निर्विरोध यूपी विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए सतीश महाना, सीएम योगी और अखिलेश यादव ने कुर्सी पर बैठाया

| Mar 29 2022, 02:26 PM IST

निर्विरोध यूपी विधानसभा के अध्यक्ष चुने गए सतीश महाना, सीएम योगी और अखिलेश यादव ने कुर्सी पर बैठाया

सार

यूपी विधानसभा में सतीश महाना को निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर चुना गया। सीएम योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव ने उन्हें कुर्सी पर बैठाया। इस दौरान अन्य दलों के नेताओं की मौजूदगी भी वहां पर देखने को मिली। 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा के 19वें अध्यक्ष के रूप में सतीश महाना का चयन हो चुका है। विधानसभा अध्यक्ष के पद के लिए उनके द्वारा सोमवार को नामांकन किया गया था। उनके खिलाफ किसी अन्य उम्मीदवार की ओर से नामांकन ही नहीं किया गया। जिसके बाद निर्विरोध उनका निर्वाचन तय हो चुका है। मंगलवार को उन्हें अध्यक्ष के आसन पर बैठाया गया। 

निर्विरोध चयन के बाद निभाई गई परंपरा
गौरतलब है कि यूपी विधानसभा में 28 मार्च को विधायकों ने शपथग्रहण की। इसके बाद ही सतीश महाना का नामांकन विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर दाखिल हुआ। इस दौरान समाजवादी पार्टी ने साफ कर दिया था कि उनकी ओर से इस पद के लिए नामांकन नहीं किया जाएगा। जिसके बाद सतीश महाना इस पद पर निर्विरोध ही चुने गए। उनके चुने जाने के साथ ही तमाम प्रक्रियाओं को पूरा कर उन्हें आसन पर बैठाया गया। इससे पहले योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव ने सदन की परंपरा का निर्वाहन किया। सतीश महाना को ढूंढने के बाद उन्हें आसन तक ले जाया गया। सतीश महाना जब आसान पर बैठे तो उनकी एक ओर योगी आदित्यनाथ और दूसरी ओर अखिलेश यादव दिखाई पड़े। 

Subscribe to get breaking news alerts

सभी दलों के नेता रहे मौजूद 
जिस दौरान सतीश महाना को विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठाया गया उस दौरान वहां सभी दलों के नेताओं की मौजूदगी देखी गयी। योगी आदित्यनाथ के साथ ही दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक वहां मौजूद रहें। इसी के साथ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, कांग्रेस से अराधना मिश्रा मोना, निषाद पार्टी से संजय निषाद आदि लोगों की मौजूदगी वहां देखने को मिली। विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद मौजूद सभी नेताओं ने सतीश महाना को शुभकामनाएं भी दीं। जिसके बाद आगे की कार्यवाही शुरू की गई। 

यूपी विधानसभा अध्यक्ष को साथ में मिलकर खोजेंगे योगी आदित्यनाथ और अखिलेश, जानिए क्या है ये अनोखी परंपरा

दूसरे दिन भी जारी रहा नवनिर्वाचित विधायकों का शपथग्रहण कार्यक्रम, पहले दिन चर्चाओं में रहीं ये खास चीजें

योगी सरकार 2.0 की स्वास्थ्य विभाग पर टेढ़ी नजर, कई सालों से एक जिलें में तैनात क्लर्कों के होंगे अब तबादले

 
Read more Articles on