Asianet News HindiAsianet News Hindi

शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी, 146060 कंडीडेट हुए सफल;मेरिट के आधार पर होगा चयन

उत्तर प्रदेश में करीब डेढ़ वर्ष के लंबे इंतजार के बाद परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम घोषित हो गया। इस परीक्षा में  146060 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। अब इसकी मेरिट तैयार की जाएगी

Teacher recruitment exam results released 146060 candidates successful kpl
Author
Prayagraj, First Published May 12, 2020, 3:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रयागराज (uttar pradesh). उत्तर प्रदेश में करीब डेढ़ वर्ष के लंबे इंतजार के बाद परिषदीय स्कूलों की 69000 सहायक अध्यापक भर्ती का परिणाम घोषित हो गया। इस परीक्षा में  146060 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। अब इसकी मेरिट तैयार की जाएगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज उत्तर प्रदेश के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने परीक्षा समिति की बैठक के बाद रिजल्ट जारी किया। इस भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी 2019 को कराई गई थी।

मेरिट तैयार होने के बाद उसमे अपना स्थान बनाने वाले कैंडीडेट्स को ही सहायक अध्यापक की नौकरी मिलेगी। इस परीक्षा में सर्वाधिक उत्तीर्ण अभ्यर्थी ओबीसी वर्ग से हैं। 84 हजार से अधिक ओबीसी ने परीक्षा पास की है। जबकि सामान्य वर्ग के सिर्फ 36614 कैंडीडेट ही उत्तीर्ण हो सके वहीं एससी के 24 हजार से अधिक कैंडीडेट उत्तीर्ण हैं। इस परीक्षा के माध्यम से ही लंबे समय बाद बीएड अभ्यर्थियों को मौका मिला है। इस परीक्षा में बीएड डिग्री धारक सर्वाधिक 97 हजार से अधिक लोग उत्तीर्ण हुए हैं। शिक्षक भर्ती की नियमित तैयारी करने वाले डीएलएड अभ्यर्थी भी 38 हजार से अधिक उत्तीर्ण हैं। शिक्षा मित्रों के परिणाम ने जरूर निराश किया है। इसमें सफल होने वालों में सिर्फ 8018 शिक्षा मित्र हैं। 

4 लाख से अधिक लोगों ने किया था आवेदन 
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती करने का शासनादेश एक दिसंबर 2018 जारी हुआ था। 4,31,466 अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा के दूसरे दिन सात जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा के कटऑफ अंक को लेकर विवाद शुरू हो गया। भर्ती के लिए एक व पांच दिसंबर 2018 को जारी शासनादेश में कटऑफ को लेकर कोई जिक्र नहीं था। शासनादेश में सामान्य को 65 व आरक्षित वर्ग को 60 प्रतिशत अंक कटऑफ तय किया हुआ इसी के विरोध में अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में 11 जनवरी 2019 को याचिका दायर कर दी। मांग थी कि सामान्य व ओबीसी के लिए 45 और आरक्षित वर्ग के लिए 40 फीसदी कटऑफ रखा जाए।

बुधवार को वेबसाईट पर अपलोड होगा रिजल्ट 
रिजल्ट की घोषणा परीक्षा के लिए बनायी गयी ऑफिशियल वेबसाइट, atrexam.upsdc.gov.in पर की जाएगी। बुधवार को वेबसाईट पर अपलोड करने के बाद अभ्यर्थी इसे देख सकेंगे। बुधवार को 69000 शिक्षक भर्ती का रिजल्ट सार्वजनिक होगा। मंगलवार को परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से एनआईसी को रिजल्ट उपलब्ध कराया जाएगा। अपलोड करने के बाद बुधवार को अभ्यर्थी इसे देख सकेंगे। माना जा रहा है कि इसमें एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थी पास हो सकते हैं। इसके बाद कटऑफ के आधार पर परीक्षा परिणाम घोषित होगा। सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ 97 नंबर निर्धारित है। इसमें आरक्षित वर्ग के लिए कटऑफ 90 नंबर निर्धारित है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios