Asianet News HindiAsianet News Hindi

COVID-19 से फीका हुआ त्यौहारों का रंग, पंडालों में नहीं विराजेंगे गजानन; मुहर्रम में ताजिये पर भी रोक

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में गणेश चतुर्थी और मोहर्रम को लेकर यूपी पुलिस ने नई गाइडलाइन जारी की है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए सभी जिलों के कप्तानों को निर्देश दिए हैं।

The color of festivals faded with COVID-19 Stop at Tajia in Muharram and also stop ganesh chaturthi kpl
Author
Lucknow, First Published Aug 20, 2020, 1:18 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ(Uttar Pradesh). कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यूपी में गणेश चतुर्थी और मोहर्रम को लेकर यूपी पुलिस ने नई गाइडलाइन जारी की है। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए सभी जिलों के कप्तानों को निर्देश दिए हैं। DGP द्वारा जारी किए गए निर्देश के तहत इस साल गणेश चतुर्थी में पूजा पंडालों में मूर्ति स्थापना पर रोक रहेगी। साथ ही शोभा यात्रा, जुलूस, झांकी पर भी पाबंदी रहेगी। मोहर्रम पर भी जुलूस और ताज़िए निकालने पर रोक रहेगी। इस संबंध में जिला पुलिस कप्तानों को धर्मगुरुओं, ताजियेदारों से संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी ने अपने आदेश में सभी जिला कप्तानों को कहा है कि कोरोना के चलते केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस का पालन करवाया जाए। धारा 144 का सख़्ती से पालन करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई 
डीजीपी के आदेश में कहा गया है कि संवेदनशील स्थानों की सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाए। साथ ही सोशल मीडिया पर अफ़वाह और भड़काऊ पोस्ट डालने पर तुरंत कार्रवाई की जाए। आदेश में कहा गया है कि इलाके के पहले से चिन्हित अपराधी और असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। 

ताजिया जुलूस निकालने पर पाबंदी 

डीजीपी ने कहा है कि किसी भी सूरत में कोविड-19 के लिए जारी दिशा निर्देश का उल्लंघन न हो।लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के लिए प्रेरित किया जाये। इतना ही नहीं गणेश चतुर्थी के मौके पर पूजा पंडालों में मूर्ति की स्थापना न हो और किसी भी तरह के शोभा यात्रा या जुलुस निकालने की अनुमति न दी जाए। उन्होंने कहा है कि गणेश पूजन लोग सादगी से घरों पर ही मनाएं इसके लिए प्रेरित किया जाए। मोहर्रम के अवसर पर किसी भी प्रकार के जुलूस और ताजिया निकलने की अनुमति न ली जाए। इस बारे में धर्मगुरुओं से संवाद स्थापित कर कोरोना के गाइडलाइन्स का पालन करवाया जाए।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios