaguar air show News and Updates UDT

4:11 PM IST

एयर शो समाप्त

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयर शो समाप्त हो गया है। इस एयर शो में राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने टच एंड गो ऑपरेशन के तहत करतब दिखाया। इस एयर शो को देखने के बाद प्रधानमंत्री अब मालवाहक विमान हरक्यूलिस से वापस दिल्ली लौटेंगे।
 

3:38 PM IST

गरजे मिराज और एएन 32 मालवाहक विमान, जगुआर ने टच एंड गो लैंडिंग शानदार

सबसे पहले मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने टचडाउन किया है। मिराज 2000 ने कारिगल युद्ध और बालाकोट एयर स्ट्राइक में बड़ी भूमिका निभा चुका है। इसके बाद रनवे पर एएन-32 मालवाहक विमान ने लैंडिंग की है। इसके बाद जगुआर विमान ने टच एंड गो लैंडिंग की। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप पर भारतीय वायुसेना का विमान एएन 32 मालवाहक विमान उतरा। ये युद्ध के समय सेना के जवानों को खाद्य और रसद सामग्री पहुंचाने का काम करता है। मिराज 2000 दुश्मनों के लिए किस तरह घातक है, इसकी जानकारी दी गई। वायुसेना के अधिकारी पीएम मोदी को विमानों की जानकारी दे रहे हैं। 

 

3:32 PM IST

एयरशो में लड़ाकू विमान दिखा रहे पराक्रम

इस एयर शो में राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान टच एंड गो ऑपरेशन कर रहे हैं। यानी, विमान उड़ते हुए आते हैं और जमीन छूते ही दोबारा उड़ जाते हैं।


 

3:25 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद अब सुल्तानपुर में बनी हवाई पट्टी पर एयर शो हो रहा है. इस एयर शो में राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान टच एंड गो ऑपरेशन कर रहे हैं। यानी, विमान उड़ते हुए आते हैं और जमीन छूते ही दोबारा उड़ जाते हैं। ये हवाई पट्टी 3.2 किमी लंबी है। इसे जंग जैसे हालात की तैयारी के तौर पर बनाया गया है।
 

3:08 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

130 जे हरक्यूलिस विमान आकर्षण का केंद्र बना है। 45 मिनट तक एअर शो में सुखोई और मिराज विमान ने कलाबाजियां दिखाना शुरू कर दिया है। इसी इमरजेंसी एयर स्ट्रिप पर फिर फाइटर जेट के मिराज-2000 लैंड करेगा।

 

2:59 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

थोड़ी देर बाद लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे और एयर शो के जरिए करतब दिखाएंगे। मोदी और योगी समेत अन्य अतिथि कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं।

2:45 PM IST

परिवारवादियों की पार्टनरशिप ने यूपी की आकांक्षाओं को कुचला

पीएम मोदी ने कहा कि सुल्तानपुर के सपूत श्रीपति मिश्रा के साथ भी तो यही हुआ था, जिनका जमीनी अनुभव और कर्मशीलता ही पूंजी थी, परिवार के दरबारियों ने उनको अपमानित किया। ऐसे कर्मयोगियों का अपमान यूपी के लोग कभी नहीं भुला सकते। आज यूपी में डबल इंजन की सरकार यूपी के सामान्य जन को अपना परिवार मानकर काम कर रही है. यहां जो कारखाने लगे हैं, जो मिलें हैं, उनको चलाने के साथ-साथ नए निवेश के लिए माहौल बना रही है। यूपी में आज सिर्फ 5 साल की योजना नहीं बन रही, बल्कि इस दशक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। किसानों का सामना दुनिया के बाजारों तक पहुंच पाएगा।


 

2:45 PM IST

परिवारवादियों की पार्टनरशिप ने यूपी की आकांक्षाओं को कुचला

पीएम मोदी ने कहा कि जो अपने समय में असफल रहे, वो योगीजी की सफलता नहीं देख पा रहे हैं। जो सफलता देख नहीं पा रहे हैं, वो इसे कैसे पचा पाएंगे। उनका विचलित होना स्वाभाविक है। मोदी ने कहा कि एक व्यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है, लेकिन यूपी में हमने ऐसी सरकारों का दौर देखा है जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही बड़े बड़े सपने दिखाए। परिणाम ये हुआ कि यहां कारखानों में ताले लग गए। ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ दोनों ही जगहों पर, परिवारवादियों का ही दबदबा रहा। सालों साल तक परिवारवादियों की यही पार्टनरशिप यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही।
 

2:45 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में यूपी के लोगों की कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बेहतरीन काम करने के लिए प्रशंसा करना चाहता हूं। यूपी ने 14 करोड़ टीके लगाकर अपने राज्य को, देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में अग्रणी भूमिका में खड़ा किया है। दुनिया के अनेक देशों की तो इतनी आबादी तक नहीं है। मैं यूपी के लोगों के लिए इस बात की भी सराहना करूंगा कि उसने भारत में बनी वैक्सीन के खिलाफ किसी भी राजनीतिक अप्रचार को टिकने नहीं दिया। यहां के लोगों के जीवन से खिलवाड़ की साजिश को परास्त कर दिया है। यूपी की जनता इन्हें इसी तरह आगे भी परास्त करते रहेगी।

2:45 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी में नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। एम्स बन रहे हैं। आधुनिक शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ हफ्ते पहले कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण किया और आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। ये भी एक सच्चाई थी कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में पहले एक शहर दूसरे शहर से काफी हद तक कटा हुआ था। अलग-अलग हिस्सों में लोग जाते तो थे, लेकिन एक-दूसरे शहरों में कनेक्टिविटी न होने से परेशान रहते थे। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए परिवार तक ही विकास सीमित था, लेकिन आज जितना पश्चिम का सम्मान है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। ये एक्सप्रेस वे आज यूपी को आपस में जोड़ रहा है। इसके बनने से अवध, पूर्वांचल के साथ-साथ बिहार के लोगों को भी फायदा होगा। दिल्ली से बिहार आना-जाना और आसान हो जाएगा।
 

2:35 PM IST

यूपी के विकास का सपना साकार हो रहा है

मोदी ने कहा कि पहले यूपी में कितनी बिजली कटौती होती थी, इसे कौन भूल सकता है। कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी। कौन भूल सकता है कि यूपी में मेडिकल सुविधाओं की क्या स्थिति थी। सड़कों पर राह नहीं, राहजनी होती थी। अब राहजनी करने वाले जेल में हैं और राहजनी नहीं, गांव-गांव नई राह बन रही है। नई सड़कें बन रही हैं। बीते साढ़े 4 साल में यूपी में चाहे पूरब हो या पश्चिम, हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है, हजारों किमी नई सड़कें बनाई गई हैं। अब आप सभी के सहयोग से, यूपी सरकार की सक्रिय भागीदारी से, यूपी के विकास का सपना अब साकार होता दिख रहा है।

 

2:35 PM IST

पीएम ने कहा- एक्सप्रेस-वे लाखों उद्योग लेकर आएगा

मोदी ने कहा कि आज यूपी सरकार ने योगीजी के नेतृत्व में 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। भविष्य में ये लाखों करोड़ों के उद्योंगों को यहां लाने का माध्यम बनेगा। आज यूपी में जिन नए एक्सप्रेस वे पर काम हो रहा है, वो किस तरह शहरों को जोड़ने वाले हैं। करीब 300 किमी का बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरैया और इटावा को जोड़ेगा। 90 किमी गोरखपुर एक्सप्रेस वे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संत कबीर नगर और आजमगढ़ को जोड़ेगा। 600 किमी का गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोगा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को जोड़ेगा। मुझे बताएं कि इनमें से कितने बड़े शहर माने जाते हैं। यूपी के लोग इन सवालों का जवाब जानते भी हैं और समझते भी हैं।

2:35 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में जब मुझे सेवा का मौका दिया तो मैंने यहां के सांसद के नाते, प्रधानसेवक के नाते, मैंने उसकी बारीकियों में जाना शुरू किया। गरीबों को पक्के घर मिले, गरीबों के घर में शौचालय हो, महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर न जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो। लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है कि तब यूपी में जो सरकार थी, उसने मेरा साथ नहीं दिया। इतना ही नहीं, सार्वजनिक रूप से मेरे बगल में खड़े होने में भी उन्हें वोट बैंक नाराज होने से डर लगता था। उनको इतनी शर्म आती थी क्योंकि काम का हिसाब देने के लिए उनके पास कुछ था ही नहीं। मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की, जिस तरह विकास में भेदभाव किया, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा, यूपी के लोग योगीजी के आने के बाद ऐसा करने वालों को हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे। आपने अपनी सेवा का मौका दिया और आज यूपी में हो रहे विकास कार्यों को देखकर मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का, यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है और तेज गति से बदलने वाला भी है।


 

2:21 PM IST

पूर्वांचल के लोगों को लखनऊ पहुंचना महाभारत जीतने जैसा था

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह 9 जनपदों को जोड़ेगा बल्कि यह एक्सप्रेसवे लखनऊ को उन शहरों से भी जोड़ेगा जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं। यह भी एक सच्चाई है कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था। पहले की सरकारों ने यूपी को ऐसा बना दिया था कि यहां राह नहीं होती थी, यहां राहजनी होती थी।

2:21 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

इससे पहले शुरुआत में मोदी ने स्थानीय भाषा में कहा- कोइरिपुर के युद्ध भला के भुलाई सकत हये। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के सौगात मिलत बा, जेके आप सब बहुत दिन से ओगरत रहिन। आप सभई के बहुत-बहुत बधाई। 1857 के लड़ाई मा इहां के लोग अंग्रेजन के छठी के दूध याद देवाई दे रहें। ये धरती के कण-कण मा स्वतंत्रता संग्राम के खुशबू बा।
 

2:21 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

पीएम मोदी ने कहा कि जितनी जरूरी देश की समृद्धि है, उतनी ही जरूरी देश की सुरक्षा भी है। अभी कुछ ही देर में हमारे फाइटर प्लेन इस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे। प्लेनों की गर्जना उनके कानों तक पहुंचेगी, जो सुरक्षा से खिलवाड़ करते रहे हैं। देश में दशकों तक राज किया।
 

2:21 PM IST

यूपी के लोग भेदभाव और परिवारवाद को रास्ते से हटा देंगे

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे मालूम था कि जिस तरह से योगी जी की सरकार आने से पहले वाली सरकारों ने विकास में भेदभाव किया, अपने परिवार का लाभ किया, ऐसे लोगों को यूपी के लोग रास्ते से हटा देंगे।

2:21 PM IST

यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है। पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी, यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी।

2:14 PM IST

मोदी ने कहा- सोचा नहीं था कि इस एक्सप्रेसवे पर विमान से उतरूंगा

पीएम मोदी ने कहा कि जब 3 साल पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तो ये नहीं सोचा था कि एक दिन उसी एक्सप्रेस वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा। ये एक्सप्रेस वे यूपी को तेज गति से बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा। ये एक्सप्रेसवे यूपी के विकास का एक्सप्रेसवे है। ये यूपी की प्रगति का एक्सप्रेसवे है। ये नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस वे है। ये यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। ये यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है। ये यूपी की दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रकटीकरण है। ये यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है। ये यूपी की शान है। ये यूपी का कमाल है।

2:14 PM IST

पूर्वांचल माफियावाद और गरीबी के हवाले कर दिया था : मोदी

मोदी ने कहा कि भारत में भी जो हमारा पूर्वी हिस्सा रहा है, ये पूर्वी भारत नॉर्थ ईस्ट के राज्य, विकास की इतनी संभावना होने के बावजूद इन्हें देश में हो रहे विकास का उतना लाभ नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था। यूपी में भी जिस तरह की राजनीति हुई, जिस तरह से लंबे समय तक सरकारें चलीं, उन्होंने यूपी के संपूर्ण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया। यूपी का ये क्षेत्र तो माफियावाद और यहां के नागरिकों को गरीबी के हवाले कर दिया गया था।

2:14 PM IST

मोदी बोले- यूपी के नागरिकों को गरीबी के हवाले कर दिया

मोदी ने कहा कि मैं इस एक्सप्रेस वे को समर्पित करते हुए अपने आप में धन्य महसूस कर रहा हूं। देश का संपूर्ण विकास करने के लिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही जरूरी है। कुछ क्षेत्र विकास की दौड़ में आगे चले जाएं और कुछ दशकों पीछे रह जाएं, ये असमानता किसी भी देश के लिए ठीक नहीं है। 
 

2:14 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

मोदी ने कहा कि जिन लोगों को यूपी की क्षमताओं पर और यूपी के लोगों की क्षमताओं पर कोई संदेह है, उन्हें आज ही सुल्तानपुर आना चाहिए और उनकी क्षमता को देखना चाहिए। ऐसा आधुनिक एक्सप्रेसवे अब बन गया है जहां 3-4 साल पहले यह सिर्फ जमीन का टुकड़ा था। मोदी ने कहा कि थोड़ी देर में एयरशो होगा। अब ये विमानों की गर्जना उनके लिए होगी, जिन्होंने डिफेंस सेक्टर को दशकों तक नजरअंदाज किया।

2:06 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

मोदी ने कहा कि यहां की मिट्टी में आजादी की लड़ाई की खुशबू आती है, इस पावन धरती को आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिल रही है, जिसका आप बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा- जौने धरती पर हनुमान जी कालनेमी के बध कि किए रहे उ धरती के लोगन के हम पांव लागित है।

2:06 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए अपना भाषण स्थानीय भाषा में शुरू किया। उन्होंने कहा कि जिस धरती पर हनुमानजी ने कालनेमि का वध किया। उस पावन धरती के लोगों का मैं चरण स्पर्श करता हूं। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लोकार्पण की जनता को बधाई दी।

1:57 PM IST

एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कर दिया है। इसके बाद एक फिल्म भी दिखाई गई। इससे पहले संबोधन में सीएम योगी ने 'जय हिंद' और 'जय-जय श्रीराम' का नारा लगाया। अब मोदी जनता को संबोधित कर रहे हैं।

 

1:57 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

योगी ने कहा कि इसी तरह पश्चिमी यूपी को पूर्वी यूपी से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे का काम कुछ ही दिन में तैयार होने जा रहा है। अगले महीने तक कानपुर की मेट्रो की व्यवस्था भी खुल जाएगी। 2017 तक लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट ही जुड़े थे। 
 

1:57 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट फंक्शनल हैं जबकि 11 एयरपोर्ट पर कार्य चल रहा है। यह नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की तस्वीर है।

1:52 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हो रहा है तो बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का कार्य में भी तेजी चल रहा है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का काम भी तेजी से चल रहा है।
 

1:52 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की रेप्लिका भेंट की और स्वागत किया।

1:52 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे सिर्फ आवागमन का माध्यम नहीं, बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की एक नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित करने वाला होगा।

1:40 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

सीएम योगी आदित्यनाथ का संबोधन शुरू हो गया है। मंच पर पीएम मोदी का स्वागत किया। हर-हर महादेव, जय श्रीराम, भारत माता की जय के नारों के साथ मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया गया।

1:40 PM IST

Purvanchal Expressway Inauguration

कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू होगा।
 

1:40 PM IST

एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कार्यक्रम

1:33 PM IST

36 महीने में काम पूरा: एसीएस गृह

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास जुलाई 2018 में किया गया था। यूपी सरकार ने 36 महीनों के भीतर काम COVID लहरों के बावजूद और बिना समय या लागत के ओवररन के पूरा किया गया है। 
 

1:26 PM IST

पीएम मोदी पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुल्तानपुर पहुंच गए हैं। उनका हरक्यूलिस विमान पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनी हवाई पट्टी पर उतरा। थोड़ी ही देर में पीएम मोदी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।

 

1:11 PM IST

एक्सप्रेस-वे पर हादसे से बचाने के लिए ये इंतजाम

एक्सप्रेस-वे पर हादसे की स्थिति में विशेष इंतजाम किए गए हैं। ये एक्सप्रेस-वे 8 पैकेजे में हैं, प्रत्येक पैकेज में लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो-दो एंबुलेंस तैनात की गई हैं। सैनिक कल्याण बोडी की ओर से भी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। 20 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किए गए हैं। क्रैश बैरियर भी लगाए गए हैं।

1:11 PM IST

CM योगी आदित्यनाथ ने जताया आभार

1:11 PM IST

ढोल नगाड़े के साथ मोदी का स्वागत करेंगे लोक कलाकार

सुल्‍तानपुर में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी के स्‍वागत की जबरदस्‍त तैयारियां की गई हैं। यहां ढोल-नगाड़े की धुन पर लोक कलाकार लगातार डांस कर खुशी का इजहार कर रहे हैं।


 

1:08 PM IST

थोड़ी देर में मोदी उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी का C130 हरक्यूलिस विमान सवा 1 बजे सुल्तानपुर में बनी हवाई पट्टी पर उतरेगा। इसके बाद PM मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए पहुंचेंगे।
 

1:08 PM IST

उद्घाटन के बाद एयरशो होगा

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन दोपहर करीब 1:30 बजे होगा। उसके बाद भारतीय वायु सेना द्वारा एक्सप्रेस-वे पर निर्मित 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर एक एयर शो होगा। सुखोई, मिराज, जगुआर सहित वायुसेना के 11 विमान करतब दिखाएंगे।
 

1:07 PM IST

अखिलेश को कांग्रेस की बीमारी लग गई: केंद्रीय मंत्री

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- 'अखिलेश यादव ने गलत कहा है उन्हें कहना चाहिए था उत्तर प्रदेश की धरती उनके परिवार ने बनाई है, उनकी महरबानी से उत्तर प्रदेश के लोग धरती पर चल रहे हैं। इन्हें कांग्रेस की बीमारी लग गई है।

11:54 AM IST

तस्वीरों में देखिए एक्सप्रेस-वे

 

11:54 AM IST

कुछ दिन मुफ्त रहेगा सफर, फिर लगेगा टैक्स!

इस एक्सप्रेस-वे से सरकार को टोल से 202 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। फिलहाल, अभी कुछ दिन  लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। यानी सफर मुफ्त रहेगा। बाद में टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया जाएगा। ये कंपनी जल्द प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय करेगी और इसके बाद टोल बूथ पर टोल लगेगा। माना जा रहा है कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे की दरों के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जाएगा।
 

11:49 AM IST

8 लेन भी हो सकता है पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा जो गाजीपुर में NH-31 पर स्थित हैदरिया गांव पर खत्म होगा। ये गांव यूपी-बिहार बॉर्डर से 18 किलोमीटर पहले पड़ता है। ये एक्सप्रेस-वे अभी 6 लेन का बनाया गया है, जिसे भविष्य में 8 लेन भी किया जा सकता है। इस एक्सप्रेस-वे का अक्टूबर 2018 में काम शुरू हुआ था और तीन साल में इसे पूरा कर लिया गया।
 

11:49 AM IST

PM मोदी के आने से पहले ही सपा नेताओं ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का 'उद्घाटन' किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले ही समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर साइकिल चलाकर इसका उद्घाटन करने का दावा कर दिया। सपा कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर फूल चढ़ाकर और साइकिल चलाकर इसे जनता को समर्पित कर दिया। समाजवादी पार्टी ने जनता को बधाई भी दे दी। दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लेकर समाजवादी पार्टी लगातार बीजेपी सरकार को घेर रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव एक्सप्रेस-वे को उनकी ही सरकार की उपलब्धि बताते रहे हैं। ये भी कह रहे हैं कि बीजेपी सपा के कामों का ही उद्घाटन कर रही है। इसी बीच, मंगलवार सुबह समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर साइकिल चला दी। इसकी तस्वीरें सपा ने ट्विटर पर भी शेयर की हैं। इसके साथ ही सपा ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें लिखा है कि 'समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।' इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने एक्सप्रेस-वे पर रिबन काटकर इसका उद्घाटन भी कर दिया और लिखा- ये पूर्वांचल की प्रगति को गति देगा।

 

11:49 AM IST

प्रियंका बोलीं- चेहरा बचाने में करोड़ों खर्च कर रही सरकार

सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्धाटन कार्यक्रम में UP से 2000 रोडवेज बसें लगाई गई हैं। इस पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने BJP पर हमला बोला है। प्रियंका ने ट्वीट कर कहा कि लॉकडाउन में जब दिल्ली से लाखों श्रमिक बहन-भाई पैदल चलकर यूपी में अपने गांव आ रहे थे, तब भाजपा सरकार ने श्रमिकों को बसें उपलब्ध नहीं कराई थी। अब पीएम और गृहमंत्री की रैलियों में भीड़ लाने के लिए सरकार जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। बता दें कि बस अड्‌डे पर रोडवेज बसों की कमी हो गई है। यात्रियों को घंटों बस का इंतजार करना पड़ रहा है। बसों में भीड़ इतनी है कि लोगों को पैर रखने तक जगह नहीं है। यात्री रोडवेज बस की छत पर बैठकर सफर करने को मजबूर हैं।
 

11:36 AM IST

ये खासियतें भी जानिए

  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 18 फ्लाईओवर बनाए गए हैं। 7 रेलवे ओवर ब्रिज है। 7 लंबे पुल हैं। 118 छोटे पुल हैं और 271 अंडर पास हैं।
  • एक्सप्रेस-वे के निकट के 10 किलोमीटर की दूरी तक के गांवों को कनेक्ट किया जा रहा है। यह किसानों के लिए भी फायदेमंद होगा, जो अपनी उपज को सीधे राज्य की राजधानी में ला सकेंगे।
  • एक्सप्रेसवे के किनारे व्यवसायिक गतिविधियों में तेजी आएगी। एक्सप्रेस-वे पर वाहनों को 100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड से चलाने की अनुमति दी जाएगी।
  • एक्सप्रेसवे पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है।
  • पशुओं को रोकने के लिए एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ फेंसिंग की गई है। लगातार पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था है। यहां बनने वाली पुलिस चौकियों के साथ हेलिपैड भी बनाया जाएगा।
  • एक्सप्रेसवे पर 8 पेट्रोल पंप की योजना है। 4 जगहों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। बैटरी चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन की भी योजना है।
  • किनारे पर 4.50 लाख वृक्ष लगाए जा रहे हैं। हर 500 मीटर पर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का इंतजाम है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर फिलहाल टोल नहीं है, लेकिन 11 जगहों पर टोल बूथ बनाए गए हैं।

11:27 AM IST

अब 10 की जगह 3.5 घंटे में लखनऊ से गाजीपुर पहुंचेंगे

341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के चालू होने का इस क्षेत्र के लोगों को बेसब्री से इंतजार था। अब ना सिर्फ लखनऊ से गाजीपुर की यात्रा का समय कम हो जाएगा, बल्कि इस इलाके की तस्वीर भी पूरी तरह से बदल जाएगी। यह 6 लेन का एक्सप्रेस-वे रिकॉर्ड 36 महीने में बनकर तैयार किया गया है। एक्सप्रेस-वे पर साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का इस्तेमाल युद्धकाल में आपात स्थिति में किया जा सकता है। लड़ाकू विमान इस हवाई पट्टी पर आसानी से लैंड और टैक ऑफ कर सकता है। अब 10 की जगह 3.5 घंटे में लखनऊ-गाजीपुर का सफर तय होगा और आसपास के 9 जिलों को इसका लाभ मिलेगा।

11:27 AM IST

अखिलेश यादव बोले- सपा सरकार की योजनाओं को चोरी करती बीजेपी

एक्सप्रेस-वे के उद्गघाटन से पहले ही राजनीति शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीजेपी पर निशाना साधा और सपा के कार्यकाल की योजनाओं को नया नाम देकर क्रेडिट चुराने का आरोप लगाया। उन्होंने इसी एक्सप्रेस वे का बीजेपी से पहले उद्घाटन करने का दावा किया। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर ट्वीट करते हुए अखिलेश ने इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन दिसंबर 2016 मे उनकी  सरकार के कार्यकाल में होना बताया। उन्होंने उसी ट्वीट में आगे लिखा कि कुछ लोग अपना राज बस ऐसे ही गुजारते हैं ‘दूसरों’ की पट्टी पर अपना जहाज उतारते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-Purvanchal Expressway पर उतरा फाइटर प्लेन, 42 हजार करोड़ की लगात से हुआ निर्माण, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

इसे भी पढ़ें-पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे फाइटर प्लेन, यूपी में दूसरी बार हुआ ऐसा प्रयोग

11:27 AM IST

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बनाने में ये खर्च आया

इस पूरे 341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बनाने में करीब 22 हजार 495 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इससे यूपी के 9 जिले (लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर) जुड़े हैं।

PM MODI आज यूपी को देंगे सौगात, Purvanchal Expressway का करेंगे लोकार्पण, सीएम योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे साथ

4:12 PM IST:

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयर शो समाप्त हो गया है। इस एयर शो में राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमानों ने टच एंड गो ऑपरेशन के तहत करतब दिखाया। इस एयर शो को देखने के बाद प्रधानमंत्री अब मालवाहक विमान हरक्यूलिस से वापस दिल्ली लौटेंगे।
 

3:40 PM IST:

सबसे पहले मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने टचडाउन किया है। मिराज 2000 ने कारिगल युद्ध और बालाकोट एयर स्ट्राइक में बड़ी भूमिका निभा चुका है। इसके बाद रनवे पर एएन-32 मालवाहक विमान ने लैंडिंग की है। इसके बाद जगुआर विमान ने टच एंड गो लैंडिंग की। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप पर भारतीय वायुसेना का विमान एएन 32 मालवाहक विमान उतरा। ये युद्ध के समय सेना के जवानों को खाद्य और रसद सामग्री पहुंचाने का काम करता है। मिराज 2000 दुश्मनों के लिए किस तरह घातक है, इसकी जानकारी दी गई। वायुसेना के अधिकारी पीएम मोदी को विमानों की जानकारी दे रहे हैं। 

 

3:42 PM IST:

इस एयर शो में राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान टच एंड गो ऑपरेशन कर रहे हैं। यानी, विमान उड़ते हुए आते हैं और जमीन छूते ही दोबारा उड़ जाते हैं।


 

3:25 PM IST:

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के बाद अब सुल्तानपुर में बनी हवाई पट्टी पर एयर शो हो रहा है. इस एयर शो में राफेल, सुखोई और मिराज जैसे लड़ाकू विमान टच एंड गो ऑपरेशन कर रहे हैं। यानी, विमान उड़ते हुए आते हैं और जमीन छूते ही दोबारा उड़ जाते हैं। ये हवाई पट्टी 3.2 किमी लंबी है। इसे जंग जैसे हालात की तैयारी के तौर पर बनाया गया है।
 

3:50 PM IST:

130 जे हरक्यूलिस विमान आकर्षण का केंद्र बना है। 45 मिनट तक एअर शो में सुखोई और मिराज विमान ने कलाबाजियां दिखाना शुरू कर दिया है। इसी इमरजेंसी एयर स्ट्रिप पर फिर फाइटर जेट के मिराज-2000 लैंड करेगा।

 

2:59 PM IST:

थोड़ी देर बाद लड़ाकू विमान एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे और एयर शो के जरिए करतब दिखाएंगे। मोदी और योगी समेत अन्य अतिथि कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गए हैं।

3:34 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि सुल्तानपुर के सपूत श्रीपति मिश्रा के साथ भी तो यही हुआ था, जिनका जमीनी अनुभव और कर्मशीलता ही पूंजी थी, परिवार के दरबारियों ने उनको अपमानित किया। ऐसे कर्मयोगियों का अपमान यूपी के लोग कभी नहीं भुला सकते। आज यूपी में डबल इंजन की सरकार यूपी के सामान्य जन को अपना परिवार मानकर काम कर रही है. यहां जो कारखाने लगे हैं, जो मिलें हैं, उनको चलाने के साथ-साथ नए निवेश के लिए माहौल बना रही है। यूपी में आज सिर्फ 5 साल की योजना नहीं बन रही, बल्कि इस दशक की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। किसानों का सामना दुनिया के बाजारों तक पहुंच पाएगा।


 

2:48 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि जो अपने समय में असफल रहे, वो योगीजी की सफलता नहीं देख पा रहे हैं। जो सफलता देख नहीं पा रहे हैं, वो इसे कैसे पचा पाएंगे। उनका विचलित होना स्वाभाविक है। मोदी ने कहा कि एक व्यक्ति घर भी बनाता है तो पहले रास्तों की चिंता करता है, मिट्टी की जांच करता है, दूसरे पहलुओं पर विचार करता है, लेकिन यूपी में हमने ऐसी सरकारों का दौर देखा है जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही बड़े बड़े सपने दिखाए। परिणाम ये हुआ कि यहां कारखानों में ताले लग गए। ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ दोनों ही जगहों पर, परिवारवादियों का ही दबदबा रहा। सालों साल तक परिवारवादियों की यही पार्टनरशिप यूपी की आकांक्षाओं को कुचलती रही।
 

2:46 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस कार्यक्रम में यूपी के लोगों की कोरोना वैक्सीनेशन के लिए बेहतरीन काम करने के लिए प्रशंसा करना चाहता हूं। यूपी ने 14 करोड़ टीके लगाकर अपने राज्य को, देश ही नहीं, बल्कि दुनिया में अग्रणी भूमिका में खड़ा किया है। दुनिया के अनेक देशों की तो इतनी आबादी तक नहीं है। मैं यूपी के लोगों के लिए इस बात की भी सराहना करूंगा कि उसने भारत में बनी वैक्सीन के खिलाफ किसी भी राजनीतिक अप्रचार को टिकने नहीं दिया। यहां के लोगों के जीवन से खिलवाड़ की साजिश को परास्त कर दिया है। यूपी की जनता इन्हें इसी तरह आगे भी परास्त करते रहेगी।

2:45 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि आज यूपी में नए मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। एम्स बन रहे हैं। आधुनिक शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। कुछ हफ्ते पहले कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण किया और आज पूर्वांचल एक्सप्रेस वे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। ये भी एक सच्चाई थी कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में पहले एक शहर दूसरे शहर से काफी हद तक कटा हुआ था। अलग-अलग हिस्सों में लोग जाते तो थे, लेकिन एक-दूसरे शहरों में कनेक्टिविटी न होने से परेशान रहते थे। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए परिवार तक ही विकास सीमित था, लेकिन आज जितना पश्चिम का सम्मान है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। ये एक्सप्रेस वे आज यूपी को आपस में जोड़ रहा है। इसके बनने से अवध, पूर्वांचल के साथ-साथ बिहार के लोगों को भी फायदा होगा। दिल्ली से बिहार आना-जाना और आसान हो जाएगा।
 

2:43 PM IST:

मोदी ने कहा कि पहले यूपी में कितनी बिजली कटौती होती थी, इसे कौन भूल सकता है। कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी। कौन भूल सकता है कि यूपी में मेडिकल सुविधाओं की क्या स्थिति थी। सड़कों पर राह नहीं, राहजनी होती थी। अब राहजनी करने वाले जेल में हैं और राहजनी नहीं, गांव-गांव नई राह बन रही है। नई सड़कें बन रही हैं। बीते साढ़े 4 साल में यूपी में चाहे पूरब हो या पश्चिम, हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया है, हजारों किमी नई सड़कें बनाई गई हैं। अब आप सभी के सहयोग से, यूपी सरकार की सक्रिय भागीदारी से, यूपी के विकास का सपना अब साकार होता दिख रहा है।

 

2:41 PM IST:

मोदी ने कहा कि आज यूपी सरकार ने योगीजी के नेतृत्व में 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। भविष्य में ये लाखों करोड़ों के उद्योंगों को यहां लाने का माध्यम बनेगा। आज यूपी में जिन नए एक्सप्रेस वे पर काम हो रहा है, वो किस तरह शहरों को जोड़ने वाले हैं। करीब 300 किमी का बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, औरैया और इटावा को जोड़ेगा। 90 किमी गोरखपुर एक्सप्रेस वे गोरखपुर, अंबेडकरनगर, संत कबीर नगर और आजमगढ़ को जोड़ेगा। 600 किमी का गंगा एक्सप्रेस वे मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोगा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज को जोड़ेगा। मुझे बताएं कि इनमें से कितने बड़े शहर माने जाते हैं। यूपी के लोग इन सवालों का जवाब जानते भी हैं और समझते भी हैं।

2:35 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि 2014 में जब मुझे सेवा का मौका दिया तो मैंने यहां के सांसद के नाते, प्रधानसेवक के नाते, मैंने उसकी बारीकियों में जाना शुरू किया। गरीबों को पक्के घर मिले, गरीबों के घर में शौचालय हो, महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर न जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो। लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है कि तब यूपी में जो सरकार थी, उसने मेरा साथ नहीं दिया। इतना ही नहीं, सार्वजनिक रूप से मेरे बगल में खड़े होने में भी उन्हें वोट बैंक नाराज होने से डर लगता था। उनको इतनी शर्म आती थी क्योंकि काम का हिसाब देने के लिए उनके पास कुछ था ही नहीं। मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की, जिस तरह विकास में भेदभाव किया, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा, यूपी के लोग योगीजी के आने के बाद ऐसा करने वालों को हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे। आपने अपनी सेवा का मौका दिया और आज यूपी में हो रहे विकास कार्यों को देखकर मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का, यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है और तेज गति से बदलने वाला भी है।


 

2:30 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि यह 9 जनपदों को जोड़ेगा बल्कि यह एक्सप्रेसवे लखनऊ को उन शहरों से भी जोड़ेगा जहां विकास की असीम संभावनाएं हैं। यह भी एक सच्चाई है कि यूपी जैसे विशाल प्रदेश में एक शहर दूसरे शहर से दूर रहता था। पूर्वांचल के लोगों के लिए तो लखनऊ पहुंचना भी महाभारत जीतने जैसा होता था। पहले की सरकारों ने यूपी को ऐसा बना दिया था कि यहां राह नहीं होती थी, यहां राहजनी होती थी।

2:27 PM IST:

इससे पहले शुरुआत में मोदी ने स्थानीय भाषा में कहा- कोइरिपुर के युद्ध भला के भुलाई सकत हये। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के सौगात मिलत बा, जेके आप सब बहुत दिन से ओगरत रहिन। आप सभई के बहुत-बहुत बधाई। 1857 के लड़ाई मा इहां के लोग अंग्रेजन के छठी के दूध याद देवाई दे रहें। ये धरती के कण-कण मा स्वतंत्रता संग्राम के खुशबू बा।
 

2:26 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि जितनी जरूरी देश की समृद्धि है, उतनी ही जरूरी देश की सुरक्षा भी है। अभी कुछ ही देर में हमारे फाइटर प्लेन इस पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड करेंगे। प्लेनों की गर्जना उनके कानों तक पहुंचेगी, जो सुरक्षा से खिलवाड़ करते रहे हैं। देश में दशकों तक राज किया।
 

2:22 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे मालूम था कि जिस तरह से योगी जी की सरकार आने से पहले वाली सरकारों ने विकास में भेदभाव किया, अपने परिवार का लाभ किया, ऐसे लोगों को यूपी के लोग रास्ते से हटा देंगे।

2:21 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि जिस तरह से यूपी में विकास हो रहा है उससे साफ है कि यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है। पहले कितनी बिजली कटौती होती थी, कौन भूल सकता है कि यूपी में कानून व्यवस्था की क्या हालत थी, यहां मेडिकल सुविधा की क्या व्यवस्था थी।

2:19 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि जब 3 साल पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तो ये नहीं सोचा था कि एक दिन उसी एक्सप्रेस वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा। ये एक्सप्रेस वे यूपी को तेज गति से बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा। ये एक्सप्रेसवे यूपी के विकास का एक्सप्रेसवे है। ये यूपी की प्रगति का एक्सप्रेसवे है। ये नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस वे है। ये यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। ये यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है। ये यूपी की दृढ़ इच्छाशक्ति का प्रकटीकरण है। ये यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है। ये यूपी की शान है। ये यूपी का कमाल है।

2:17 PM IST:

मोदी ने कहा कि भारत में भी जो हमारा पूर्वी हिस्सा रहा है, ये पूर्वी भारत नॉर्थ ईस्ट के राज्य, विकास की इतनी संभावना होने के बावजूद इन्हें देश में हो रहे विकास का उतना लाभ नहीं मिला, जितना मिलना चाहिए था। यूपी में भी जिस तरह की राजनीति हुई, जिस तरह से लंबे समय तक सरकारें चलीं, उन्होंने यूपी के संपूर्ण विकास पर ध्यान ही नहीं दिया। यूपी का ये क्षेत्र तो माफियावाद और यहां के नागरिकों को गरीबी के हवाले कर दिया गया था।

2:16 PM IST:

मोदी ने कहा कि मैं इस एक्सप्रेस वे को समर्पित करते हुए अपने आप में धन्य महसूस कर रहा हूं। देश का संपूर्ण विकास करने के लिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही जरूरी है। कुछ क्षेत्र विकास की दौड़ में आगे चले जाएं और कुछ दशकों पीछे रह जाएं, ये असमानता किसी भी देश के लिए ठीक नहीं है। 
 

2:14 PM IST:

मोदी ने कहा कि जिन लोगों को यूपी की क्षमताओं पर और यूपी के लोगों की क्षमताओं पर कोई संदेह है, उन्हें आज ही सुल्तानपुर आना चाहिए और उनकी क्षमता को देखना चाहिए। ऐसा आधुनिक एक्सप्रेसवे अब बन गया है जहां 3-4 साल पहले यह सिर्फ जमीन का टुकड़ा था। मोदी ने कहा कि थोड़ी देर में एयरशो होगा। अब ये विमानों की गर्जना उनके लिए होगी, जिन्होंने डिफेंस सेक्टर को दशकों तक नजरअंदाज किया।

2:08 PM IST:

मोदी ने कहा कि यहां की मिट्टी में आजादी की लड़ाई की खुशबू आती है, इस पावन धरती को आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिल रही है, जिसका आप बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे। उन्होंने कहा- जौने धरती पर हनुमान जी कालनेमी के बध कि किए रहे उ धरती के लोगन के हम पांव लागित है।

2:06 PM IST:

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए अपना भाषण स्थानीय भाषा में शुरू किया। उन्होंने कहा कि जिस धरती पर हनुमानजी ने कालनेमि का वध किया। उस पावन धरती के लोगों का मैं चरण स्पर्श करता हूं। उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लोकार्पण की जनता को बधाई दी।

2:04 PM IST:

पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कर दिया है। इसके बाद एक फिल्म भी दिखाई गई। इससे पहले संबोधन में सीएम योगी ने 'जय हिंद' और 'जय-जय श्रीराम' का नारा लगाया। अब मोदी जनता को संबोधित कर रहे हैं।

 

2:02 PM IST:

योगी ने कहा कि इसी तरह पश्चिमी यूपी को पूर्वी यूपी से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे का काम कुछ ही दिन में तैयार होने जा रहा है। अगले महीने तक कानपुर की मेट्रो की व्यवस्था भी खुल जाएगी। 2017 तक लखनऊ और वाराणसी एयरपोर्ट ही जुड़े थे। 
 

1:57 PM IST:

योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में 9 एयरपोर्ट फंक्शनल हैं जबकि 11 एयरपोर्ट पर कार्य चल रहा है। यह नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की तस्वीर है।

1:54 PM IST:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हो रहा है तो बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का कार्य में भी तेजी चल रहा है। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेसवे का काम भी तेजी से चल रहा है।
 

1:53 PM IST:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की रेप्लिका भेंट की और स्वागत किया।

1:52 PM IST:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे सिर्फ आवागमन का माध्यम नहीं, बल्कि पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की एक नई जीवन रेखा के रूप में स्थापित करने वाला होगा।

1:47 PM IST:

सीएम योगी आदित्यनाथ का संबोधन शुरू हो गया है। मंच पर पीएम मोदी का स्वागत किया। हर-हर महादेव, जय श्रीराम, भारत माता की जय के नारों के साथ मंच पर पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया गया।

1:41 PM IST:

कुछ ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन शुरू होगा।
 

1:40 PM IST:

1:36 PM IST:

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास जुलाई 2018 में किया गया था। यूपी सरकार ने 36 महीनों के भीतर काम COVID लहरों के बावजूद और बिना समय या लागत के ओवररन के पूरा किया गया है। 
 

1:34 PM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुल्तानपुर पहुंच गए हैं। उनका हरक्यूलिस विमान पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनी हवाई पट्टी पर उतरा। थोड़ी ही देर में पीएम मोदी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे।

 

1:15 PM IST:

एक्सप्रेस-वे पर हादसे की स्थिति में विशेष इंतजाम किए गए हैं। ये एक्सप्रेस-वे 8 पैकेजे में हैं, प्रत्येक पैकेज में लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो-दो एंबुलेंस तैनात की गई हैं। सैनिक कल्याण बोडी की ओर से भी सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। 20 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किए गए हैं। क्रैश बैरियर भी लगाए गए हैं।

1:12 PM IST:

1:24 PM IST:

सुल्‍तानपुर में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी के स्‍वागत की जबरदस्‍त तैयारियां की गई हैं। यहां ढोल-नगाड़े की धुन पर लोक कलाकार लगातार डांस कर खुशी का इजहार कर रहे हैं।


 

1:08 PM IST:

प्रधानमंत्री मोदी का C130 हरक्यूलिस विमान सवा 1 बजे सुल्तानपुर में बनी हवाई पट्टी पर उतरेगा। इसके बाद PM मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए पहुंचेंगे।
 

1:08 PM IST:

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन दोपहर करीब 1:30 बजे होगा। उसके बाद भारतीय वायु सेना द्वारा एक्सप्रेस-वे पर निर्मित 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी पर एक एयर शो होगा। सुखोई, मिराज, जगुआर सहित वायुसेना के 11 विमान करतब दिखाएंगे।
 

1:07 PM IST:

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को लेकर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा- 'अखिलेश यादव ने गलत कहा है उन्हें कहना चाहिए था उत्तर प्रदेश की धरती उनके परिवार ने बनाई है, उनकी महरबानी से उत्तर प्रदेश के लोग धरती पर चल रहे हैं। इन्हें कांग्रेस की बीमारी लग गई है।

12:08 PM IST:

 

12:01 PM IST:

इस एक्सप्रेस-वे से सरकार को टोल से 202 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त होगा। फिलहाल, अभी कुछ दिन  लोगों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। यानी सफर मुफ्त रहेगा। बाद में टोल टैक्स वसूलने का काम निजी कंपनी को दिया जाएगा। ये कंपनी जल्द प्रति किमी के हिसाब से टोल की दरें तय करेगी और इसके बाद टोल बूथ पर टोल लगेगा। माना जा रहा है कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे की दरों के हिसाब से टोल टैक्स वसूला जाएगा।
 

12:00 PM IST:

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय गांव से शुरू होगा जो गाजीपुर में NH-31 पर स्थित हैदरिया गांव पर खत्म होगा। ये गांव यूपी-बिहार बॉर्डर से 18 किलोमीटर पहले पड़ता है। ये एक्सप्रेस-वे अभी 6 लेन का बनाया गया है, जिसे भविष्य में 8 लेन भी किया जा सकता है। इस एक्सप्रेस-वे का अक्टूबर 2018 में काम शुरू हुआ था और तीन साल में इसे पूरा कर लिया गया।
 

11:56 AM IST:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पहले ही समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर साइकिल चलाकर इसका उद्घाटन करने का दावा कर दिया। सपा कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर फूल चढ़ाकर और साइकिल चलाकर इसे जनता को समर्पित कर दिया। समाजवादी पार्टी ने जनता को बधाई भी दे दी। दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को लेकर समाजवादी पार्टी लगातार बीजेपी सरकार को घेर रही है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव एक्सप्रेस-वे को उनकी ही सरकार की उपलब्धि बताते रहे हैं। ये भी कह रहे हैं कि बीजेपी सपा के कामों का ही उद्घाटन कर रही है। इसी बीच, मंगलवार सुबह समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक्सप्रेस-वे पर साइकिल चला दी। इसकी तस्वीरें सपा ने ट्विटर पर भी शेयर की हैं। इसके साथ ही सपा ने एक वीडियो भी जारी किया है, जिसमें लिखा है कि 'समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।' इसके अलावा समाजवादी पार्टी ने एक्सप्रेस-वे पर रिबन काटकर इसका उद्घाटन भी कर दिया और लिखा- ये पूर्वांचल की प्रगति को गति देगा।

 

11:49 AM IST:

सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्धाटन कार्यक्रम में UP से 2000 रोडवेज बसें लगाई गई हैं। इस पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने BJP पर हमला बोला है। प्रियंका ने ट्वीट कर कहा कि लॉकडाउन में जब दिल्ली से लाखों श्रमिक बहन-भाई पैदल चलकर यूपी में अपने गांव आ रहे थे, तब भाजपा सरकार ने श्रमिकों को बसें उपलब्ध नहीं कराई थी। अब पीएम और गृहमंत्री की रैलियों में भीड़ लाने के लिए सरकार जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपए खर्च कर रही है। बता दें कि बस अड्‌डे पर रोडवेज बसों की कमी हो गई है। यात्रियों को घंटों बस का इंतजार करना पड़ रहा है। बसों में भीड़ इतनी है कि लोगों को पैर रखने तक जगह नहीं है। यात्री रोडवेज बस की छत पर बैठकर सफर करने को मजबूर हैं।
 

11:36 AM IST:
  • पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर 18 फ्लाईओवर बनाए गए हैं। 7 रेलवे ओवर ब्रिज है। 7 लंबे पुल हैं। 118 छोटे पुल हैं और 271 अंडर पास हैं।
  • एक्सप्रेस-वे के निकट के 10 किलोमीटर की दूरी तक के गांवों को कनेक्ट किया जा रहा है। यह किसानों के लिए भी फायदेमंद होगा, जो अपनी उपज को सीधे राज्य की राजधानी में ला सकेंगे।
  • एक्सप्रेसवे के किनारे व्यवसायिक गतिविधियों में तेजी आएगी। एक्सप्रेस-वे पर वाहनों को 100 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक स्पीड से चलाने की अनुमति दी जाएगी।
  • एक्सप्रेसवे पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है।
  • पशुओं को रोकने के लिए एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ फेंसिंग की गई है। लगातार पेट्रोलिंग की भी व्यवस्था है। यहां बनने वाली पुलिस चौकियों के साथ हेलिपैड भी बनाया जाएगा।
  • एक्सप्रेसवे पर 8 पेट्रोल पंप की योजना है। 4 जगहों पर सीएनजी स्टेशन बनाए जाने हैं। बैटरी चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रॉनिक सबस्टेशन की भी योजना है।
  • किनारे पर 4.50 लाख वृक्ष लगाए जा रहे हैं। हर 500 मीटर पर रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का इंतजाम है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर फिलहाल टोल नहीं है, लेकिन 11 जगहों पर टोल बूथ बनाए गए हैं।

11:33 AM IST:

341 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे के चालू होने का इस क्षेत्र के लोगों को बेसब्री से इंतजार था। अब ना सिर्फ लखनऊ से गाजीपुर की यात्रा का समय कम हो जाएगा, बल्कि इस इलाके की तस्वीर भी पूरी तरह से बदल जाएगी। यह 6 लेन का एक्सप्रेस-वे रिकॉर्ड 36 महीने में बनकर तैयार किया गया है। एक्सप्रेस-वे पर साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का इस्तेमाल युद्धकाल में आपात स्थिति में किया जा सकता है। लड़ाकू विमान इस हवाई पट्टी पर आसानी से लैंड और टैक ऑफ कर सकता है। अब 10 की जगह 3.5 घंटे में लखनऊ-गाजीपुर का सफर तय होगा और आसपास के 9 जिलों को इसका लाभ मिलेगा।

11:44 AM IST:

एक्सप्रेस-वे के उद्गघाटन से पहले ही राजनीति शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने बीजेपी पर निशाना साधा और सपा के कार्यकाल की योजनाओं को नया नाम देकर क्रेडिट चुराने का आरोप लगाया। उन्होंने इसी एक्सप्रेस वे का बीजेपी से पहले उद्घाटन करने का दावा किया। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर ट्वीट करते हुए अखिलेश ने इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन दिसंबर 2016 मे उनकी  सरकार के कार्यकाल में होना बताया। उन्होंने उसी ट्वीट में आगे लिखा कि कुछ लोग अपना राज बस ऐसे ही गुजारते हैं ‘दूसरों’ की पट्टी पर अपना जहाज उतारते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-Purvanchal Expressway पर उतरा फाइटर प्लेन, 42 हजार करोड़ की लगात से हुआ निर्माण, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

इसे भी पढ़ें-पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतरेंगे फाइटर प्लेन, यूपी में दूसरी बार हुआ ऐसा प्रयोग

11:38 AM IST:

इस पूरे 341 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बनाने में करीब 22 हजार 495 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इससे यूपी के 9 जिले (लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर) जुड़े हैं।

PM MODI आज यूपी को देंगे सौगात, Purvanchal Expressway का करेंगे लोकार्पण, सीएम योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे साथ

सुल्तानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) को 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर दिया है। PM मोदी ने लॉकहिड मार्टिन सी-130 हरक्यूलिस से दोपहर डेढ़ बजे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर लैंड किया। PM की अगुआई के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे CM योगी का मेगा प्रोजेक्ट है। PM मोदी के भाषण के बाद करीब आधे घंटे का एयर शो भी हुआ, जिसमें देश के फाइटर जेट ने दम-खम दिखाया और हवा में करतब दिखाए। एक्सप्रेस-वे पर बने रन-वे पर इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू विमान मिराज-सुखोई और जगुआर एयर-शो के जरिए अपने पराक्रम और शौर्य का प्रदर्शन किया। इसके लिए एक्सप्रेस-वे पर सुल्तानपुर में कुरेभार गांव के पास 3.2 किलोमीटर लंबा रन-वे बनाया गया था। फाइटर एयरक्राफ्ट सुखोई, जगुआर और मिराज फ्लाईपास्ट की। पढ़िए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन और एयर-शो से जुड़े पल-पल के अपडेट्स...