Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020: वाराणसी को मिला बेस्ट गंगा सिटी का अवार्ड, देश के 10 गंदे शहरों में शामिल रहा मेरठ

देश के नागरिकों में स्वच्छता को लेकर भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत की गई थी। बीते 28 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को पूरा किया गया

swachhta Survey 2020 Varanasi gets Best Ganga City Award Meerut included in 10 dirty cities of the country kpl
Author
Lucknow, First Published Aug 20, 2020, 5:08 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ(uttar pradesh). देश के नागरिकों में स्वच्छता को लेकर भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत की गई थी। बीते 28 दिनों में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 को पूरा किया गया। गुरुवार को आयोजित होने वाले 'स्वच्छ महोत्सव' में स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट के अलावा स्वच्छ सर्वेक्षण इनोवेशन, स्वच्छ सर्वेक्षण सोशल मीडिया और गंगा के किनारे बसे नगरों की भी रिपोर्ट जारी की गई। इस सर्वे में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को बेस्ट गंगा टाउन का खिताब दिया गया।

सफाई के मामले इंदौर लगातार चौथी बार नंबर-1 बन गया है। दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 लीग के तीनों क्वार्टर में भी इंदौर अव्वल रहा था। आपको बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण के पहले संस्करण में भारत में सबसे स्वच्छ शहर का खिताब मैसूर को मिला था। वहीं इसके बाद लगातार तीन साल 2017, 2018 और 2019 में मध्य प्रदेश का इंदौर शहर सबसे स्वच्छ घोषित किया गया था।

देश के सबसे गंदे शहरों में शामिल है मेरठ 
इसके साथ ही देश के 10 सबसे गंदे शहरों की सूची भी जारी हुई। इस सूची में जहां बिहार का पटना टॉप पर है वहीं दूसरे नम्बर पर पूर्वी दिल्ली है। इसी प्रकार चेन्नई को तीसरा, कोटा को चौथा, उत्तरी दिल्ली को पांचवा,मदुरई को छठवां, मेरठ को सातवां, कोयंबटूर को आठवां, अमृतसर को नौवां और फरीदाबाद को देश के सबसे गंदे शहरों में 10वें स्थान पर शामिल किया गया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios