Asianet News HindiAsianet News Hindi

जल्द ही ई-हॉस्पिटल में तब्दील होंगे UP के सभी जिला अस्पताल, मरीजों को मिलेगी सुविधा

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों से लेकर सीएचसी तक को डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत ई-हॉस्पिटल में तब्दील करने जा रही है। जिसके बाद मरीजों को अस्पताल तक पहुंचने से लेकर जांच संबंधी सभी सुविधाएं आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी। 
 

Soon all district hospitals of UP will be converted into e hospital patients will get facility
Author
Lucknow, First Published Dec 9, 2021, 6:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के जिला अस्पतालों (district hospital) की बदहाल स्थितियों को लेकर अक्सर कई सवाल खड़े होते हैं। लेकिन अब जल्द ही यूपी की योगी सरकार (yogi government) प्रदेश के जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी तक सभी को डिजिटल हेल्थ मिशन (degital health mission) के तहत ई-हॉस्पिटल (E-Hoaspital) में तब्दील करने जा रही है। जिसके बाद मरीजों के इलाज-जांच की पूरी डिटेल ऑनलाइन उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं, हेल्थकेयर सर्विस देने वाले संस्थानों तक मरीज की पहुंच भी आसान होगी।

मेरा अस्पताल एप से जुड़ेंगे सभी अस्पताल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत की थी। लेकिन उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी इस दिशा में पहले ही कवायद शुरू कर दी थी। इसे अमलीजामा पहनाने के लिए यूपी सरकार ने हेल्थ सिस्टम का डिजिटाइजेशन शुरू कर दिया है। सबसे पहले सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों को केंद्र सरकार के एप 'मेरा अस्पताल' पर कनेक्ट किया जा रहा है। इस एप पर मरीज अपने नजदीकी अस्पताल को खोज सकेगा। स्वास्थ्य विभाग धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ाने की तैयारी में है।

31 अस्‍पताल ई-हॉस्पिटल सुविधा से लैस
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डा. वेदव्रत सिंह ने बताया कि अभी 31 अस्पताल ई-हॉस्पिटल सुविधा से लैस हैं। जल्द ही सभी अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) को भी ई-हॉस्पिटल बनाया जाएगा। मरीज का पूरा ब्योरा जैसे उसको कौन सी बीमारी है और उसका कहां और क्या इलाज हुआ, यह सब ऑनलाइन मौजूद रहेगा। यूपी में स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों में 175 के करीब जिला व संयुक्त अस्पताल हैं। इसके अलावा 3604 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) हैं। प्रदेश में 856 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios