Asianet News HindiAsianet News Hindi

तीर कमान से नहीं मोबाइल से होगा रावण का दहन, गोरखपुर के छात्रों का ये कमाल देख आप भी रह जाएंगे दंग

गोरखपुर में इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के बीटेक छात्रों ने नया कमाल किया है। दशहरा से ठीक पहले उन्होंने मोबाइल फोन के माध्यम से रावण दहन का स्मार्ट तरीका निकाला है। 

Ravana will be burnt by mobile not by arrow you will also be stunned to see this amazing performance of students Gorakhpur news
Author
First Published Oct 4, 2022, 5:56 PM IST

गोरखपुर: इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के बीटेक के छात्रों ने मोबाइल फोन के माध्यम से रावण का पुतला जलाने का स्मार्ट तरीका निकाला है। एक ओर जहां देश में अलग-अलग जगहों पर तीर कमान के माध्यम से रावण दहन किया जाता है ऐसे में गोरखपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के छात्रों की इस नई पहल की सराहना की जा रही है। छात्रों ने मोबाइल के जरिए ही अलग तकनीक के सहारे रावण दहन करके भी दिखाया। 

बटन दबाते ही हो जाएगा रावण दहन
सोशल मीडिया पर मोबाइल के माध्यम से रावण दहन के डेमो का वीडियो भी सामने आया। वीडियो में छात्रों ने मोबाइल फोन से रावण के पुतले को कनेक्ट किया। इसके बाद एक बटन दबाया और देखते ही देखते रावण का दहन हो गया। इसे देखने के बाद हर कोई छात्रों के दिमाग और उनकी तकनीक की तारीफ करने के लिए मजबूर है। स्टूडेंट्स के द्वारा ये रावण वेस्टेज वाले सामान से तैयार किया गया है। इसमें लकड़ी, बांस की पट्टी और चार्ट पेपर का इस्तेमाल किया गया है। इससे पहले भी देश के अलग-अलग राज्यों से नई सोच के ऐसे कई वीडियो सामने आ चुके है। हालांकि जिस तरह से मोबाइल से कनेक्ट कर छात्रों ने रावण का दहन किया उसकी सराहना की जा रही है। तकनीक के सहारे से यहां परंपरागत प्रक्रियाओं को और भी आसान बना दिया गया है। 

जल्द देखने को मिल सकता है नई तकनीक का इस्तेमाल
गौरतलब है कि बुधवार को देश में दशहरा का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जाएगा। ऐसे में अलग-अलग राज्यों में रावण का दहन होगा और बुराई पर अच्छाई की जीत होगी। इससे पहले गोरखपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के बीटेक छात्रों की इस सोच की जमकर सराहना हो रही है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस तकनीक का इस्तेमाल रावण दहन के दौरान देखने को भी मिलेगा। 

स्कूल से वापस आया बेटा तो लथपथ पड़ी थी मां, फंदे से लटक रहा था पिता का शव, हर कोई हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios